कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

जीजीआइसी पुखरायां में तम्बाकू नियंत्रण के तहत जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया

पुखरायां कस्बे के राजकीय बालिका इंटर कालेज में बुधवार को तम्बाकू नियंत्रण के तहत जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर तंबाकू के सेवन से होने वाले शारीरिक और आर्थिक दुष्प्रभाव की जानकारी दी गई साथ ही तंबाकू निषेध शपथ के द्वारा तंबाकू त्यागने और प्रयोग न करने के लिए प्रेरित किया गया।

Story Highlights
  • तंबाकू के सेवन से प्रत्येक छः सेकेंड में एक मौत हो रही है।

ब्रजेन्द्र तिवारी, पुखरायां। पुखरायां कस्बे के राजकीय बालिका इंटर कालेज में बुधवार को तम्बाकू नियंत्रण के तहत जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर तंबाकू के सेवन से होने वाले शारीरिक और आर्थिक दुष्प्रभाव की जानकारी दी गई साथ ही तंबाकू निषेध शपथ के द्वारा तंबाकू त्यागने और प्रयोग न करने के लिए प्रेरित किया गया। बुधवार को कस्बा स्थित राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में तंबाकू निषेध के तहत जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानाचार्य कामिनी पाल द्वारा की गई।

इस अवसर पर उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद छात्राओं तथा शिक्षकाओं को बताया कि इसके सेवन से जानलेवा बीमारी होती है। वहीं इसका सेवन न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक तौर से भी शरीर को नुकसान पहुंचाता है। तंबाकू के सेवन से प्रत्येक छः सेकेंड में एक मौत हो रही है। जो डराने वाला आंकड़ा है।

विज्ञापन

उन्होने कहा कि हम सभी को मिलकर तंबाकू से हो रहे दुष्प्रभाव से लोगों को जागरूक कर उनके बहुमूल्य जीवन को बचाने की दिशा में कार्य करने की जरूरत है।इस दौरान तंबाकू निषेध शपथ के द्वारा तंबाकू त्यागने व प्रयोग न करने के लिए बच्चों को प्रेरित किया गया। इसके अलावा विद्यालय परिसर के बाहर 100 गज की दूरी पर बेचे जाने वाले नशीले पदार्थों को रोकने के लिए दुकानदारों से भी अनुरोध करके उनसे भी सामाजिक दायित्व के प्रति जागरूकता लाने का प्रयास किया गया। इस मौके पर समस्त विद्यालय स्टाफ तथा छात्राएं मौजूद रहे।

Print Friendly, PDF & Email
Pranshu Gupta
Author: Pranshu Gupta

Related Articles

AD
Back to top button
%d bloggers like this: