उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूजलखनऊ

शिक्षकों को बकाया एरियर के लिए नहीं पड़ेगा भटकना, मानव संपदा पोर्टल पर ऑनलाइन करना होगा आवेदन

बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों को बकाया एरियर ऑनलाइन आवेदन करने पर ही मिलेगा। इससे शिक्षकों को विभागीय दफ्तरों की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। वहीं जिम्मेदार अफसरों को तय समय सीमा में उसका निस्तारण करना होगा।

राजेश कटियार,कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों को बकाया एरियर ऑनलाइन आवेदन करने पर ही मिलेगा। इससे शिक्षकों को विभागीय दफ्तरों की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। वहीं जिम्मेदार अफसरों को तय समय सीमा में उसका निस्तारण करना होगा।

विज्ञापन

अब समस्त प्रकार के एरियर भुगतान मानव संपदा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन होता है। यूजर मैन्यूअल के अनुसार समय से कार्यवाही होगी। शिक्षक मानव संपदा पोर्टल पर वेब एड्रेस के जरिए लागिन करें। यदि आवेदक द्वारा आवेदन करने के दौरान किसी प्रकार की त्रुटि हो जाती है तो वह आवेदन को डिलीट भी कर सकता है। दोबारा त्रुटिरहित आवेदन कर सकता है। हालांकि यदि उसने आवेदन खंड शिक्षा अधिकारी को फारवर्ड कर दिया है तो उसे डिलीट नहीं कर सकता है। मानव संपदा पोर्टल पर लागिन करने के बाद सभी लंबित एरियर आवेदन देख सकेंगे। खंड शिक्षा अधिकारी अभिलेखों का परीक्षण कर प्रथम आओ प्रथम पाओ के क्रम में वित्त एवं लेखाधिकारी को आगे की कार्यवाही के लिए उसे फारवर्ड करेंगे।

विज्ञापन

इसके लिए बीईओ को सात दिन का समय मिलेगा। आवेदन एवं संलग्न अभिलेखों की जांच के दौरान यदि किसी प्रकार की गलती पाई जाती है तो बीईओ आवेदन को रिजक्ट कर सकते हैं। रिमार्क कालम में रिजेक्ट करने का कारण दर्ज करना अनिवार्य है। लेखाधिकारी भी सात दिन के अंदर एरियर स्वीकृत करेंगे। वित्तीय स्वीकृति प्रदान होने पर एरियर आवेदक के बैंक खाते में अपने आप पहुंच जाएगा।

ऑनलाइन एरियर के भुगतान हेतु प्रक्रिया-
सर्वप्रथम मानव संपदा पोर्टल पर लॉगिन करें। पोर्टल खुल जाने पर जनरल के ऑप्शन पर क्लिक करें।जनरल में सबसे अंतिम ऑप्शन ऑनलाइन रिक्वेस्ट पर क्लिक करें।ऑनलाइन रिक्वेस्ट पर क्लिक करने पर एरियर का ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करें। एरियर पर क्लिक करने के बाद अप्लाई एरियर पर क्लिक करें। किस आदेश से वेतन अवमुक्त हुआ है वो आदेश संख्या भरें, किस तिथि से एरियर देय है वो भरें, अपने खण्ड शिक्षा अधिकारी का मानव संपदा कोड भरें, ध्यान रखें आप रिपोर्टिंग ऑफिसर खंड शिक्षा अधिकारी को ही बनाएंगे। खंड शिक्षा अधिकारी आगे फॉरवर्ड करेंगे, चूज फाइल में जाकर दो एमबी से कम मे बनाई गई पीडीएफ फाइल अटैच करें। पीडीएफ फाइल में वित्त एवं लेखाधिकारी को संबोधित प्रार्थना पत्र, एफिडेविट, चयन वेतनमान स्वीकृत आदेश / रोके गए वेतन का बहाली आदेश, वेतन बिल, जिस माह का एरियर शेष है उसकी सैलरी स्लिप लगानी होगी। उसके उपरांत घोषणा पर क्लिक कर सबमिट पर क्लिक करें।

अवरुद्ध वेतन हेतु आवेदन करते समय निम्न प्रमुख चार प्रपत्र अनिवार्य रूप से लगाने हैं-
वित्त एवं लेखाधिकारी के नाम प्रार्थना पत्र जिसमें पूरा विवरण लिखा हो।अवरुद्ध वेतन संबंधित आदेश।अवरुद्ध वेतन के बहाली संबंधित आदेश। संबंधित माह की उपस्थिति (लॉक किए गए अटेंडेंस के स्क्रीनशॉट की प्रति) अब आपका एरियर अप्लाई हो चुका है। अब बीईओ द्वारा फारवर्ड होने के बाद वह लेखा कार्यालय में शो होने लगेगा। लेखा कार्यालय से उस आवेदन के सापेक्ष कार्यवाही करते हुए अवमुक्त वेतन खाते में भेज दिया जाएगा। किसी किसी जनपद में ऑनलाइन आवेदन के पश्चात ऑफलाइन हार्ड कॉपी भी ब्लॉक वा जिले पर जमा होने की बात कही जा रही है अतः उक्त संबंध में अपने विकासखंड से अवश्य संपर्क कर लें।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button