कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

पराली जलाने वालों के विरुध्द कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित की जाए- जिलाधिकारी

जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में समस्त खंड विकास अधिकारियों, एडीओ पंचायतों के साथ मनरेगा, राज्य वित्त व 15 वित्त आयोग की धनराशि के व्यय, मिशन कायाकल्प की प्रगति, स्वयं सहायता समूह के गठन, गौशालाओं सहित अस्थायी बाड़ों को खोले जाने हेतु समीक्षा बैठक विकास भवन सभाकक्ष में आयोजित हुई,

Story Highlights
  • गौशालाओं में सर्दी के मौसम के दृष्टिगत गौवंशों हेतु टाट की बारी, तिरपाल आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करें।
  • छात्र छात्राओं हेतु स्वेटर, जूते, मोजे आदि की उपलब्धता अभिभावकों से सुनिश्चित करें।
  • धान खरीद से संबंधित कोई समस्या होने पर- 05111-271444 पर करें संपर्क

अमन यात्रा, कानपुर देहात। जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में समस्त खंड विकास अधिकारियों, एडीओ पंचायतों के साथ मनरेगा, राज्य वित्त व 15 वित्त आयोग की धनराशि के व्यय, मिशन कायाकल्प की प्रगति, स्वयं सहायता समूह के गठन, गौशालाओं सहित अस्थायी बाड़ों को खोले जाने हेतु समीक्षा बैठक विकास भवन सभाकक्ष में आयोजित हुई, बैठक में जिलाधिकारी को मनरेगा अन्तर्गत बताया गया कि 19 लाख 38 हजार 193 मानव दिवस सृजन का लक्ष्य है जिसके सापेक्ष 64 करोड़ 81 लाख का कन्वर्जन किया जाएगा, इसमें 1579 लेवर को रोजगार उपलब्ध कराया, इस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि मनरेगा के तहत ज्यादा से ज्यादा मानव दिवस का सृजन किये जाने तथा मनरेगा के माध्यम से विद्यालयों में बाउंड्रीवाल का कार्य किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गौशालाओं हेतु जहां कही जगह की उपलब्धता नही सुनिश्चित हो पा रही है, इसमें लगकर पर्याप्त स्थान की उपलब्धता सुनिश्चित किये जाने हेतु आवश्यक निर्देश दिए, बताया गया की अमरौधा, संदलपुर, डेरापुर, अकबरपुर रसूलाबाद में कार्य का औसत बहुत ही कम है, इसे बढ़ाया जाए।

ये भी पढ़े-  विकासखंड सरवनखेड़ा के बीईओ एवं एआरपी को सुपर 50 के अंतर्गत किया गया प्रशिक्षित

वहीं जिलाधिकारी ने समस्त खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि ई स्वराज पोर्टल पर कराए जा रहे कार्यो का सत्यापन कर अवगत कराएं, कहीं किसी प्रकार की अनियमितता ना हो इस पर विशेष ध्यान दिया जाए, कहीं भी पेमेंट में अनियमितता न होने पाए, वहीं जिलाधिकारी ने गोल्डन कार्ड की समीक्षा करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर ए के सिंह ने बताया कि सभी खंड विकास अधिकारियों, एडीओ पंचायत, पंचायत सचिवों, पंचायत सहायकों को प्रशिक्षण उपलब्ध करा दिया गया है, इसके बावजूद भी प्रतिदिन कम गोल्डन कार्ड बनाए जा रहे हैं तथा लगभग 2000 का लक्ष्य प्रतिदिन बनाए जाने का लक्ष्य रखा गया है, इस पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि गोल्डन कार्ड बनाए जाने में तेजी लाएं तथा गांव लेवल पर प्रचार प्रसार किया जाए तथा लोगों को गोल्डन कार्ड के बारे में जानकारी पंपलेट आदि के माध्यम से दी जाए, वहीं जनपद की सड़कों को गड्ढा मुक्त किए जाने हेतु कार्य योजना बनाकर कार्य को पूर्ण किया जाए।

 

वही जिलाधिकारी ने खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए गांव क्षेत्र में खेलकूद हेतु जगह चिन्हित कर संपूर्ण व्यवस्था दुरुस्त करे, वहीं विद्यालयों में ब्लैक बोर्ड सही प्रकार से लगाए जाने के निर्देश समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि ऐसा बोर्ड लगाया जाए जिससे कि बच्चों को पढ़ाई में कोई दिक्कत ना हो। उन्होंने कहा कि सामुदायिक शौचालय में लगे कर्मचारी का पेमेंट समय से किया जाए तथा जो सामग्री हेतु पैसा अलग से दिया जाता है उसके क्रय का शत प्रतिशत सत्यापन किया जाए तथा सामुदायिक शौचालय समय से खुले व बंद किए जाएं, जनता को इसका उपयोग अवश्य करवाएं । वहीं जिलाधिकारी ने स्वयं सहायता समूह के माध्यम से बच्चों को स्वेटर उपलब्ध कराए जाए, उन्होंने कहा कि समूह गठन में जो लक्ष्य दिया गया है उसे प्रत्येक दशा में पूर्ण करें तथा देहाती मार्ट का ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार करें तथा स्वयं सहायता समूह के माध्यम से उत्पादित किए जा रहे उत्पादों को मार्केट में क्रियाशील किया जाए। उन्होंने कहा कि गांव की गरिमा के तहत सभी खंड विकास अधिकारी गांवों में प्रेरणादायक महिलाओं व बेटियों को चिन्हित करें तथा उनके नाम पर रोड आदि का निर्माण कराया जाए, जिससे अन्य महिलाएं भी जागरूक हों और आगे बढ़ें।

ये भी पढ़े-  जिलाधिकारी नेहा ने 50 शैय्या एकीकृत आयुष चिकित्सालय का किया औचक निरीक्षण, अनुपस्थित कार्मिकों से मांगा स्पष्टीकरण

इसके पश्चात जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गौशाला के संबंध में समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में नई गौशालाओं के निर्माण हेतु जगह की उपलब्धता पर समस्त खंड विकास अधिकारी, उप जिलाधिकारी को निर्देशित किया गया कि 31 दिसंबर तक जनपद के प्रत्येक गोवंशो को गौशाला में संरक्षित किया जाना है इसके लिए जिन गौशालाओं का निर्माण किया जाए इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न की जाए। तथा जो बाड़े पुराने संचालित हैं उनको और भी सक्रिय किया जाए। इससे पता उन्होंने नाम निर्माणाधीन नंदी शाला तथा बृहद गौशाला का कार्य तेजी से किए जाने तथा आगामी सर्दी के मौसम के दृष्टिगत गोवंश हेतु टाट की बोरी तथा उनके बाड़ों के चारों ओर तिरपाल आदि लगाए जाने किन्नर के समस्त खंड विकास अधिकारियों को दिए। उन्होंने पराली जलाने की आने वाली सर्वाधिक शिकायतों संगीनता से लेते हुए उपनिदेशक कृषि को व्यापक स्तर पर ऐसे व्यक्तियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही किए जाने तथा उनसे अर्थदण्ड वसूले जाने की करवाई सक्रियता से किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि पराली जलाने वालों के विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाए जिससे पर्यावरण संरक्षण में नया आयाम स्थापित किया जा सके।

ये भी पढ़े-  निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाए : जिलाधिकारी नेहा

ऐसे प्रताप उन्होंने धान क्रय केंद्रों पर धान खरीद की समीक्षा की जिसमें उन्होंने समय से धान क्रय का भुगतान संबंधित कृषक को समय से किए जाने तथा नियमित उठान कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने सार्वजनिक रूप से बताया कि किसी भी व्यक्ति / कृषक को धान खरीद से संबंधित कोई समस्या होने पर- 05111-271444 पर करें संपर्क। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडेय, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व जेपी गुप्ता, अपर जिलाधिकारी प्रशासन केशव नाथ गुप्ता, जिला विकास अधिकारी गोरखनाथ भट्ट आदि जिला स्तरीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button