कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

पंडित भोलानाथ शुक्ला के नाम पर अमृत सरोवर का किया गया भूमि पूजन व शिलान्यास 

संदलपुर ब्लाक क्षेत्र की ग्राम पंचायत कौरु जलालपुर डेरापुर में अमृत सरोवर का शिलान्यास किया गया। मुख्य अतिथि डीपीआरओ विकास पटेल ने विधि विधान से भूमि पूजन के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से चलाई गई।

ब्रजेंद्र तिवारी, डेरापुर। संदलपुर ब्लाक क्षेत्र की ग्राम पंचायत कौरु जलालपुर डेरापुर में अमृत सरोवर का शिलान्यास किया गया। मुख्य अतिथि डीपीआरओ विकास पटेल ने विधि विधान से भूमि पूजन के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से चलाई गई । यह महत्वाकांक्षी योजना जल संरक्षण के क्षेत्र में वरदान साबित होगी। योजना में चयनित तालाब व पोखरों की खोदाई से बारिश का पानी संरक्षित होगा। इससे जानवरों व पशु-पक्षियों को पानी की दिक्कत नहीं होगी।

बीजेपी के युवा जिलाध्यक्ष परवेश कटियार ने योगी सरकार की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए,कहा कि तालाबों को पुनर्जीवित करने का कार्य किया जा रहा है।जल को अमृत कहा जाता है, इसलिए जल संचयन के लिए लोगों को प्रेरित करने का कार्य इस तालाब के माध्यम से होगा। इसमें मनरेगा मजदूरों को रोजगार भी मिलेगा।

 

एडीओ पंचायत कल्याण सिंह ने कहा कि यह हम सबकी जिम्मेदारी है कि गांव का गंदा पानी सरोवर में न पहुंचे,इनको स्वच्छ रखें।प्रथम चरण में तीन सरोवरों का शिलान्यास हो रहा है।और बताया कि पोखरों की खोदाई के बाद पक्का घाट बनाया जाएगा। पक्की सीढ़ी भी बनेगी।

यहां 0.360 एकड़ की भूमि पर 38.50 लाख की लागत से अमृत सरोवर बनाया जाएगा। इसके साथ ग्राम पंचायत में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के नाम से तालाब को अमृत सरोवर के रूप में विकसित किया जाएगा।

 

भूमि पूजन के दौरान डीपीआरओ विकास पटेल,बीजेपी युवा जिला अध्यक्ष परवेश कटियार,बीडीओ देवेंद्र वर्मा,ग्राम प्रधान निधि कटियार,एडीओ आईएसबी फूल सिंह निरंजन,एडीओ पंचायत कल्याण सिंह, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के पौत्र प्रणव शुक्ला,सहकारी समिति के अध्यक्ष विनोद कटियार,सचिव मनोज कनौजिया, चौकी इंचार्ज संदलपुर अवनीश वर्मा,विद्युत विभाग जेई सचिन यादव, प्रधान संघ के अध्यक्ष रमेश चंद्र कुशवाहा, ग्राम प्रधान कसोलर प्रदीप कटियार,ग्राम प्रधान सधवापुर जसवंत कुमार ग्राम के संभ्रांत व्यक्ति मौजूद रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button