लाइफस्टाइल

गणपति देवा : रुपयों की तंगी से हैं परेशान, नहीं बन रहे कोई भी काम! तो करें ये उपाय

गणपति बप्पा की पूजा यूं तो कभी भी किसी भी दिन और कैसे भी की जा सकती है. लेकिन बुधवार को इनकी पूजा करने से विशेष फल की प्रप्ति होती है. और भगवान गणेश की कृपा बनी रहती है.

वक्रतुण्ड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ।

निर्विघ्नं कुरु मे देव सर्वकार्येषु सर्वदा॥

इस मंत्र का अर्थ है- घुमावदार सूंड वाले, विशाल शरीरकाय, करोड़ सूर्य के समान महान प्रतिभाशाली, मेरे प्रभु हमेशा मेरे सारे कार्य बिना विघ्न के पूरे करें. गणेश जी को विघ्नहर्ता कहते हैं. ये हमारे सारे दुखों और कष्टों को हर लेते हैं. इसलिए किसी भी पूजा से पहले इनकी अराधना की जाती है. और वो भक्तों की सभी बाधाएं, रोग, शत्रु और दरिद्रता दूर करते हैं. बुधवार के दिन गणपति की पूजा और उपासना करने से सुख समृद्धी बढ़ती है और बुद्ध गृह से जुड़ा दोष भी दूर होता है.

हिन्दू धर्म में हर दिन किसी न किसी देवता या देवी को समर्पित है, उस दिन उस देवता या देवी की विधि विधान से पूजा अर्चना की जाती है. उस दिन खास मंत्रों, चालीसा और विशेष पाठ करने से भगवान जल्द प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों के संकट दूर करते हैं और सभी मनोकामनाओं को पूरा करते हैं. साथ ही उस विशेष दिन के लिए खास ज्योतिषीय उपाय भी होते हैं, जिनको करने से व्यक्ति की मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

बुधवार को क्यों करते हैं पूजा :

बुधवार के दिन माता पार्वती और भगवान शिव के छोटे पुत्र श्री गणेश की पूजा-अर्चना करने का विधान है. लेकिन क्या आप जानते है कि बुधवार को ही क्यों होती है भगवान गणेश की पूजा? दरअसल, पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, माता पार्वती की कृपा से जब श्री गणेश जी की उत्पत्ति हुई थी, तब उस समय भगवान शिव के धाम कैलाश में बुध देव उपस्थित थे, बुध देव की उपस्थिति की वजह से श्रीगणेश जी की आराधना के लिए बुधवार का दिन चुना गया.

बुधवार की विशेषता : 

बुधवार को सौम्यवार भी कहा जाता है. बुधवार के दिन को श्री गणेश का दिन माना जाता है. इस दिन भगवान गणेश की पूजा की जाती है. ज्योतिषियों का कहना है कि इस दिन कोई भी काम शुरु करना शुभ होता है. और जिन लोगों की कुंडली में बुध कमजोर होता है, उन्हें बुधवार के दिन गणेश भगवान की पूजा करनी चाहिए. गणेश भगवान की पूजा से पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ की सभी कठनाईयां दूर हो जाती हैं.

बुधवार को करें ये उपाय:

बुधवार के दिन घर में अगर सफेद रंग के गणपति की स्थापना की जाए तो सभी तरह की तंत्र शक्तियों का नाश हो जाता है. वहीं घर को नकारात्मक शक्तियों से दूर रखने के लिए मुख्य दरवाजे पर गणपति की तस्वीर लगानी चाहिये, इससे घर में किसी भी तरह की नकारात्मकता प्रवेश नहीं करेगी. साथ ही अगर घर परिवार में झगड़े होते हैं तो बुधवार के दिन दुवा से गणपति की प्रतिमा बना कर उसकी पूजा करनी चाहिये.

घर में नहीं होगी रुपयों की तंगी : 

अगर आपकी आय कम है और घर में रुपयों की दिक्कत सामने आ रही है तो बुधवार के दिन भगवान गणपति को घी और गुड़ चढ़ाएं,और चढ़ाया हुआ घी और गुड़ गाय को खाने के लिए दें. ऐसा हर बुधवार को करें. घर में धन दौलत की कभी कमी नहीं होगी.

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button