Clickadu
अपना देशउत्तरप्रदेशकानपुरफ्रेश न्यूज

सी.एस.जे.एम.यू में छह दिवसीय केमकैड कार्यशाला संपन्न

तकनीक के दौर में सॉफ्टवेयर लर्निंग छात्र-छात्राओं के लिए रोजगार के तमाम अवसर मुहैया करा सकती है। आज के दौर में इंडस्ट्री की मांग के मुताबिक सॉफ्टवेयर की नित-नई जानकारियां छात्रों को देना शिक्षकों का दायित्व है। केमकैड कार्यशाला के माध्यम से इस दिशा में बेहतर कार्य किया जा रहा है।

अमन यात्रा ब्यूरो,कानपुर। तकनीक के दौर में सॉफ्टवेयर लर्निंग छात्र-छात्राओं के लिए रोजगार के तमाम अवसर मुहैया करा सकती है। आज के दौर में इंडस्ट्री की मांग के मुताबिक सॉफ्टवेयर की नित-नई जानकारियां छात्रों को देना शिक्षकों का दायित्व है। केमकैड कार्यशाला के माध्यम से इस दिशा में बेहतर कार्य किया जा रहा है। मेरा छात्रों से कहना है कि वह इंडस्ट्री की जरुरतों के हिसाब से एप्लीकेशन्स और प्रोजेक्ट पर फोकस करें। यह उनके लिए करियर में नए विकल्प देने का काम करेगा।
यह कहना है छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक का जो शनिवार को यूआईईटी में आयोजित छह दिवसीय केमकैड कार्याशाला के अंतिम दिन छात्रों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होनें बताया कि शिक्षकों की जिम्मेदारी है कि वह छात्रों को सॉफ्टवेयर लर्निंग के सभी पहलुओं के बारे में शिक्षित करें। कार्यशाला के अंतिम दिन ऑन लाइन ओपन सॉफ्टवेयर डी.डब्ल्यू सिम की मदद से डिस्टलेशन कॉलम व रिएक्टरों से संबंधित इंडस्ट्रियल प्रॉब्लम मुख्य चर्चा का विषय रहा।
डिस्टलेशन कॉलम में रिफ्लक्स रेश्यो, प्लेटो की संख्या व उनके प्रकार के बारे में कार्यशाला समन्वयक डॉ. अरुण कुमार गुप्ता ने व्याख्यान प्रस्तुत किये। डॉ. विनय कुमार सचान ने कंट्रोल सिस्टम से संबंधित सॉफ्टवेयर की जानकारी दी। उन्होंने सॉफ्टवेयर की मदद से विभिन्न ऑर्डर के सिस्टम पर स्टैंडर्ड इनपुट के प्रभाव को सिमुलेशन ग्राफ द्वारा दर्शाया। प्रतिभागियों के बीच कार्यशाला से संबंधित ऑनलाइन क्विज़ कराई गई, जिसके विजेताओं को कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने पुरस्कृत किया।
इस अवसर पर प्रो. संजीव कुमार गुप्ता (एच.बी.टी.यू), डॉ. राजेश कुमार गर्ग (आई.आई.सी.एच.ई, चेयरमैन, कानपुर रीजनल सेंटर), डॉ. बृष्टि मित्रा (डायरेक्टर, यू.आई.ई.टी) तथा आशुतोष मिश्रा (सेक्रेटरी, आई.आई.सी.एच.ई) मुख्य रूप से उपस्थित रहे। संचालन डॉ. अरुण कुमार गुप्ता (समन्वयक कार्यशाला) ने किया। समारोह में डॉ. विनय कुमार सचान, डॉ. उमेश शर्मा, डॉ. अभिषेक कुमार चंद्रा, डॉ. प्रवीण भाई पटेल, तकनीकी सहायक नरेंद्र कुमार शर्मा, अमिताभ सिंह व विभिन्न विभागों के छात्र-छात्राओं की उपस्थिति रही।

 

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Back to top button