कानपुरउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

नवोदय फ़ाउंडेशन हर बेजुबान की बन रहा है आवाज

नवोदय फ़ाउंडेशन की स्थापना जनवरी 2021 में हुईं थी ।हम हर बेज़ुबान की प्रति प्रेम और दया की भावना रखते हैं। श्रीमति रचना मिश्रा नवोदय फ़ाउंडेशन की संस्थापक हैं। यह संस्था सड़क पर रह रहे बेसहारा पशु ,पक्षी ,गाय ,बछड़े,घोड़े आदि की सहायता में उनको भोजन,पानी ,उपचार आदि देने में सक्रियता से काम कर रही हैं।

Story Highlights
  • नेक कामों जन सहयोग बहुत आवश्यक है : रचना मिश्रा

अमन यात्रा, कानपुर : नवोदय फ़ाउंडेशन की स्थापना जनवरी 2021 में हुईं थी ।हम हर बेज़ुबान की प्रति प्रेम और दया की भावना रखते हैं। श्रीमति रचना मिश्रा नवोदय फ़ाउंडेशन की संस्थापक हैं। यह संस्था सड़क पर रह रहे बेसहारा पशु ,पक्षी ,गाय ,बछड़े,घोड़े आदि की सहायता में उनको भोजन,पानी ,उपचार आदि देने में सक्रियता से काम कर रही हैं। यह संस्था अपने आस पास रह रहे सभी बेज़ुबानो के प्रति सहानुभूति के लिए लोगों में जागरूकता फैलाने का भी काम करती है । किसी भी प्रकार की पशु क्रूरता के प्रति हम सजग रहते है। नवोदय संस्था ने अभी तक कई सराहनीय कार्य किए है और भविष्य में भी अनगिनत कार्य करने की योजना है ।संस्था के सदस्यों की सहायता से दो केजेज़ भी बनवाए गए है जिसमें सड़क दुर्घटना में घायल और परालयसड बच्चों के रहने की व्यवस्था हो ,ओर आगे भी ऐसे कई बनवाने की योजना है इन केजेज़ में उन्हें बरसात और सर्दी में सहारा मिलता है। हम आशा करते हैं की इस नेक काम में और लोग भी जुड़े और इन बेज़ुबानो की सहायता करे।हमारी हार्दिक इच्छा है कि अपने शहर में बड़ा ,सुंदर और सभी सुविधाओं से युक्त एक शेल्टर होम बनवाने की जिससे उन्हें सड़क पर लाचार तड़पना ना पड़े।

सर्दियों में बोरे के गद्दे बिछाए गए -१००,रेफ़्लेक्टिव कालर्ज़ पहनाये गए -६०,जल कुंड रखवाए गए अभी तक -१००,संस्था की सदस्या की तरफ़ से मेगा फ़ीडिंग ड्राइव जिसमें शवनो को भोजन मट्ठा आदि दिया गया ७०० विश्वपर्यावरण दिवस के अवसर पर हम सबने शहर के विभिन्न स्थानो जैसे तिलक नगर ,स्वरूप नगर ,सर्वोदयनगर, सिवल लाइंज़ ,कैंट पर बेज़ुबान पशु पक्षियों के लिए जल कुंड रखवायें हैं जिससे उन्हें इस प्रचण्ड गर्मी में शीतल जल प्राप्त हो। इस संगठन ने बेघर बच्चों को सुरक्षित घर उपलब्ध कराने के लिए शहर में कई स्थानों पर पिंजरे लगाए हैं। इसके साथ ही यह संस्था इन जानवरों को चिकित्सा उपचार भी प्रदान करती है। हमारे पास एक वैन सेवा है जो हमें जरूरतमंद शिशुओं की पहचान करने और उन्हें समय पर अस्पताल पहुंचाने में मदद करती है। रचना मिश्रा अधिक से अधिक जानवरों को घर उपलब्ध कराने के लिए जल्द ही एक आश्रय गृह खोलने की योजना बना रही हैं। वे इन जानवरों की नसबंदी में भी मदद करते हैं और पहले ही लगभग 200 जानवरों की नसबंदी करने में सफल रहे हैं। इन जानवरों को ए.वी.सी., कानपुर नगर निगम के केंद्र, में ले जाया जाता है उनकी नसबंदी के लिए। हम अपने स्तर पर पूरी कोशिश कर रहे हैं कि जानवर प्लास्टिक का सेवन न करें।

नवोदय फाउंडेशन ने कानपुर प्लॉगर्स के साथ मिलकर 28 जुलाई को रानी घाट पर गाय पालन जागरूकता अभियान का आयोजन किया है। यह अभियान विशेष रूप से गायों को ताजा हरा चारा और रोटियां खिलाने और उन्हें प्लास्टिक खाने से बचाने को ध्यान में रखते हुए आयोजित किया गया है। हमने कानपुर के लोगों को आगे आने और इस अभियान में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया।

हम इस जागरूकता अभियान को चलाने में हमारी मदद करने के लिए कानपुर प्लॉगर्स की डॉ. संजीवनी को धन्यवाद देना चाहते हैं।इस कार्यक्रम में डॉ. संजीविनी शर्मा,रितु सिब्बल,ऋचा श्रीवास्तव,आकांक्षा पोद्दार,कनिका वैद,मीनू झुनझुनवाला,विभा बनर्जी,अनुषी यादव,रितु झुनझुनवाला,रचना मिश्रा,ज्योति अग्रवाल ने भाग लिया।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button