कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

लगातार निरीक्षण के बावजूद नहीं थम रहा शिक्षकों के गायब होने का सिलसिला, तलब किया गया स्पष्टीकरण

तमाम हिदायतों के बावजूद परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों की कार्यप्रणाली में सुधार नहीं हो रहा है। शिक्षक स्कूलों से गायब रहते हैं। वहीं पठन-पाठन में भी रुचि नहीं दिखाते। इसके चलते करोड़ों खर्च के बावजूद शिक्षा व्यवस्था बेहतर नहीं हो पा रही।

राजेश कटियार, कानपुर देहात। तमाम हिदायतों के बावजूद परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों की कार्यप्रणाली में सुधार नहीं हो रहा है। शिक्षक स्कूलों से गायब रहते हैं। वहीं पठन-पाठन में भी रुचि नहीं दिखाते। इसके चलते करोड़ों खर्च के बावजूद शिक्षा व्यवस्था बेहतर नहीं हो पा रही।

बीएसए रिद्धी पाण्डेय एवं समस्त विकासखंडों के खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा 21 दिसंबर 2023 से 29 जनवरी 2024 तक विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया गया तो स्कूलों में इसकी बानगी देखने को मिली। 24 शिक्षक, शिक्षामित्र व अनुदेशक गायब मिले। बीएसए ने साक्ष्य सहित स्पष्टीकरण खण्ड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से एक सप्ताह के अन्दर अधोहस्ताक्षरी कार्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं स्पष्टीकरण न दिए जाने पर संबंधित शिक्षकों पर कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी जिसके लिए वे स्वयं उत्तरदायी होगें। औचक निरीक्षण से गुरुजनों में खलबली मची हुई है लेकिन सुधार होता फिर भी नहीं दिख रहा है।

इस संबंध में बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने कहा कि स्कूलों में बेहतर पठन-पाठन का माहौल बनाने के लिए लगातार औचक निरीक्षण किए जा रहे हैं। जहां भी कमियां मिल रही हैं वहां के प्रधानाध्यापकों एवं संबंधित शिक्षकों से जवाब तलब किया जा रहा है। सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह गायब रहने वाले शिक्षकों पर नकेल कसें।
इन शिक्षकों पर हुई कार्यवाही-
अकबरपुर विकासखंड में शिक्षामित्र शीला देवी, नीलम देवी, मीनू यादव, अनुराधा अनुदेशक प्रियंका शिवहरे अमरौधा में शिक्षामित्र अदीबा सुल्ताना, डेरापुर में शिक्षक आरजू सिंह, श्रीकृष्ण, विवेक कुमार तिवारी, शिक्षामित्र समा कुशवाहा, कमलेश बाबू, अनुदेशक पल्लवी द्विवेदी, झींझक विकासखंड में शिक्षामित्र अर्चना यादव, मालसा विकासखंड में सहायक अध्यापिका शिल्पा कटियार, रसूलाबाद विकासखंड में शिक्षामित्र बीनू सिंह सिसोदिया, संदलपुर विकासखंड में हेड मास्टर कमलेश कुमारी, सरवनखेड़ा विकासखंड में शिक्षामित्र संध्या देवी, सतीश कुमार, राम रानी, दीक्षा सिंह चौहान, निशा विश्वकर्मा सहायक अध्यापक प्रतिभा सिंह, रश्मि, मीनाक्षी शुक्ला अलग-अलग तिथियां में अनुपस्थित पाए गए हैं। बीएसए ने सभी से एक सप्ताह के अंदर साक्ष्य समेत स्पष्टीकरण मांगा है।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button