अच्छी सेहत

गर्मियों में पेट को ठंडा रखने और लू से बचने के लिए रोज़ाना पिएं शिकंजी

गर्मियों में पानी की कमी से थकान, चक्कर, सन स्ट्रोक जैसी समस्याएं हो सकती है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है।

डिहाइड्रेशन से बचाती है शिकंजी

अमन यात्रा
l गर्मियों में पानी की कमी से थकान, चक्कर, सन स्ट्रोक जैसी समस्याएं हो सकती है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है। शिकंजी पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। यह आपकी त्वचा में भी नमी बनाए रखती है। इसमें नींबू की मौजूदगी शरीर में कम हो रहे पानी की आपूर्ति करता है।
वज़न घटाने में मददगार

शिकंजी पीने से वजन कंट्रोल में रहता है और एक्स्ट्रा फैट कम होता है। क्योंकि इसे बनाने में नींबू का इस्तेमाल होता है और विटामिन सी चर्बी को बर्न करने में मदद करता है। साथ ही शरीर को डिटॉक्स भी करता है। गर्मियों में रोजाना सेवन से वजन आसानी से घटाया जा सकता है।

शिकंजी दिलाता है कब्ज़ से राहत

शिकंजी पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती। नींबू में मौजूद विटामिन सी कब्ज़ और पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाता है।

इम्यूनिटी बढ़ाती है शिकंजी

शिकंजी को एक इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है। शिकंजी मे विटामिन सी हमारे इम्यून सिस्टम की क्षमता बढ़ाता है। शिकंजी के एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सिडेंट्स गुण वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने की ताकत देते है। जिससे आपको पेट संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है।

पाचन सुधारता है शिकजी

पाचन में दिक्कत है तो रोज़ाना शिकंजी पीना शुरू करें। शिकंजी में शामिल नींबू पाचन सुधारता है। नींबू के साथ इसमें शामिल पुदीना, जीरा पाउडर भी खाना पचाने में बहुत मददगार होती हैं।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button