Clickadu
कानपुर देहात

सीडीओ ने विकास भवन के प्रत्येक विभाग का किया गहनता  से निरीक्षण,अव्यवस्थित फाइलों और गंदगी देख कर लगाई फटकार

गुरूवार को विकास भवन के समस्त विभागों का निरीक्षण मुख्य विकास अधिकारी महोदया द्वारा किया गया। सर्वप्रथम समाज कल्याण कार्यालय का निरीक्षण किया गया.

Story Highlights
  • जिला मत्स्य अधिकारी , जिला उद्यान अधिकारी बिना अनुमति के मिले अनुपस्थित, कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए कार्यवाही किए जाने के दिए निर्देश
  • अधिशाषी अभियंता(ग्रामीण अभियंत्रण विभाग) निरीक्षण के समय मिले नदारत, कार्यालय में गन्दगी देख कार्यवाही किये जाने के दिए निर्देश
कानपुर देहात,अमन यात्रा। गुरूवार को विकास भवन के समस्त विभागों का निरीक्षण मुख्य विकास अधिकारी महोदया द्वारा किया गया। सर्वप्रथम समाज कल्याण कार्यालय का निरीक्षण किया गया. निरीक्षण के समय कार्यालय में रखे जनता दर्शन के रजिस्टर में पेशानी का अंकन समुचित तरीके से नहीं किया गया जिसे सही तरीके से कराए जाने के निर्देश दिए गए । पूर्व में उच्चाधिकारियों द्वारा किए गए निरीक्षण की निरीक्षण पत्रावली तो बनी है लेकिन उक्त निरीक्षण के अनुपालन की पत्रावली प्रथक से नहीं बनी पाई गई जिसे प्रथक से बनाए जाने के निर्देश दिए गए।
विकलांग कल्याण कार्यालय एवं अपर जिला समाज कल्याण कार्यालय एवम पिछड़ा वर्ग कल्याण कार्यालय में कार्यों एवं कर्मचारियों के पटल पर नेम प्लेट नहीं पाई गई जिसे लगाए जाने के निर्देश दिए गए साथ ही महोदय द्वारा प्रत्येक विभाग में साफ सफाई के निर्देश भी दिए गए। जिला विकास अधिकारी कार्यालय में अधिकारी एवं कर्मचारियों के नेम प्लेट नहीं लगे थे जिसे लगाए लगाए जाने के निर्देश दिए गए साथ। उप जिला कृषि अधिकारी निरीक्षण के समय कार्यालय में अनुपस्थित पाए गए , महोदया द्वारा उप जिला कृषि अधिकारी से कारण बताओ नोटिस जारी किये जाने के निर्देश दिए गए साथ ही महोदया द्वारा निर्देशित किया गया कि भविष्य में सक्षम अधिकारियों से अवकाश की स्वीकृति लेने पश्चात अवकाश पर जाएं। उप जिला कृषि अधकारी कार्यालय में रखी अलमारियों में रखे अभिलेख व्यवस्थित नहीं पाए गए जिन्हें  शीघ्र व्यवस्थि करने के निर्देश दिए गए साथ ही उप जिला कृषि अधिकारी कार्यालय में कार्यरत श्री भूपेन्द्र सिंह पिछले एक माह से बिना किसी सूचना के अनुपस्थित चल रहे है, महोदया द्वारा उनके विरुद्ध कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिए गए।
महोदया द्वारा किसान सम्मान निधि पटल का निरीक्षण किया गया, निरीक्षण के समय श्री अद्तिया मिश्रा मौके पर उपस्थित मिले , कार्यालय कक्ष में फाइलों का रक्ष रखाव अच्छा पाया गया, मुख्य विकास अधिकारी महोदया द्वारा निर्देशित किया गया कि कार्यालय कक्ष के बाहर बैनर लगवाकर किसान सम्मान निधि योजना का प्रचार प्रसार किया जाये। जिला अर्थ एवं संख्या कल्याण अधिकारी कार्यालय में कई अधिकारी तैनात हैं सबको नेम प्लेट लगवाये जाने के निर्देश दिए गए एवं अलमारी में रखी फाइलों की सूची अलमारियों में चस्पा की जाए साथ ही साफ सफाई का विशेष ध्यान भी खा जाए।
ज्यादातर कार्यालय में जनता दर्शन से सम्बंधित रजिस्टर नही पाया गया।सभी विभागाध्यक्षो से जनता दर्शन रजिस्टर बनाये जाने के साथ साथ उसमे शिकायतकर्ता का नाम और मो0 न0 अंकित कर निस्तारित शिकायत से शिकायतकर्ता को अवगत कराने के भी निर्देश दिए गए। साथ में जिला विकास अधिकारी ,DC मनरेगा एवम अन्य अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Back to top button