उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूजलखनऊ

यूपी टेट परीक्षा हुई बेपटरी

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए अनिवार्य यूपी टेट परीक्षा लगातार चौथे साल पटरी से उतरती नजर आ रही है। 2022 की परीक्षा अब 2023 में ही होने की उम्मीद है।

Story Highlights
  • अभ्यर्थी कर रहे हैं बेसब्री से इंतजार
  • सरकार नहीं सुनने को तैयार
  • प्रत्येक वर्ष एक बार परीक्षा आयोजित करने का है नियम परंतु सरकार दिख रही है विफल
अमन यात्रा , लखनऊ / कानपुर देहात : प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए अनिवार्य यूपी टेट परीक्षा लगातार चौथे साल पटरी से उतरती नजर आ रही है। 2022 की परीक्षा अब 2023 में ही होने की उम्मीद है। बता दें यूपी में होने वाली सरकारी टीचर भर्ती में शामिल होने वाले छात्रों का यूपीटीईटी परीक्षा या सीटेट परीक्षा पास होना जरूरी है क्योंकि यूपीटीईटी और सीटेट एक शिक्षक पात्रता परीक्षा है। सीटेट परीक्षा केंद्र स्तर की परीक्षा है तो वही यूपीटीईटी उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित करवाई जाती है यह परीक्षा प्रत्येक वर्ष में एक बार होती है। यूपी में आखिरी बार टीईटी परीक्षा 23 जनवरी 2022 में आयोजित करवाई गई थी जो पहले 28 नवंबर 2021 को आयोजित होनी थी मगर प्रश्नपत्र लीक होने के कारण पेपर को स्थगित करके 23 जनवरी को आयोजित करवाया गया था। यूपी में सरकारी टीचर बनने का सपना देखने वाले लाखों छात्र पिछले कई महीने से परीक्षा नोटिफिकेशन जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे है लेकिन अभी तक आयोग ने किसी प्रकार की जानकारी यूपीटीईटी 2022  को लेकर नहीं दी है।
आयोग द्वारा हो रही देरी के कारण अब उम्मीद जताई जा रही है कि साल यूपीटीईटी परीक्षा का आयोजन नहीं करवाया जाएगा क्योंकि अभी यूपीटीईटी परीक्षा की तैयारी तक शुरू नहीं की गई है। यूपीटीईटी परीक्षा के आयोजन की तैयारियां करने में ही कम से कम 3 महीने का समय आयोग को लगता है लेकिन अभी तक आयोग ने परीक्षा का प्रस्ताव राज्य सरकार तक को नहीं भेजा है। परीक्षा का इंतजार कर रहे छात्रों को सलाह दी जाती है कि किसी भी प्रकार के अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर समय-समय पर विजिट करते रहे।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button