उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूजलखनऊ

एक अप्रैल तक 6 वर्ष आयु पूर्ण करने वाले बच्चों का ही हो सकेगा कक्षा 1 में दाखिला

प्रदेश के परिषदीय, सहायता प्राप्त, मान्यता प्राप्त प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कक्षा एक में दाखिला बच्चे की आयु छह वर्ष होने पर ही किया जायेगा। बेसिक शिक्षा विभाग ने इस बार इस नियम के सख्ती से पालन की बात कही है। छह साल से कम आयु के बच्चों का नामांकन बालवाटिका में कराया जाएगा

Story Highlights
  • छह साल से कम उम्र के बच्चों का बालवाटिका में कराया जाएगा नामांकन

लखनऊ/कानपुर देहात। प्रदेश के परिषदीय, सहायता प्राप्त, मान्यता प्राप्त प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कक्षा एक में दाखिला बच्चे की आयु छह वर्ष होने पर ही किया जायेगा। बेसिक शिक्षा विभाग ने इस बार इस नियम के सख्ती से पालन की बात कही है। छह साल से कम आयु के बच्चों का नामांकन बालवाटिका में कराया जाएगा।
विभाग ने अपने आदेश में कहा है कि एक अप्रैल 2024 को छह साल की आयु पूरा करने वाले बच्चों का कक्षा एक में नामांकन किया जाएगा वहीं नामांकन के समय बच्चे का आधार नंबर न होने पर उनके अभिभावक का आधार नंबर दर्ज किया जाएगा। यदि माता-पिता का आधार नहीं बना है तो नामांकन के दो सप्ताह के अंदर इसे बनवाना होगा। जिन बच्चों के आधार कार्ड नहीं बने हैं उनके बीआरसी केंद्रों में संचालित आधार किटों के माध्यम से आधार कार्ड बनवाए जाएंगे। बेसिक शिक्षा निदेशक प्रताप सिंह बघेल ने कहा है कि इसके साथ ही परिवार का राशन कार्ड नंबर और उसकी श्रेणी भी दर्ज की जायेगी। उन्होंने कहा है कि नए सत्र में कक्षा छह से 14 साल के हर बच्चे का स्कूल में नामांकन कराकर निशुल्क शिक्षा देने के लिए अभियान चलाया जाएगा।
उन्होंने कहा है कि एक से 30 अप्रैल तक नामांकित छात्रों की सूचना सभी बीएसए हर सप्ताह निदेशालय को उपलब्ध कराएं। बता दें कि छह साल की आयु में ही कक्षा एक में प्रवेश को लेकर पिछले साल शासनादेश जारी किया गया था। पिछले साल पहली बार होने के कारण इसमें थोड़ी रियायत दी गई थी किंतु इस बार इसे लेकर सख्ती की जा रही है। बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने बताया कि शैक्षिक सत्र 2024-25 में छात्र छात्राओं के नामांकन के संबंध में नवीन आदेश प्राप्त हुआ है जिसके अनुपालनार्थ एक अप्रैल 2024 को 6 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले बच्चों के नामांकन ही कक्षा एक में किए जाएंगे इससे कम उम्र के बच्चों के नामांकन आंगनबाड़ी केंद्रों में होंगे।

Print Friendly, PDF & Email
anas quraishi
Author: anas quraishi

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button