कानपुरउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

आइपीएस विजय सिंह मीणा बने कानपुर के नए पुलिस कमिश्नर, कल संभाल सकते हैं कार्यभार

कानपुर कमिश्नरेट के पुलिस आयुक्त नियुक्त किए गए विजय सिंह मीणा शुक्रवार को कार्यभार संभाल सकते हैं। दैनिक जागरण संवाददाता के साथ बातचीत में नवागत पुलिस आयुक्त ने कहा कि उनकी तैनाती विधानसभा चुनाव के दौरान हुई है, ऐसे में पहली प्राथमिकता शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव संपन्न कराना ही होगा।

कानपुर, अमन यात्रा । कानपुर कमिश्नरेट के पुलिस आयुक्त नियुक्त किए गए विजय सिंह मीणा शुक्रवार को कार्यभार संभाल सकते हैं। दैनिक जागरण संवाददाता के साथ बातचीत में नवागत पुलिस आयुक्त ने कहा कि उनकी तैनाती विधानसभा चुनाव के दौरान हुई है, ऐसे में पहली प्राथमिकता शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव संपन्न कराना ही होगा।

1996 बैच के आइपीएस अधिकारी विजय सिंह मीणा मूलरूप से राजस्थान के जयपुर के रहने वाले हैं। इन्होंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग से बीटेक की डिग्री हासिल करने के बाद सिविल सर्विसेज की परीक्षा में सफलता प्राप्त की थी। पुलिस आयुक्त कानपुर कमिश्नरेट नियुक्त होने से पहले वह एडीजी सतर्कता के पद पर तैनात थे। पिछले वर्ष जब वह आइजी वाराणसी थे, उस वक्त इनकी पदोन्नति हुई, जिसके बाद वह सतर्कता विभाग चले गए थे। इससे पूर्व वह आइजी जोन विंध्याचल, आइजी जोन बरेली के साथ आइजी लोक शिकायत भी रह चुके हैं। वह डीआइजी बरेली और आमजगढ़ भी रह चुके हैं। इसके अलावा इन्होंने मुरादाबाद, आजमगढ़, फतेहपुर, कन्नौज, एटा, बुलंदशहर, प्रयागराज और भदोही की पुलिस कप्तानी भी संभाली है।

बातचीत में नवागत पुलिस आयुक्त ने कहा कि पहली प्राथमिकता तो विधानसभा चुनाव ही है। मगर, इस दौरान भी अपराधियों पर पूरी तरह से अंकुश लगाया जाएगा। छोटी-छाेटी घटनाओं को गंभीरता के साथ लिया जाएगा और उन पर कार्रवाई भी होगी। पुलिस आयुक्त पुलिस कर्मियों के व्यवहार को लेकर भी सतर्क हैं। उनका कहना है कि अच्छा व्यवहार अच्छे इंसान की पहचान है। अच्छे व्यवहार से ही पुलिस की छवि को चमकाया जा सकता है। इसके अलावा आपराधिक छवि वालों को उन्होंने सलाखों के पीछे भेजने की बात भी कही।

गौरतलब है कि मार्च 2021 में कमिश्नरेट लागू होने के बाद असीम अरुण काे कानपुर की नवगठित कमिश्नरेट का पहला पुलिस आयुक्त बनाया गया था, लेकिन पिछले दिनों उन्होंने खाकी उतार खादी पहन ली। असीम अरुण भारतीय जनता पार्टी के बैनर तले विधान सभा चुनाव लड़ने जा रहे हैं।

Print Friendly, PDF & Email
pranjal sachan
Author: pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

Related Articles

AD
Back to top button