Clickadu
कानपुर

विजयी भव : बिकरू में मधु ने दर्ज की जीत, किन्नर काजल किरण भी बनीं प्रधान

प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य, जिला पंचायत सदस्य और ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए हुए चुनाव के मतों की गणना रविवार को होगी। इन पदों के लिए चुनावी समर में उतरे 9711 उम्मीदवारों का भाग्य मतपेटियों में कैद है। मतगणना की शुरुआत हो चुकी है और बस कुछ ही देर में ग्राम प्रधान पद के परिणाम आना शुरू हो जाएंगे, इसके बाद बीडीसी और जिला पंचायत सदस्य पद के परिणाम आने लगेंगे। वहीं कानपुर देहात में दस मतगणना केंद्र बनाए गए हैं और दस बजे से प्रधान पद के परिणाम आने की उम्मीद है।

कानपुर,अमन यात्रा।  प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य, जिला पंचायत सदस्य और ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए हुए चुनाव के मतों की गणना रविवार को होगी। इन पदों के लिए चुनावी समर में उतरे 9711 उम्मीदवारों का भाग्य मतपेटियों में कैद है। मतगणना की शुरुआत हो चुकी है और बस कुछ ही देर में ग्राम प्रधान पद के परिणाम आना शुरू हो जाएंगे, इसके बाद बीडीसी और जिला पंचायत सदस्य पद के परिणाम आने लगेंगे। वहीं कानपुर देहात में दस मतगणना केंद्र बनाए गए हैं और दस बजे से प्रधान पद के परिणाम आने की उम्मीद है।

    • चौबेपुर ब्लॉक में खड़कपुर से रामू तिवारी, विरोहा से दयाशंकर प्रधान बने हैं। बिल्हौर विकासखंड के बीबीपुर ग्राम सभा में सुनीता कटियार ने प्रतिद्वंदी रानी को 94 वोट से हराकर प्रधान पद पर जीत दर्ज की है। नसिरापुर ग्राम सभा में रामेंद्र कटियार ने 103 वोट से अभिषेक कुमार को हराकर प्रधान पद पर जीत हासिल की है।
    • पतारा विकास खंड की सिरोही ग्राम पंचायत से नीरज सचान, घाटमपुर विकासखंड की घुघुवा ग्राम पंचायत से विमला देवी, भीतरगांव विकासखंड की असेनिया ग्राम पंचायत से रमाकांत प्रधान बन गए हैं।
    • कल्याणपुर ब्लाक में गढ़ी कानपुर से अजीत पासवान ने 474 वोट पाकर प्रधान पद पर जीत दर्ज की है, उनके प्रतिद्वंद्वी राजू कमल को 436 वोट मिले हैं।
    • रियारा से वीर सिंह यादव 382 वोट लेकर विजयी हुए हैं, जबकि पुनीत राजपूत 319 मतों के साथ रनर हैं। रामखेड़ा ग्राम सभा में शिव देवी ने 435 मतों से  जीत दर्ज की और प्रतिद्वंद्वी सोमवती को 356 मत मिले हैं। सरसौल के नागापुर में राधा सिंह ने 38 वोट से भानु प्रताप सिंह को हराकर प्रधान पद पर जीत दर्ज की है।
  • बिकरू गांव में 25 साल बाद आखिर चुनाव में मतदान से प्रधान निर्वाचित हो ही गया। आरक्षित सीट पर संजय कुमार की पत्नी मधु ने जीत दर्ज की है। उन्होंने प्रतिद्वंदी बिंदु कुमार को 54 वोटों से हराया है।
  • कानपुर नगर में पंचायत चुनाव के परिणाम आने शुरू हो गए हैं। नर्वल ब्लॉक से पहला चुनाव परिणाम आया है। यहां पर सेन पश्चिम पारा ग्राम पंचायत से किन्नर काजल किरण ने प्रधान पद पर जीत दर्ज की है।
  • कानपुर देहात के रसूलाबाद के सिसाही ग्राम पंचायत में ऊषा राठौर को 632 मत मिले और 6 वोट से विजयी हुई हैं। निकटतम प्रतिद्वंद्वी अनवार उर्फ भूरा को 626 मत मिले हैं, उन्होंने रिकाउंटिंग की मांग की है।
  • कानपुर देहात से पहला परिणाम जारी हुआ है। यहां डेरापुर विकासखंड में नंदपुर ग्राम पंचायत से प्रमोद कुमार 330 मत पाकर पाकर विजयी हुए हैं।
  • घाटमपुर के पतारा में मतगणना केंद्र के बाहर एजेंटों की भीड़ लग गई। पुलिस ने शारीरिक दूरी का पालन करने को तो एजेंट बहस करने लगे। इसपर पुलिस ने मतगणना केंद्र के बाहर भीड़ लगाए एजेंटों और प्रत्याशी समर्थकों को खदेड़ दिया।
  • घाटमपुर के पतारा कस्बा नेहरू विद्या पीठ इंटर कॉलेज में मतगणना स्थल पर एजेंटों की कोरोना एंटीजन जांच की जा रही है। इसमें अबतक पांच की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।
  • कानपुर जिले के सभी सभी मतगणना सेंटरों पर वोटों की गिनती का काम शुरू हो चुका है। बारी-बारी से एजेंटों को प्रवेश दिया जा रहा है।

चुनावी समर में तय होगा 9711 प्रत्याशियों का भाग्य

प्रधान पद के 590 पदों के लिए 4485 उम्मीदवार चुनावी समर में उतरे तो जिला पंचायत के 32 पदों के लिए 399 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा। इसी तरह क्षेत्र पंचायत सदस्य के 766 पदों के लिए 3402 उम्मीदवारों ने अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत की। क्षेत्र पंचायत सदस्य की 789 सीटें हैं, लेकिन 23 पर पहले से ही निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। रविवार सुबह आठ बजे से मतों की गिनती शुरू हो चुकी है और कुछ घंटों के बाद परिणाम आना शुरू हो रहे हैं। उम्मीदवारों ने अपने एजेंटों को बारी बारी से प्रवेश दिया जा रहा है। मतगणना के लिए 98 कक्ष बनाए गए हैं। राज्य सरकार ने तीन दिनों का कोरोना कर्फ्यू लगा दिया है, ऐसे में कोई भी विजय जुलूस नहीं निकाल सकता है। निर्वाचन आयोग ने भी कहा है कि अगर कोई जुलूस निकालता है तो उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाए।

एक कक्ष में चार टेबल पर मतगणना

प्रत्येक कक्ष में चार-चार टेबल लगाई गई हैं। एक टेबल पर सिर्फ मतपत्रों की छटाई और फिर तीन अन्य टेबलों पर मत गिने जा रहे हैं। जिन ग्राम पंचायतों, क्षेत्र पंचायत सदस्य वार्डों और जिला पंचायत वार्ड के मतपत्र पहले गिने जाने हैं, उनके उम्मीदवारों और एजेंट सुबह सात बजे से ही पहुंच गए हैं। मतगणना के लिए कुल 73 सौ कर्मचारी लगाए गए हैं और इसमें 10 फीसद कर्मचारी रिजर्व हैं। आठ- आठ घंटे की ड्यूटी मतगणनाकर्मियों की लग रही है। घाटमपुर में कैप्टन सुखवासी सिंह जनता इंटर कॉलेज, पतारा में नेहरू विद्या पीठ इंटर कॉलेज व भीतरगांव पंडित बेनी सिंह इंटर कालेज व अन्य ब्लाकों के मतगणना केंद्रों पर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

उम्मीदवारों और एजेंटों ने कराई जांच

निर्वाचन आयोग ने उम्मीदवारों और एजेंटों के लिए एंटीजन या आरटीपीसीआर जांच अनिवार्य किया है। ऐसे में शनिवार को जांच कराने के लिए उम्मीवार और एजेंट पूरे दिन जुटे रहे। हालांकि आयोग ने कहा है कक मतगणना कक्ष के बाहर सभी कर्मचारियों, उम्मीदवारों और एजेंटों की थर्मल स्कैनिंग की जाए और अगर कोई बिना मास्क के जाना चाहे तो उसे रोका जाए। हर किसी के ऑक्सीजन लेवल की जांच भी की जा रही है।

1388 उम्मीदवारों के गले में पड़ेगी जीत की माला

प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य पद के 1385 पदों पर वैसे तो 8286 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें से 1385 उम्मीदवारों के गले में जीत की माला पड़ेगी और शेष उम्मीदवारों के हाथ मायूसी लगेगी। प्रधान 590 पद हैं और उम्मीदवार हैं 4485 इनमें से 3985 उम्मीदवारों के हाथ मायूसी लगनी तय है। जिला पंचायत सदस्य के 32 पदों पर 399 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं जीत तो 32 की ही होगी, लेकिन शेष उम्मीदवारों को तो हार का सामना करना है। ऐसे ही क्षेत्र पंचायत सदस्य के 766 पदों के लिए 3402 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा है। अब इनमें से 766 के गले में जीत की माला पड़ेगी और शेष उम्मीदवारों के हाथ मायूसी लगेगी।

किस पद के कितने उम्मीदवार मैदान में

 ब्लाक  प्रधान पद उम्मीदवार बीडीसी पद  उम्मीदवार
 सरसौल  62  443  93  456
 बिधनू  59  348  88  363
 शिवराजपुर  64  252  58  420
 पतारा  50  478  68  249
 कल्याणपुर  49  424  83  245
 चौबेपुर  58  403  69  298
 बिल्हौर  68  144  86  146
 घाटमपुर  78  716  104  451
 ककवन  25  450  30  341
 भीतरगांव  77  577  87  433

 

कानपुर देहात जिले में 10 केंद्रों पर मतगणना

कानपुर देहात जिले में सुबह आठ बजे से 10 मतगणना केंद्रों पर वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। सुबह 10 बजे से सबसे पहले प्रधान पद का परिणाम आने की उम्मीद है। 408 जिला पंचायत सदस्य समेत प्रधान, बीडीसी व ग्राम पंचायत सदस्य पद पर चुनाव लड़ने वालों का भाग्य मतपेटी से धीरे धीरे बाहर निकल रहा है। 5405 मतगणना कर्मी शामिल हैं और करीब 36 घंटे तक मतगणना चल सकती है। तीन चरण में की जाएगी और 12 घंटे तक पहली टीम मतगणना करेगी इसके बाद ही उन्हें आराम दिया जाएगा व दूसरी टीम जिम्मेदारी संभालेगी। मतगणना के चक्र के हिसाब से प्रत्याशी व एजेंट को बुलाया जा रहा है ताकि अनावश्यक भीड़ न हो। कोविड प्रोटोकाल का भी पालन कराया जा रहा है।

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Back to top button