कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

सिंगल यूज प्लास्टिक और प्लास्टिक कटलरी का प्रयोग ढाबे में नही किया जाना चाहिये : एसडीएम नीलिमा

पालिका द्वारा कस्बे के न्यू प्रकाश ढाबा में एक कार्यक्रम का आयोजन करते हुए अभियान का शुभारम्भ उपजिलाधिकारी भोगनीपुर नीलिमा यादव द्वारा किया गया।

Story Highlights
  • ढाबा संचालको को जागरूक करने हेतु नगरपालिका पुखरायां की बेहतरीन पहल
  • एशियन पब्लिक स्कूल की कक्षा 5वीं की 10 वर्षिय छात्रा अंशिका रीना पाण्डेय द्वारा प्रतिबंधित पॉलीथीन के दुर्पयोग के बारे में बताया गया है।
  • ढाबे द्वारा गीले और सूखे कचरे में अलग-अलग करना चाहिये और अलग-अलग निपटान भी करना चाहिये.
  • गूगल मैप या टॉयलेट लोकेटर पर ढाबे के शौचालय की लोकेशन अपलोड होनी चाहिये

अमन यात्रा, पुखरायां : नगर पालिका परिषद पुखरायां द्वारा आज दिनांक 05 जनवरी 2023 को राज्य मिशन निदेशक (एस0बी0एम0), राज्य मिशन निदेशालय, उ0प्र0, लखनऊ के पत्र सं0 पी0एम0यू0/7284/415(13)/2023 दिनांक 31 दिसम्बर 2022 के अनुपालन में नगर क्षेत्र के मुख्यमार्गों पर स्थित ढाबे जोकि अपशिष्ट को भारी मात्रा में जनित करते हैं, में जनहित अपशिष्ट का वैज्ञानिक विधि से निस्तारण किये जाने हेतु स्वच्छ भारत मिशन नगरीय के अन्तर्गत आज गुरूवार को पालिका द्वारा कस्बे के न्यू प्रकाश ढाबा में एक कार्यक्रम का आयोजन करते हुए अभियान का शुभारम्भ उपजिलाधिकारी भोगनीपुर नीलिमा यादव द्वारा किया गया।

ये भी पढ़े-  जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री अभ्युदय योजनान्तर्गत संचालित कोचिंग सेन्टर का किया आकस्मिक निरीक्षण, दिये निर्देश

कार्यक्रम में कुछ स्कूली छोटें बच्चों के साथ-साथ ढाबों संचालकों एवं अन्य उपस्थित नागरिकों को ढाबों में स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत सिंगल यूज प्लास्टिक और प्लास्टिक कटलरी का प्रयोग ढाबे में नही किया जाना चाहिये, सार्वजनिक उपयोग के लिए 02 डिब्बे (हारे और नीले) ढाबे में लगे होने चाहिये, ढाबे द्वारा गीले और सूखे कचरे में अलग-अलग करना चाहिये और अलग-अलग निपटान भी करना चाहिये, ढाबे में लोगों के लिए शौचालय साफ एवं उपलब्ध होना चाहिये, ढाबे द्वारा ओडीएफ श्रेणी की सभी शर्तों का पूरा करना चाहिये, गूगल मैप या टॉयलेट लोकेटर पर ढाबे के शौचालय की लोकेशन अपलोड होनी चाहिये, ढाबों के आसपास कूड़े का ढेर नही होना चाहिये के निर्देश दिये गये।

ये भी पढ़े-  डीएम नेहा व एसपी सुनीति ने सड़क सुरक्षा माह हेतु जागरूकता वाहन रैली को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

इस मौके पर उपस्थित कस्बे के एशियन पब्लिक स्कूल की कक्षा 5वीं की 10 वर्षिय छात्रा अंशिका रीना पाण्डेय द्वारा प्रतिबंधित पॉलीथीन के दुर्पयोग के बारे में बताया गया है। इस मौके पर उपजिलाधिकारी, पालिकाध्यक्ष सत्यप्रकाश संखवार, अधिशासी अधिकारी अजय कुमार, अवर अभियंता कैलाश, लिपिक अतुल पाण्डेय आदि द्वारा भी स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत लोगों को जागरूक किया गया। इस मौके पर पालिका के अरविन्द सचान, मनोज कुमार मिश्रा, दीनदयाल पाल, धर्मेन्द्र पाल, महेश कुमार सैनी, प्रमोद गुप्ता, सोनू, सुनील पाल सहित समस्त स्टाफ मौजूद रहा।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button