Clickadu
अच्छी सेहतलाइफस्टाइल

सेहत के लिए कितना फायदेमंद है कच्चा पनीर, जानिए

मटर पनीर, पनीर टिक्का, कढ़ाई पनीर, पनीर दो प्याजा, पनीर परांठा और कई अन्य डिश के जरिए आपने अक्सर पनीर का इस्तेमाल किया होगा. लेकिन क्या कभी आपने कच्चा पनीर खाने का प्रयास किया है?

Story Highlights
  • कच्चा पनीर हड्डियों को मजबूत बनाने में बहुत ज्यादा मदद करता है. बहुत ज्यादा कैल्शियम और फॉस्फोरस उसमें पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत करने का काम करते हैं. 

टिप्स- मटर पनीर, पनीर टिक्का, कढ़ाई पनीर, पनीर दो प्याजा, पनीर परांठा और कई अन्य डिश के जरिए आपने अक्सर पनीर का इस्तेमाल किया होगा. लेकिन क्या कभी आपने कच्चा पनीर खाने का प्रयास किया है? क्या आप जानते हैं स्वास्थ्य को कच्चा पनीर कितना फायदा देता है? कच्चे पनीर में बहुत सारे पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, फोलेट, विटामिन और कैल्शियम होते हैं. उसके इस्तेमाल से आपकी सेहत को बड़े फायदे मिलते हैं. आपको जानना चाहिए कच्चा पनीर से स्वास्थ्य को मिलनेवाले फायदों के बारे में.

स्किन के लिए- कच्चा पनीर का इस्तेमाल स्किन में चमक लाता है. प्रोटीन के अलावा, विटामिन ए, बी-1, बी-3, बी-6 और कई दूसरे पोषक तत्व जैसे सेलेनियम, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स भी पनीर में पाए जाते हैं. ये फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं, जिसके कारण स्किन स्वस्थ और चमकदार बनती है.

वजन में कमी- कच्चा पनीर खाने से वजन कम करने में भी फायदा मिलता है. लिनोलिक एसिड में भरपूर होने के कारण शरीर में ये फैट बर्न की प्रक्रिया को तेज करता है और अतिरिक्त वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है.

हड्डियों को मजबूत बनाए- कच्चा पनीर हड्डियों को मजबूत बनाने में बहुत ज्यादा मदद करता है. बहुत ज्यादा कैल्शियम और फॉस्फोरस उसमें पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत करने का काम करते हैं.

कमजोरी को दूर करता है- शरीर में कमजोरी और सुस्ती की समस्या को कम करने के लिए कच्चा पनीर का खाना बहुत मुफीद है. कई सारे पोषक तत्वों में भरपूर होने के चलते ये कमजोरी और सुस्ती को हटाता है. ये इम्यूनिटी और प्लेटलेट्स बढ़ाने में भी मददगार साबित होता है.

पाचन सिस्टम सुधारता है- कच्चा पनीर पाचन सिस्टम को सुधारता है और कब्ज की समस्या को भी हटाता है. पनीर में आइसोटीन और सोर्बिटोल तत्व होते हैं जो इन समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करते हैं.

pranjal sachan
Author: pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

Related Articles

Back to top button