Clickadu
लाइफस्टाइल

पति पत्नी के बीच रखना चाहते हैं खुशगवार रिश्ते तो इन 5 ड्राइट फ्रूट से दूर करें कमजोरी

कई बार शारीरिक कमजोरी की वजह से पति-पत्नी के रिश्ते के बीच दरार आ जाती है. यहां तक कि मानसिक तनाव से भी गुजरना पड़ता है. यदि आप इन परेशानियों को दूर करना चाहते हैं तो हम आपके लिए बेहतर उपाय लेकर आए हैं.

टिप्स : कई बार शारीरिक कमजोरी की वजह से पति-पत्नी के रिश्ते के बीच दरार आ जाती है. यहां तक कि मानसिक तनाव से भी गुजरना पड़ता है. यदि आप इन परेशानियों को दूर करना चाहते हैं तो हम आपके लिए बेहतर उपाय लेकर आए हैं. अब आप अपनी कमजोरी को ड्राई फ्रूट की मदद से भी दूर कर सकते हैं. इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

मुनक्का

मुनक्के सिर्फ खाने में स्वाद भरे नहीं होते बल्कि ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. अगर आपको अपनी हेल्थ का ध्यान रखना है तो आपके अपनी डाइट में मुनक्के को जगह देनी होगी. हर दिन 5 से 7 मुनक्के बीज निकालकर एक गिलास दूध में उबाल लें. रात को यह दूध गुनगुना ही पिएं. ऐसा नियमित करने से आपकी सेहत में सुधार देखने को मिल सकता है.

खजूर

कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, कैल्शियम आदि से भरपूर खजूर का सेवन करने से तुरंत एनर्जी मिलती है और कमजोरी दूर हो जाती है. इसके अलावा दूध और खजूर का साथ में सेवन करने से हड्डियों भी मजबूत बनती हैं.

किशमिश

किशमिश शुगर का एक नैचुरल स्रोत है. इसे खाने से आपके शरीर को बहुत अधिक ऊर्जा मिलती है. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि रोजाना किशमिश खाने से आपको शरीर को भीतर से साफ करने, ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने, इम्यून सिस्टम मजबूत करने और खून की कमी से बचने में मदद मिल सकती है.

चिरौंजी

चिरौंजी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. चिरौंजी दूसरे ड्राई फ्रूट की तुलना में काफी महंगी होती है.

अखरोट

अखरोट खाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है और शरीर में एनर्जी बनी रहती है. इसके इस्तेमाल से हार्ट संबंधी रोगों दूर रहते हैं. अखरोट में एंटी-आक्सीडेंट और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जिससे दिल की बीमारियों में फायदा होता है.

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Back to top button