कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

बिना किसी पूर्व सूचना के शिक्षका एवं आँगनवाडी कार्यकर्ती मिली अनुपस्थित, चेतावनी संग स्पष्टीकरण किया तलब

मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडे ने अकबरपुर विकासखंड स्थित प्राथमिक विद्यालय मुरीदपुर एवं अवस्थित आंगनबाड़ियों का ऑपरेशन कायाकल्प एवं निपुण भारत के मानकों पर सघन निरीक्षण किया गया।

Story Highlights
  • सीडीओ सौम्या ने विकासखंड अकबरपुर के प्राथमिक विद्यालय मुरीदपुर का किया औचक निरीक्षण
  • विद्यालय में शिक्षकों एवं आँगनवाडी कार्यकर्ती की उपस्थिति शतप्रतिशत होना अनिवार्य, अन्यथा की जायेगी कठोर कार्यवाही:-मुख्य विकास अधिकारी

अमन यात्रा,कानपुर देहात : मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडे ने अकबरपुर विकासखंड स्थित प्राथमिक विद्यालय मुरीदपुर एवं अवस्थित आंगनबाड़ियों का ऑपरेशन कायाकल्प एवं निपुण भारत के मानकों पर सघन निरीक्षण किया गया। उन्होंने सर्वप्रथम प्राथमिक विद्यालय मुरीदपुर पहुंचकर नवीन नामांकन एवं छात्रों के उपस्थिति की जानकारी ली, निपुण भारत अभियान के अंतर्गत उपलब्ध कराई जा रही संदर्शिका बिग बुक निपुण तालिका के प्रयोग की स्थिति को जांचा गया साथ ही निपुण लक्ष्य ऐप के माध्यम से 5 बच्चों का स्पाट एसेसमेंट भी किया। निरीक्षण के समय विद्यालय में कुल 4 के सापेक्ष 3 शिक्षक उपस्थित पाए गए एवं शिक्षामित्र मीनू यादव बिना किसी सूचना के लम्बे समय से अनुपस्थित पायी गयी जिस पर उन्होंने प्रधानध्यापक को निर्देश दिए कि इनके खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाए।

विद्यालय में नामांकित 51 बच्चों के सापेक्ष 10 बच्चे उपस्थित देखकर मुख्य विकास अधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिए कि आंगनवाड़ी विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति को जांचा जाए एवं वस्तुस्थिति से अवगत कराया जाए उन्होंने प्रधानध्यापक से विद्यालय के कंपोजिट ग्रांट खर्च की जानकारी ली गयी, उन्होंने देखा की अधिकांश बच्चे निपुण लक्ष्य एप पर हिन्दी नही पढ़ पा रहे थे इस पर अधोहस्ताक्षरी द्वारा उपस्थित स्टाफ से और अधिक प्रयास करने के निर्देश दिए गए वहीँ रसोइयाँ मानदेय अक्तूबर 2022 तक मिलने की जानकारी मिली विद्यालय में अवस्थित आगनवाडी में कार्यकर्ती अनुपस्थित मिली जिस पर उन्होंने स्पष्टीकरण प्राप्त करते हुए कठोर चेतावनी दिए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानाध्यापक को निर्देश दिए कि कक्षों की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए एवं नोडल शिक्षक आंगनवाड़ी कक्ष को एक बाल वाटिका के रूप में विकसित किया जाए।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button