उत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूजलखनऊ

IIT के छात्रों से बोले- सहूलियत के लिए शॉर्टकट न अपनाएं : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को कानपुर पहुंचे। IIT में दीक्षांत समारोह के बाद टिकट खरीदकर मेट्रो की सवारी की। वहां से पीएम निराला नगर पहुंचे। यहां उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए कनपुरिया अंदाज में लोगों का स्वागत किया। पीएम ने ठग्गू के लड्‌डू का जिक्र किया। प

Story Highlights
  • 22 दिनों में पीएम का 7वां दौरा, PM के कार्यक्रम में 16 सरकारी विभागों ने जुटाई भीड़
  • दीक्षांत समारोह के बाद सीएम योगी के साथ मेट्रो में सफर किया

कानपुर,अमन यात्रा । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को कानपुर पहुंचे। IIT में दीक्षांत समारोह के बाद टिकट खरीदकर मेट्रो की सवारी की। वहां से पीएम निराला नगर पहुंचे। यहां उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए कनपुरिया अंदाज में लोगों का स्वागत किया। पीएम ने ठग्गू के लड्‌डू का जिक्र किया। पनकी हनुमान जी को प्रणाम किया। मोदी ने कानपुर के लोगों की हाजिर जवाबी की भी जमकर तारीफ की।

पीयूष जैन के घर रुपए बरामद होने पर मोदी ने सपा सरकार को घेरा। कहा, ट्रक भर-भर कर नोट मिले हैं, अब ये लोग कह रहे हैं कि वो हमारे नहीं हैं। अखिलेश यादव पर निशाना साधते हुए कहा कि 2017 से पहले यूपी में भ्रष्टाचार का इत्र छिड़क रखा था, वो फिर बाहर आ गया है। UP के लोग सब देख रहे हैं। इसीलिए वो UP का विकास करने वालों के साथ हैं।

पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें-

  • पहले सरकार चलाने वाले इस मानसिकता में थे कि लॉटरी लगी है, जितना लूट सको लूट लो।
  • योगी सरकार ने यूपी में कानून व्यवस्था वापस लाई है। माफिया जेल जा रहे हैं।
  • यूपी को अवैध हथियारों वाली गैंग के लिए बदनाम किया गया था, वही यूपी देश की सुरक्षा के लिए डिफेंस कॉरिडोर बना रहा है।
  • पहले परियोजनाओं में हजारों करोड़ के घोटाले होते थे। आज मुफ्त राशन का इंतजाम हमारी सरकार ने किया है।
  • डबल इंजन की सरकार जिस काम का शिलान्यास करती है, उसे दिन-रात मेहनत कर पूरा करती है। इसीलिए लोग कह रहें कि फर्क साफ है।
  • साल 2014 से पहले यूपी में मेट्रो की कुल लंबाई 9 किमी थी। जो 2017 में 18 किलोमीटर हुई। आज यूपी में 90 से किमी यह लंबाई हो गई।

पीएम ने सफर के लिए टिकट भी खरीदा
IIT के दीक्षांत समारोह के बाद सीएम योगी के साथ मेट्रो में सफर किया। पीएम ने सफर के लिए टिकट भी खरीदा। पहले फेज में IIT से मोतीझील के बीच 9 किमी. तक मेट्रो शुरू हो रही है।

 

IIT के छात्रों से बोले- सहूलियत के लिए शॉर्टकट न अपनाएं
आईआईटी के दीक्षांत समारोह में छात्रों से पीएम मोदी ने कहा कि सहूलियत के लिए शॉर्टकट बहुत लोग बताएंगे। कम्फर्ट मत चुनना, चैलेंज चुनना। जीवन में कठिनाइयां आएंगी जो लोग उससे भागते हैं, वे आगे नहीं बढ़ पाते। लेकिन, ध्यान रहे कि कठिनाइयों से भागना नही है। आप जहां जाएंगे कुछ नया करेंगे। सरकार हर कदम पर आपके साथ है।

 

इमोशन दिखाते समय आपके दिमाग का सर्वर फेल न हो
IIT के छात्रों से पीएम ने बातचीत में तकनीकी शब्दों का बखूबी इस्तेमाल किया। उन्होंने कहा, ‘आप लगातार इनोवेशन में लगे रहते हैं। इन सबके बीच टेक्नोलॉजी की दुनिया में रहते हुए ह्यूमन वैल्यू को कभी मत भूलना। रोबोट वर्जन नही बनना है। इंटरनेट पर जरूर काम करें, लेकिन इमोशन को कभी न भूलें। लोगों से जुड़ाव आपके व्यक्तित्व की ताकत को बढ़ाएगा। ऐसा न हो कि जब इमोशन दिखाने का समय आए तो आपके दिमाग कर सर्वर फेल हो जाए और http 404 दिखाए, पेज नॉट फाउंड दिखाई दे।

पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें-

  • अब बिना टेक्नोलॉजी के जीवन अधूरा ही होगा। ये जीवन और टेक्नोलॉजी की स्पर्धा का युग है।
  • विश्वास है कि आप टेक्नोलॉजी में जरूर आगे निकलेंगे।
  • अपने जीवन में उन चीजों को महत्व दीजिए तो टेक्नोलॉजी से अलग हो। अलग-अलग क्षेत्र के लोगों से जुड़ाव रखें।
  • आने वाले दिनों में टेक्नोलॉजी और बढ़ेगी, आईआईटी के छात्र टेक्नोलॉजी और बढ़ाएंगे।
  • आईआईटी कानपुर ने आपको ऐसा साहस दिया है कि अब आपको अपने सपने पूरे करने से कोई नहीं रोक सकता

खराब मौसम के कारण उड़ान नहीं भर पाया हेलिकॉप्टर

एयरपोर्ट पर हेलिकॉप्टर उड़ान नहीं भर सका तो पीएम को काफिला IIT के लिए कार से रवाना हुआ। इससे पहले खराब मौसम के चलते पीएम का हेलिकॉप्टर उड़ान नहीं भर सका। इसके बाद कार से पीएम मोदी का काफिला चकेरी एयरपोर्ट से IIT पहुंचा। एयरपोर्ट पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया।

22 दिनों में पीएम का 7वां दौरा, PM के कार्यक्रम में 16 सरकारी विभागों ने जुटाई भीड़

दिसंबर के 22 दिनों में पीएम का यह 7वां यूपी दौरा है। कानपुर-बुंदेलखंड की यह पहली चुनावी रैली है। इस क्षेत्र की कुल 52 में से 47 सीटों पर भाजपा का कब्जा है। कानपुर में PM के कार्यक्रम में भीड़ जुटाने की जिम्मेदारी सरकारी अफसरों के कंधों पर रही। 16 विभागों को 70 हजार की भीड़ जुटाने का फिक्स टारगेट दिया गया था। यानी पीएम मोदी के कार्यक्रम में दिखने वाली भीड़ भी सरकारी रही। सबसे ज्यादा टारगेट नगर निगम को 15000 लोगों को लाने का मिला था।

क्यों है यूपी इतना खास समझे मेरी बात ?
कहते हैं कि दिल्ली का रास्ता यूपी से जाता है। जिन 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होना है, उनमें यूपी बेहद खास है, क्योंकि यहां विधानसभा की 403 सीटें हैं। वहीं, पंजाब में 117 सीटें, गोवा में 40, मणिपुर में 60 और उत्तराखंड में 70 सीटें हैं। जाहिर है इन सभी राज्यों में सबसे ज्यादा सीटों वाला यूपी ही है। यहां की जीत पार्टी के लिए 2024 के लोकसभा चुनाव पर काफी असर डालेगी।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button