Clickadu
इटावाऔरैयाकन्नौजकानपुरफतेहपुर

फर्रुखाबाद में भाजपा विधायक के पौत्र प्रधान का चुनाव हारे, देखें- कन्नौज, औरैया, इटावा, उन्नाव और फतेहपुर में मतगणना का अपडेट

कन्नौज में मतगणना के दौरान सौरिख ब्लॉक के खड़िनी के बूथ संख्या 212 और 213 की 12 मतपेटियों में पानी निकला है और सभी मतपत्र भीगे मिले हैं। अफसरों का कहना है कि स्टॉंग की छत से पानी का रिसाव होने से मतपेटियां भीग गई हैं, सभी मतपत्र बाहर निकालकर सुखाए गए हैं।

कानपुर,अमन यात्रा ।  विभिन्न चरणों में संपन्न हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के बाद सभी प्रत्याशियों के लिए आज फैसले की घड़ी है। यूपी के सभी जनपदों में रविवार सुबह से ही वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी। शनिवार को सभी मतगणना स्थलों पर सुरक्षा और कोविड से बचाव यथासंभव प्रबंध करा दिए गए हैं। इसके अलावा कोविड प्रोटोकॉल पर खासा ध्यान दिया जा रहा है। जिसे लेकर फर्रुखाबाद, कन्नौज, औरैया, इटावा, उन्नाव और फतेहपुर का प्रशासनिक महकमा काफी सजग नजर आ रहा है। छह जिलों के 25 से ज्यादा मतदान स्थलों पर मतदानकर्मियों की सहूलियत के लिए सभी प्रबंध कर दिए गए हैं। आइए जानते हैं इन छह जिलों का हाल:

  • फर्रुखाबाद के शमसाबाद विकास खंड की ग्राम पंचायत बरझाला में कायमगंज से भाजपा की सीट पर जीते विधायक अमर सिंह खटिक के पौत्र हिमांशु खटिक प्रधान पद के प्रत्याशी थे। मतगणना में वह गांव के ही रवींद्र गंगवार की पत्नी मुन्नी देवी से 74 मतों से पराजित हो गए। इस पर उन्होंने रिकाउंटिंग की मांग करते हुए हंगामा शुरू कर दिया। दोबारा मतगणना में भी 24 मतों से पीछे रहे। मुन्नी देवी को 366 मत हासिल हुए तो हिमांशु को 342 मतों पर ही संतोष करना पड़ा।
  • समाजवादी पार्टी का गढ़ कहे जाने वाले सैफई गांव में भारी मतों से रामफल वाल्मीकि ने एकतरफा जीत हासिल की है। सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के परिवार के समर्थन से प्रत्याशी बने रामफल प्रधान बन गए हैं। यहां पर पचास साल से निर्विरोध प्रधान बनते रहे हैं, इस बार यह सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित थी।
  • कन्नौज में मतगणना के दौरान सौरिख ब्लॉक के खड़िनी के बूथ संख्या 212 और 213 की 12 मतपेटियों में पानी निकला है और सभी मतपत्र भीगे मिले हैं। अफसरों का कहना है कि स्टॉंग की छत से पानी का रिसाव होने से मतपेटियां भीग गई हैं, सभी मतपत्र बाहर निकालकर सुखाए गए हैं।
  • फतेहपुर में पंचायत चुनाव का परिणाम आना शुरू हो गए हैं। यहां देवमयी ब्लाक प्रमुख कुश वर्मा की पत्नी चुनाव हार गई हैं।
  • इटावा की ताखा में ग्राम पंचायत रिदौली से ध्यानसिंह 212 वोट से अभिलाक सिंह को हराकर प्रधान बन गए हैं। वहीं ग्राम पंचायत रतहरी से रूबीना बेगम को 428 वोट पाकर प्रधान निर्वाचित हुई है, उनकी प्रतिद्वंद्वी सरिता देवी को 226 मत प्राप्त हुए हैं।
  • औरैया के तिलक महाविद्यालय में मतगणना के दौरान एक वोट में गड़बड़ी होने के कारण दो प्रत्याशी आपस में भिड़ गए। औरैया वार्ड नंबर एक में प्रथम चक्र के वोटों की गिनती की जा रही है। गिनती के समय एक वोट ज्यादा निकलने पर प्रत्याशी ने फर्जी वोटिंग का आरोप लगाते हुए हंगामा कर दिया। इसपर दूसरे प्रत्याशी के एजेंट से कहासुनी हो गई और विवाद बढ़ गया। दोनों प्रत्याशी के बीच भिड़ंत होने पर पुलिस ने शांत कराया।
  • कन्नौज स्थित नवीन मंडी मतगणना स्थल पर आइजी कानपुर जोन मोहित अग्रवाल ने निरीक्षण किया। उन्होंने शारीरिक दूरी का पालन करने की हिदायत दी।
  • उन्नाव में मतगणना 20 मिनट विलंब से शुरू हुई। मतगणना कार्मिक सेंटरों पर समय से पहुंचे। ब्लॉक की न्याय पंचायत वार टेबल लगाई गई हैं। मतगणना स्थल में प्रवेश के लिए प्रत्याशी व एक एजेंट को पास जारी किए गए थे लेकिन अब सिर्फ किसी एक को ही प्रवेश का नियम अमल में लाया जा रहा है।
  • फर्रुखाबाद में मतगणना केंद्रों पर कोविड नियमों का पालन कराने में पुलिस से झड़पें हुई हैं। केंद्रों में वोटों की गिनती शुरू हो गई है।
  • कन्नौज के जलालाबाद स्थित बीड़ी तिवारी इंटर कॉलेज और ब्लॉक हसेरन के मतगणना केंद्र महात्मा गांधी इंटर कॉलेज मढपुरा में नौ बजे के बाद वोटों की गिनती शुरू हुई। यहां स्टाफ देरी से पहुंचा था। डीएम राकेश कुमार और एसपी प्रशांत वर्मा ने हसेरन पहुंचकर जायजा लिया और भीड़ देखकर नाराजगी जताई। अफसरों ने शारीरिक दूरी का पालन करने की हिदायत दी।
  • औरैया में जिला निर्वाचन अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने मतगणना स्थल जनता महाविद्यालय अजीतमल में निरीक्षण किया।
  • फतेहपुर में क्षेत्र पंचायत सदस्य पद पर  देवमई प्रथम ब्लाक प्रमुख कुश वर्मा ने पूर्व ब्लाक प्रमुख जगदीश पटेल को 63 वोटों से हराया।
  • औरैया के बिधूना ब्लाक की मुड़ियाई ग्राम पंचायत में मुकाबला हुआ टाई। राजेश सिंह और अंशु सिंह दोनों 306 वोटों से बराबरी पर। प्रधान पद के लिए अब पुन: होगी गिनती।

फर्रुखाबाद: जनपद में कुल 6856 पदों के सापेक्ष 15766 उम्मीदवार मैदान में हैं। जनपद में जिला पंचायत सदस्य के 30 पदों के लिए कुल 581 प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ा। वहीं 722 क्षेत्र पंचायत सदस्यों के लिए 3686 उम्मीदवार हैं। जनपद के 588 ग्राम प्रधान पदों के लिए 5981 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा। ग्राम पंचायत सदस्य के 7316 पदों के सापेक्ष 5518 उम्मीदवार मैदान में हैं।

 

 

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Back to top button