Clickadu
कानपुर देहात

मुख्य चिक्त्सिधिकारी ने फाइलेरिया मुक्ति अभियान में चल रही गतिविधियों की समीक्षा

फाइलेरिया मुक्ति अभियान के तहत मुख्य चिकित्सा अधिकारी एके सिंह द्वारा सायंकालीन बैठक में जनपद में चलाये जा रहे एमडीए/आईडीए कार्यक्रम की समीक्षा की गयी।

कानपुर देहात,अमन यात्रा। फाइलेरिया मुक्ति अभियान के तहत मुख्य चिकित्सा अधिकारी एके सिंह द्वारा सायंकालीन बैठक में जनपद में चलाये जा रहे एमडीए/आईडीए कार्यक्रम की समीक्षा की गयी।

विभिन्न मानिटरिंग संस्थाओं यथा विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा दिये गये मानिटरिंग फीड बैंक के अनुसार 100 प्रतिशत टीमों द्वारा क्षेत्र का भ्रमण किया जा रहा है, तथा घरों पर मार्किंग की जा रही है, उनमें सभी के पास मार्कर पेन, फैमिली रजिस्टर तथा फाइलेरिया रोधी औषधियों की पूर्ण उपलब्धता है, तथा उनके सभी सदस्यों को दवा की सही डोज के बारे में पूर्ण ज्ञान है। 94 प्रतिशत टीमें फैमिली रजिस्टर को साथ में भरते चल रही है, तथा 81 प्रतिशत टीमों द्वारा फाइलेरिया रोगियों की लाइन लिस्टिंग का कार्य भी कर लिया गया है।

 

उन्होंने बताया कि यह तथ्य भी प्रकाश में आया है कि कुछ टीमों को ऐसे लाभार्थी मिल रहे है जो दवा खाने से इन्कार कर रहे है। उन्होंने सभी जनपदवासियों से पुनः अपील की जाती है कि टीमों द्वारा घर-घर भ्रमण करके फाइलेरिया की जो दवा खिलाई जा रही है उसका सेवन अवश्य करें, इससे इस बीमारी से उत्पन्न होने वाली विकृतियों से बचा जा सकेगा। उन्होंने बताया कि जनपद में ड्रग वेयर के निर्माण की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है, जिससे जनपद में उत्तर प्रदेश मेडिकल सप्लाई कार्पोरेशन के माध्यम से अधिक मात्रा में दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित हो सकेगी।

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Back to top button