उत्तरप्रदेशकानपुरफ्रेश न्यूज

मा0 मंत्री धर्मपाल सिंह की अध्यक्षता में निराश्रित गोवंशो व उनके संरक्षण के संबंध में मण्डलीय समीक्षा बैठक संपन्न

मा0 मंत्री पशुधन एवं दुग्ध विकास उ0प्र0, श्री धर्मपाल सिंह की अध्यक्षता में सर्किट हाउस के सभागार में निराश्रित गोवंशो व उनके संरक्षण के संबंध में मण्डलीय समीक्षा बैठक संपन्न हुई।

कानपुर नगर,अमन यात्रा : मा0 मंत्री पशुधन एवं दुग्ध विकास उ0प्र0, श्री धर्मपाल सिंह की अध्यक्षता में सर्किट हाउस के सभागार में निराश्रित गोवंशो व उनके संरक्षण के संबंध में मण्डलीय समीक्षा बैठक संपन्न हुई।
बैठक में मा0 मंत्री जी ने मण्डल के जनपदों में स्थापित अस्थाई/स्थाई निराश्रित गोवंश आश्रय स्थलों व उनमें आश्रित गोवंशो व उनके लिए की गई व्यवस्थाओं की विस्तार से समीक्षा की। समीक्षा में अवगत कराया गया कि मण्डल में कुल 694 गोवंश आश्रय स्थल हैं जिसमें कुल 71374 गोवंश संरक्षित है।
मा0 मंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में गोवंशो की बहुत बड़ी समस्या है इसके समाधान के लिए जनपदों में अस्थाई/स्थाई गोवंश आश्रय स्थल स्थापित कराए जा रहे हैं जिनमें गोवंशो को संरक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक गोवंश आश्रय स्थल में चारा, पेयजल व प्रकाश की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि 31 मई, 2022 तक प्रत्येक दशा में सभी गोवंश आश्रय स्थलों में आवश्यकतानुसार भूसे का स्टाक कर लिया जाए, भूसे की व्यवस्था के लिए अधिकारियों द्वारा मा0 विधायकगण, मा0 ब्लाक प्रमुखगण, मा0 जिला पंचायत सदस्यगण, ग्राम प्रधान व अन्य जनप्रतिनिधियों से संपर्क कर भूसा दान करने व लोगों को भूसा दान करने हेतु प्रेरित करने का अनुरोध किया जाए। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों द्वारा इस कार्य में काफी बढ़ चढ़कर हिस्सा भी लिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती स्वप्निल वरुण द्वारा आज दो सौ कुंटल भूसा दान करने की घोषणा भी की गई है, इसके साथ ही ब्लाक प्रमुख श्री राजेश शुक्ला द्वारा सौ कुंटल भूसा दान करने की घोषणा की गई है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों द्वारा भूसा दान किया जायेगा उनको जिलाधिकारी से प्रशस्ति पत्र भी दिलाया जायेगा।
उन्होंने कहा कि यह जो भी गोवंश है कहीं बाहर से नहीं आए हैं इनको यही के क्षेत्रीय निवासियों ने छोड़ दिया है इसके लिए ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी, लेखपाल व चौकीदार को दायित्व सौंपा जाए कि वह ऐसे लोगों को चिन्हित करें कि जो लोग गोवंश को छोड़ देते हैं ऐसे लोगों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करायी जाए, जिससे समाज में यह संदेश जाए कि यदि गोवंशो को छोड़ेंगे तो उनके विरुद्ध दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जनपद में यह सुनिश्चित कराया जाये किसी भी दशा में सड़क व खेत में गोवंश दिखाई न दे।
उन्होंने कहा कि खाली पड़ी ग्राम पंचायत की जमीनों पर हरे चारे की व्यवस्था की जाए, प्रत्येक गोवंश आश्रय स्थल में वृक्षारोपण अभियान में वृक्षारोपण कराया जाए तथा वृक्षों की सुरक्षा के लिए ट्री गार्ड भी लगवाए जाएं। उन्होंने कहा कि इसके साथ सभी गोवंश आश्रय स्थलों को संपन्न बनाने उनके आय के श्रोत विकसित करने पर भी बल दिया जाए, उन्होंने कहा कि पशुओं के इलाज के लिए प्रत्येक जनपद में मोबाइल बैन की व्यवस्था शीघ्र सुनिश्चित कराई जाएगी, जिसका टोल फ्री नंबर 1962 होगा, टोल फ्री नंबर में कॉल करने पर मोबाइल बैन रिस्पांस समय में घर पहुंचकर पशुओं को इलाज करेगी। उन्होंने देशी गोवंश के संरक्षण को बढावा दिये जाने के निर्देश दिये।
इस अवसर पर मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती स्वप्निल वरूण, मा0 विधायक श्री राहुल सोनकर, श्रीमती सरोज कुरील, जिलाध्यक्ष बीजेपी डा0 बीना आर्या, ब्लाक प्रमुख कल्याणपुर श्रीमती अनुराधा अवस्थी, चौबेपुर राजेश शुक्ला, मुख्य विकास अधिकारी कानपुर डा0 महेन्द्र कुमार, अपर निदेशक पशु पालन डा0 आर्यन सिंह सहित मण्डल के सभी जनपदों के मुख्य पशु चिकित्साधिकारी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button