कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

मुख्य विकास अधिकारी ने कौशल विकाश योजना एवं उ0प्र0 कौशल विकास मिशन के अन्तर्गत संचालित समस्त योजनाओं की प्रगति की समीक्षा, दिये निर्देश

मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जनपद कानपुर देहात की कौशल विकाश योजना(डी0एस0डी0पी0 के पुनरीक्षण एवं उ0प्र0 कौशल विकास मिशन के अन्तर्गत संचालित समस्त योजनाओं की प्रगति समीक्षा की गयी।

Story Highlights
  • बैठक में उद्योग विभाग व पॉलीटैक्निक से किसी भी अधिकारी द्वारा उपस्थित न होने पर सम्बन्धित अधिकारीयों से स्पष्टीकरण तलब करने के दिए निर्देश
कानपुर देहात,अमन यात्रा : मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जनपद कानपुर देहात की कौशल विकाश योजना(डी0एस0डी0पी0 के पुनरीक्षण एवं उ0प्र0 कौशल विकास मिशन के अन्तर्गत संचालित समस्त योजनाओं की प्रगति समीक्षा की गयी। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि कौशल विकास मिशन योजना  प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा की गयी। इस योजना का उद्देश्य युवाओ का भविष्य उज्जवल करना है। इस योजना के जरिये लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए प्रशिक्षण केन्द्रो में प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है ताकि वह एक अच्छा रोज़गार प्राप्त कर सके, उन्होंने समस्त प्रशिक्षण केन्द्रों को निर्देशित किया कि जिन प्रशिक्षण केन्द्रों को जो लक्ष्य दिया गया है उसे प्रत्येक दशा में अवश्य प्रांरभ कर दे तथा जिन्होंने अभी प्रशिक्षण प्रारंभ नही किया है वह तीन दिन के अन्दर अवश्य प्रारंभ कर दे, इसमें लापरवाही क्षम्य नही की जायेगी।
वहीं उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत 11 अगस्त से 17 अगस्त तक हर घर तिरंगा लगाये जाने का कार्यक्रम चलाया जायेगा, जिसके लिए जनपद का लक्ष्य तीन लाख का है, उन्होंने कहा कि तिरंगा निर्माण हेतु स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को प्रशिक्षण देकर तिरंगा निर्माण कराने एवं अन्य प्रशिक्षण केन्द्रों से तिरंगा निर्माण कराये जाने की बात कही है। उन्होंने कहा कि तिरंगा बनाते समय तिरंगा के प्रोटोकॉल का अवश्य पालन करें, इसमें लापरवाही न की जाये। इस मौके पर उन्होंने कहा कि जनपद में प्रशिक्षण हेतु कुछ ट्रेड अवश्य बढ़ायी जाये जैसे देहाती पेठा, ब्यूटीपार्लर, होटल मनेजमेन्ट आदि है। वहीं बैठक में उद्योग विभाग व पॉलीटैक्निक से कोई न उपस्थित होने पर उन्होंने सम्बन्धित अधिकारी से स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देशदिये है। इस मौके पर अन्य बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गयी। बैठक में जिला विकास अधिकारी, डीपीआरओ, प्रधानाचार्य राजकीय औद्योगिक प्रशक्षा संस्थान, भूमि संरक्षण अधिकारी आदि उपस्थित रहे।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button