कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

सार्वजनिक स्थलों/सड़कों पर नमाज न पढ़ी जाये

जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार कलेक्ट्रेट में दिनांक 29 जून 2023 को ईदुज्जुहा (बकरीद), श्रावण माह के दृष्टिगत पीस कमेटी की बैठक संपन्न हुई। बैठक में पुलिस अधीक्षक बीबीजीटीएस मूर्ति ने भी प्रतिभाग किया।

Story Highlights
  • मंदिरों ‌व मस्जिदों के आस पास साफ-सफाई की व्यवस्था रहे दुरुस्त, जलभराव की स्थिति ना उत्पन्न हो

अमन यात्रा,कानपुर देहात।  जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार कलेक्ट्रेट में दिनांक 29 जून 2023 को ईदुज्जुहा (बकरीद), श्रावण माह के दृष्टिगत पीस कमेटी की बैठक संपन्न हुई। बैठक में पुलिस अधीक्षक बीबीजीटीएस मूर्ति ने भी प्रतिभाग किया। बैठक में जिलाधिकारी ने समस्त अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायतों को नगरीय क्षेत्रों तथा जिला पंचायतराज अधिकारी को ग्रामीण क्षेत्रों की मस्जिदों के आस पास साफ-सफाई एवं जलापूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। सार्वजनिक स्थलों, प्रमुख चौराहों तथा निर्धारित स्थलों पर कूडा ट्राली तथा बडे डस्टबिन रखने के निर्देश दिए। कुर्बानी दिये जाने वाले पशुओ के अवशेष को डिस्पोजल करने के लिए गड्ढे खुदवा ले। उन्होने कहा कि ऐसे स्थानो को अवश्य चिन्हित कर ले, जहां पर मन्दिर तथा मस्जिद पास पास में है, ऐसे स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात करने के निर्देश दिये। उन्होंने अधिशासी अभियंता विद्युत को विद्युत सप्लाई की व्यवस्था सुचारू रूप से करने के निर्देश दिए। उन्होनें उपस्थित जनों से कहा कि अपने आस-पास के लोगों को जागरूक करें कि सोशल मीडिया पर कुर्बानी से संबंधित चलचित्र एवं अफवाहों संबंधी चलचित्र का प्रेषण न किया जाये। साथ ही उन्हें अवगत करायें कि ऐसा करने वालों को चिन्हित करते हुए प्रशासन एवं पुलिस द्वारा आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।

 ये भी पढ़े-     उर्वरक प्रतिष्ठानों पर संयुक्त टीम द्वारा कुल 28 छापे डालकर 14 उर्वरक नमूने एवं 05 को कारण बताओ नोटिस जारी किया

उन्होने पुलिस एवं जिला प्रशासन को निर्देश देते हुए कहा कि सुरक्षा व्यवस्था के कडे़ इन्तजाम किये जाये। कानून एवं शान्ति व्यवस्था हर हाल में कायम रहनी चाहिए। समस्त उप जिलाधिकारी, समस्त क्षेत्राधिकारी पुलिस व थाना अध्यक्ष सुनिश्चित करे कि उनके क्षेत्र में किसी भी प्रकार की समस्या न हो जिसके लिए पहले से ही तैयारी पूर्ण कर लें। सोशल मीडिया पर विशेष रूप से नजर रखी जाये। अनावश्यक एवं भड़काऊ पोस्ट शेयर करने वालों को चिन्हित कर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जनपद के सभी निकाय क्षेत्रों, ग्राम पंचायतों में साफ सफाई, विद्युत तथा जलापूर्ति पर विशेष रूप से फोकस किया जाये। प्रतिबन्धित पशुओं की कुर्बानी खुले में किसी भी दशा में नहीं दी जानी चाहिए इसके अलावा यह भी सुनिश्चित करें कि सार्वजनिक स्थलों पर किसी भी पशु की कुर्बानी नही दी जायेगी। कुर्बानी के उपरान्त खून तथा बचे हुए अवशेष को सही एवं उचित स्थान पर डिस्पोज करने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि नमाज केवल मस्जिदों में ही पढ़ी जाये। सार्वजनिक स्थलों/सड़कों पर नमाज न पढ़ी जाये। बकरीद पर विशेष ऐहतियात बरतें साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि नमाज के समय कोई व्यवधान उत्पन्न न हो आने-जाने वाले मार्ग किसी भी दशा में बाधित नहीं होने चाहिए और नमाज स्थल पर अथवा उसके आस-पास आवारा जानवरों का विचरण न हो इसके लिए पूर्व से ही आवश्यक व्यवस्थाऐं कर ली जायें। सूकर पालकों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए कि उनके जानवर किसी भी दशा में बाहर नहीं निकलने चाहिए।

 ये भी पढ़े-  जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने थाना समाधान दिवस पर थाना सिकंदरा में सुनी शिकायतें, दिए निर्देश

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि ईदु-उल- जुहा बकरीद तथा आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत पुलिस और प्रशासन की ओर से समस्त व्यवस्थाओं को ससमय सुनिश्चित कर लिया जायेगा। उन्होंनें उपस्थित सभी लोगों से कहा कि शासन के दिशा निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन करना होगा। इसमें किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि सभी छोटी-बडी मस्जिदों में पर्याप्त मात्रा में पुलिस फोर्स तैनात रहते हुए समय समय पर संदिग्ध स्थानों पर भ्रमण भी करेंगे। जिससे कोई अप्रिय घटना न घटित हो। प्रतिबन्धित पशुओं की कुर्बानी जनपद में किसी भी दशा में नही होगी।

बैठक के दौरान मुस्लिम समुदाय के प्रबुद्धजनों, मौलवियों, मुतवल्लियों एवं धर्मगुरूओं ने साफ सफाई, जल भराव, जल एवं विद्युत आपूर्ति से संबंधित समस्याओं के बारे में अवगत कराया साथ ही प्रबुद्धजनों, मौलवियों, मुतवल्लियों एवं धर्मगुरूओं ने जिले में अनेकता में एकता, अमन-चैन एवं आपसी सौहार्द कायम बनाए रखने का आवाहन किया। उन्होंने लोगों से अपील भी की कि जनपद में प्यार और भाईचारा बनाये रखें। उन्होंने प्रशासन को आश्वस्त किया कि जिले में अमन-चैन सदैव बरकरार रहेगा। जिस पर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायतों को समस्याओं का निस्तारण ससमय करने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान  ने शासन द्वारा जारी किये गये निर्देशों के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।  इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी, अपर पुलिस अधीक्षक, उप जिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी पुलिस, ए0आर0टी0ओ0 प्रशासन, समस्त थाना अध्यक्ष, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत, तथा अन्य संबंधित अधिकारीगण एवं मुस्लिम समुदाय के प्रबुद्धजन, मौलवी, मुतवल्ली, धर्मगुरू आदि मौजूद रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button