कानपुरउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

कानपुर शहर के “फूड लवर्स” के लिए एक खुशखबरी

नगर निगम के सहयोग से कानपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने पालिका स्टेडियम और बृजेंद्र स्वरूप पार्क के पास खुली जगह में "कानपुर फूड कोर्ट (केएफसी)" ला रहा है। नगर निगम ने फूड कोर्ट स्थापित करने के लिए इस क्षेत्र को चिन्हित किया है।

अमन यात्रा, कानपुर। नगर निगम के सहयोग से कानपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने पालिका स्टेडियम और बृजेंद्र स्वरूप पार्क के पास खुली जगह में “कानपुर फूड कोर्ट (केएफसी)” ला रहा है। नगर निगम ने फूड कोर्ट स्थापित करने के लिए इस क्षेत्र को चिन्हित किया है। यह कानपुर के लिए एक नई कॉन्सेप्ट है जिसमें कानपुर शहर और आस-पास के क्षेत्रों की “सर्वश्रेष्ठ और प्रसिद्ध फ़ूड आइटम्स ” कानपुर फ़ूड कोर्ट पर उपलब्ध कराई जाएंगी। इसे इंदौर के “छप्पन दुकान” और कोलकाता के “मिष्टी हब” की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। कानपुर स्मार्ट सिटी ने इस पर काम करना शुरू कर दिया है। आयुक्त कानपुर एवं नगर आयुक्त ने नगर निगम एवं स्मार्ट सिटी टीम के साथ कार्य स्थल का दौरा किया और परियोजना की प्रगति की समीक्षा की.

ये भी पढ़े-  दूसरे स्कूलों या कार्यालयों में शिक्षकों की सम्बद्धता तत्काल खत्म करने के निर्देश

अभी तक परियोजना की भौतिक प्रगति 25 प्रतिशत है। लैंड डेवलपमेंट कार्य चल रहा है। परियोजना को अगले 4 महीनों (अप्रैल 2023 तक) में पूरा करने की योजना है।कानपुर फूड कोर्ट (केएफसी) में “फ़ूड लवर्स” के लिए उपलब्ध महत्वपूर्ण विशेषताएं और सुविधाएं हैं: लगभग 62 खान-पान की दुकानें एक स्थान पर स्थापित की जाएंगी। वे लोहे की चादरों या फाइबर की चादरों से बने खोखे के रूप में होंगे जो प्रकृति में अस्थायी सेट अप के रूप में लगाये जाएँगे। सभी प्रसिद्ध और विशिष्ट खाद्य पदार्थ (फ़ूड आइटम्स) जैसे मिठाई, चाट, नमकीन, कुल्फी, चाय, पान और अन्य फास्ट फूड एक ही स्थान पर उपलब्ध होंगे। क्षेत्र में 50 कारों और 100 मोटर बाइक के लिए पर्याप्त पार्किंग की योजना बनाई गई है और उस पर कार्य चल रहा है। यदि आवश्यक हो, तो भविष्य में और अधिक संख्या में बढ़ाया जा सकेगा। सेंट्रल सिटिंग एरिया, ग्रीन एरिया, बच्चों के लिए फन जोन, इस क्षेत्र में पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग शौचालय ब्लॉक की योजना बनाई गई है।

ये भी पढ़े-  डीएम नेहा व एसपी सुनीति ने संयुक्त रूप से वी0वी0पैट वेयर हाउस व स्ट्रांग रूम का किया औचक निरीक्षण, दिए निर्देश

पूरा होने के बाद सेट को तीसरे पक्ष द्वारा संचालन और प्रबंधन (ओ एंड एम) के आधार पर चलाया जाएगा। केएफसी के प्रभावी प्रबंधन और संचालन के लिए सीईओ स्मार्ट सिटी की अध्यक्षता में एक प्रबंधन समिति होगी जिसमें अपर नगर आयुक्त, मुख्य खाद्य निरीक्षक और डीएम द्वारा नामित एक अधिकारी सदस्य होंगे।आवश्यकता को देखते हुए, आयुक्त ने आंतरिक सड़क को दो लेन से अब 4 लेन तक चौड़ा करने का भी निर्देश दिया ताकि यह केएफसी और पालिका स्टेडियम (टीएसएच) के लिए यातायात को प्रभावी ढंग से संभाल सके। क्षेत्र के सुचारू कामकाज और सुरक्षा के लिए अस्थायी धातु या फाइबर शीट के साथ एक छोटा प्रबंधन कार्यालय और पुलिस चौकी के लिए एक स्थान भी स्थापित किया जाएगा।मेक शिफ्ट कियोस्क के आसपास और पार्किंग क्षेत्रों के पास लैंड स्केप और पौधों के साथ हरियाली विकसित की जाएगी।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button