कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

विशेष संचारी रोग अभियान के अंतर्गत राशन की दुकान के आसपास साफ- सफाई एवं डीडीटी का छिड़काव किया गया

मलासा विकासखंड के अंतर्गत छतेनी गांव में सोमवार को विशेष संचारी रोग अभियान एक से 31 जुलाई 2023 के अंतर्गत अभियान चलाकर राशन की दुकान के आसपास साफ सफाई एवं डीडीटी का छिड़काव किया गया।

ब्रजेंद्र तिवारी, पुखरायां। मलासा विकासखंड के अंतर्गत छतेनी गांव में सोमवार को विशेष संचारी रोग अभियान एक से 31 जुलाई 2023 के अंतर्गत अभियान चलाकर राशन की दुकान के आसपास साफ सफाई एवं डीडीटी का छिड़काव किया गया।

विज्ञापन

इस अवसर पर लोगों को संचारी रोग के रोकथाम तथा बचाव के विषय में भी जानकारी दी गई।विकासखंड के छतेनी गांव में सोमवार को शासन की मंशा के तहत विशेष संचारी रोग अभियान एक से 31 जुलाई 2023 के तहत एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।कार्यक्रम की अध्यक्षता ब्लॉक प्रमुख स्वतंत्र पासवान ने की।इस अवसर पर गांव में राशन की दुकान के आसपास अभियान चलाकर साफ सफाई तथा कीटनाशक दवा का छिड़काव किया गया।वहीं राशन कार्ड धारकों को ओआरएस के पैकेट वितरित किए गए।ब्लॉक प्रमुख स्वतंत्र पासवान ने लोगों को संचारी रोग के रोकथाम तथा उपाय के विषय में बताया।उन्होंने कहा कि संचारी रोगों के प्रति रोकथाम व बचाव ही इसका सबसे बेहतर इलाज है।जिसके लिए साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए।आसपास गंदगी न होने दी जाए।

शुद्ध पानी व ताजे एवम स्वच्छ भोजन का उपयोग हो।मच्छर जनित रोगों जैसे डेंगू व मलेरिया से बचाव के लिए पानी का भराव न होने दिया जाए तथा सप्ताह में कम से कम एक बार फ्रिज व कूलर की सफाई अवश्य करें।उन्होंने मौजूद लोगों से बताए गए उपायों पर अमल कर संचारी रोगों की रोकथाम में अपना योगदान देने का आवाहन किया।

इस मौके पर कार्यक्रम संयोजक सूर्य प्रताप शाही उर्फ तन्नू संखवार जिलाध्यक्ष राशन विक्रेता कानपुर देहात,जिला स्वास्थ्य समिति की स्वास्थ्य टीम,पंचायती राज विभाग सफाई टीम,सभासद बल्लन सचान,पूर्व प्रधान दिनेश सचान,पूर्व सभासद रवि मिश्रा,ओमप्रकाश मिश्रा,ग्राम विकास अधिकारी बोस्की शर्मा,लेखपाल नवनीत सचान,ग्राम प्रधान अब्दुल हमीद,टिंकू आदि मौजूद रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button