कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

संबंधित विभाग लक्ष्य के सापेक्ष राजस्व वसूली में लाएं प्रगति : जिलाधिकारी

जिलाधिकारी आलोक सिंह के अध्यक्षता में कर-करेत्तर, राजस्व कार्यो की मासिक समीक्षा बैठक  मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार कलेक्ट्रेट में संपन्न हुई। इस बैठक में जिलाधिकारी ने व्यापार कर, परिवहन, आबकारी, विद्युत, खनन, राजस्व विभाग के साथ, स्टाम्प सिंचाई, मण्डी इत्यादि के लक्ष्य के सापेक्ष राजस्व प्राप्ति की समीक्षा की।

Story Highlights
  • जिलाधिकारी ने कर-करेत्तर, राजस्व कार्यो की मासिक समीक्षा, दिए निर्देश

कानपुर देहात। जिलाधिकारी आलोक सिंह के अध्यक्षता में कर-करेत्तर, राजस्व कार्यो की मासिक समीक्षा बैठक  मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार कलेक्ट्रेट में संपन्न हुई। इस बैठक में जिलाधिकारी ने व्यापार कर, परिवहन, आबकारी, विद्युत, खनन, राजस्व विभाग के साथ, स्टाम्प सिंचाई, मण्डी इत्यादि के लक्ष्य के सापेक्ष राजस्व प्राप्ति की समीक्षा की।

समीक्षा के दौरान परिवहन विभाग व मंडी समिति झींझक के लक्ष्य प्राप्ति में कमी पाए जाने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए लक्ष्य की शत प्रतिशत प्राप्त के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लक्ष्य की प्राप्ति हर हाल में करें। सभी विभागों को तहसील स्तर पर समन्वय स्थापित कर कार्य योजना तैयार करते हुए वसूली में तेजी लाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने अक्टूबर तक लक्ष्य के सापेक्ष सभी विभागों द्वारा प्रगति लाने को कहा । इसके अतिरिक्त नगर निकाय को भी राजस्व वसूली में क्रमिक सुधार लाने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि एसडीओ के साथ अभियान चलाकर चेकिंग करें, बड़े बकायेदारों के खिलाफ वसूली की कार्रवाई करें।

उन्होंने सभी उप जिलाधिकारी व तहसीलदार को निर्देशित करते हुए कहां की राजस्व वादों की समीक्षा कर जल्द से जल्द निस्तारण सुनिश्चित कराए ,एक माह के भीतर आवास ,मत्स्य पालन से संबंधित पट्टा का आवंटन करे । उन्होंने सभी तहसीलदार एसडीएम को प्रत्येक सप्ताह किसी एक गांव में जाकर खसरे का भौतिक सत्यापन करने के लिए भी कहा साथ ही सभी एसडीएम तहसीलदार को अपने-अपने न्यायालय का निरीक्षण कर, निरीक्षण रिपोर्ट देने के निर्देश भी दिए। उन्होंने सभी तहसीलों से नए भू माफिया को चिन्हित करने को कहा । जिलाधिकारी ने कहा शासन द्वारा निर्धारित अवधि में विवादों का निस्तारण कराए। उन्होंनें जीएसटी से संबंधित पंजीकरण बढ़ाए जाने के भी निर्देश दिए।

इसके पश्चात जिलाधिकारी द्वारा आइजीआरएस की समीक्षा की गई, जिसमें जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारी, तहसीलदार को निर्देशित किया कि आइजीआरएस से प्राप्त शिकायतों का मौके पर जाकर निस्तारण गुणवत्तापूर्ण कराये। पेंशन प्रकरणों का निस्तारण करें, साथ ही किसी भी कर्मचारी के रिटायरमेंट के एक माह पहले संपूर्ण कागजी कार्रवाही पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा रियल टाइम खतौनी, ऑनलाइन खसरा फीडिंग से संबंधित कार्यों में तेजी लाएं, वादों की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि पुराने वादों को दिन प्रतिदिन सुनवायी करके तेजी से निस्तारण कराया जाए। इसके अतिरिक्त बड़े बकायदाओं की सूची, आरसी की समीक्षा, बेदखली आदि के संबंध में विस्तृत चर्चा कर दिशा निर्देश दिए गए।

इस मौके पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन जेपी गुप्ता, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व के केशवनाथ गुप्ता, अपर जिलाधिकारी न्यायिक अमित कुमार राठौर, आबकारी अधिकारी, परिवहन, समस्त उप जिलाधिकारी, तहसीलदार सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button