Clickadu
लाइफस्टाइल

बालों के झड़ने का कारण आपका पेट भी हो सकता है, जानिए उपाय

बारिश के मौसम में ज्यादातर लोग बालों के झड़ने से परेशान रहते हैं. ज्यादा बाल झड़ने से ये डर सताने लगता है कि कहीं हम धीरे-धीरे गंजे न हो जाएं.

Hair Fall Problem: बारिश के मौसम में ज्यादातर लोग बालों के झड़ने से परेशान रहते हैं. ज्यादा बाल झड़ने से ये डर सताने लगता है कि कहीं हम धीरे-धीरे गंजे न हो जाएं. बालों का झड़ना रोकने के लिए लोग तरह तरह के शैम्पू और तेल बदल डालते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं बालों के झड़ने का संबंध आपके खाने-पीने और जीवनशैली से है. अगर आपकी डाइट अच्छी है तो आपका पेट सही रहेगा और बाल भी हेल्दी रहेंगे. पेट के स्वास्थ्य का बालों के स्वास्थ्य पर भी असर होता है. एक स्वस्थ आंत अलग-अलग माइक्रोऑर्गनिज्म्स (सूक्ष्मजीवों) को स्वस्थ रखती है. जिससे आपकी सभी शारीरिक प्रक्रियाएं प्रभावित होती हैं. आपके दिमाग और बालों पर भी इसका असर होता है. जानते हैं पेट के स्वास्थ्य और बालों के झड़ने का कनेक्शन क्या है?

आंत और बालों के झड़ने का कनेक्शन 
पेट में हजारों प्रजाति के गट बैक्टीरिया होते हैं, जिससे पाचन में मदद मिलती है. इन बैक्टीरिया से इम्यून सिस्टम और दिमाग का स्वास्थ्य भी नियंत्रित होता है. दरअसल गुड बैक्टीरिया माइक्रोबियल एंजाइमों को बढ़ाने का काम करते हैं जो हमारे खाने में से सूक्ष्म पोषक तत्व पैदा करते हैं. इन पोषक तत्वों का इस्तेमाल हमारा पूरा शरीर करता है. हमारे भोजन से विटामिन के, बी 12, बी 3, फोलिक एसिड और बायोटिन बालों तक पहुंचाता है. इससे बालों की हेल्थ पर असर पड़ता है. अगर गुड बैक्टीरिया नहीं बनेंगे तो बाल कमजोर और झड़ने लगेंगे. वहीं हार्मोन्स में बदलाव आने से भी बालों पर असर पड़ता है.

क्या खाएं जिससे पेट और बाल रहें स्वस्थ ?
1- बालों को मजूबत और हेल्दी बनाने के लिए विटामिन और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर डाइट लेनी चाहिए.
2- खाने में फलियां, नट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, मछली, लीन मीट और अंडे जैसी चीजें शामिल करें.
3- आपको हाई फाइबर वाली डाइट लेनी चाहिए.
4- ऑर्गेनिक या नेचुरल फूड का इस्तेमाल करना चाहिए.
5- प्रोबायोटिक से भरपूर सॉकरोट, किमची और कांजी का जूस भी खाने में शामिल करें.

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Back to top button