उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूजलखनऊ

परिषदीय स्कूलों में कल चलाया जाएगा बाल विवाह मुक्त अभियान

प्रदेश भर के बेसिक और माध्यमिक स्कूलों में 16 अक्तूबर 2023 को बाल विवाह मुक्ति अभियान का आयोजन किया जाएगा। स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद की ओर से गुरुवार को सभी परिषदीय, बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा विभाग के स्कूलों के नाम सर्कुलर जारी किया गया है।

राजेश कटियार , कानपुर देहात। प्रदेश भर के बेसिक और माध्यमिक स्कूलों में 16 अक्तूबर 2023 को बाल विवाह मुक्ति अभियान का आयोजन किया जाएगा। स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद की ओर से गुरुवार को सभी परिषदीय, बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा विभाग के स्कूलों के नाम सर्कुलर जारी किया गया है। सर्कुलर में कहा गया है कि प्रदेश के सभी डायट प्राचार्य, एडी बेसिक जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी, जिला समन्वयक बालिका शिक्षा आगामी 16 अक्तूबर 2023 को बाल विवाह मुक्ति के लिए प्रदेश स्तर पर प्रचार-प्रसार अभियान चलाने के साथ-साथ शपथ पत्र पर अभिभावकों के हस्ताक्षर भी करायेंगे। इस संबंध में जिलों में जरूरी कार्यवाही कराने के निर्देश दिए गए हैं। यह भी कहा गया है कि अभियान के दौरान माता-पिता व अभिभावक को प्रतिज्ञा प्रपत्र पर शपथ दिलाते हुए आख्या राज्य परियोजना कार्यालय को प्रेषित करेगें।

बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने बताया कि बाल विवाह मुक्त भारत अभियान के तहत बाल विवाह को रोकने हेतु जनपद में हर संभव प्रयास किया जायेगा, बच्चों की शिक्षा, बाल मजदूरी तथा बाल यौन शोषण जैसे किसी भी अन्याय को रोकने और शोषण के खिलाफ सुरक्षा के लिए आवाज बुलंद करने की स्कूलों में शपथ भी दिलाई जायेगी। आदेश में निहित प्रावधानों के तहत अन्य गतिविधियों का संचालन भी किया जाएगा।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button