अपना जनपदवाराणसी

चकिया: बसन्त पंचमी पर बाबा जागेश्वरनाथ धाम में उमड़ा आस्था का जनसैलाब, सुरक्षा की रही चाक-चौबंद व्यवस्था….

चकिया: बसन्त पंचमी पर बाबा जागेश्वरनाथ धाम में उमड़ा आस्था का जनसैलाब, सुरक्षा की रही चाक-चौबंद व्यवस्था….

चकिया, चंदौली। स्थानीय विकास खंड अंतर्गत हेतिमपुर ग्राम स्थित महर्षि याज्ञवल्क्य की तपोभूमि जागेश्वरनाथ धाम में स्वयंभू शिवलिंग का दर्शन पूजन करने के लिए गुरुवार को बसंत पंचमी के दिन भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। श्रद्धा व विश्वास के बीच पहुंचे नर नारियों ने स्वयंभू शिवलिंग पर आस्था में गोता लगाते हुए जलाभिषेक तथा दुग्धाभिषेक किया। इसके बाद परिसर में लगे मेले का भी लोगों ने जमकर लुत्फ उठाया।

आपको बता दें कि मान्यता के अनुसार बसंत पंचमी के दिन भगवान शिव के तिलक की परंपरा चली आ रही है इस पावन अवसर पर क्षेत्र के हेतिमपुर ग्राम स्थित बाबा जागेश्वर नाथ धाम में गुरुवार की प्रात: से ही भगवान शंकर के तिलकोत्सव के आयोजन में नर नारियों का हुजूम दर्शन के लिए उमड़ पड़ा।

शिवालय में स्थित स्वयंभू शिवलिंग पर भक्तों ने आस्था विश्वास के बीच जलाभिषेक तथा दुग्धाभिषेक करने के साथ मत्था टेक पर आस्था की गंगा में गोता लगाया। शिवालय पर लंबी कतार में चलकर महिला तथा पुरुष भक्तों ने भगवान शिव के शिवलिंग का पुष्पगंधा, धूप, दीप, माला-फूल चढ़ाकर पूजन अर्चन किया।

इस अवसर पर श्रद्धालुओं ने मेले में लगे चाट पकौड़ी व गुडहिया जलेबी का भी आनंद उठाया। मेले के दौरान दर्शन पूजन के बाद मेले में गए लोगों ने चावल, दाल, बाटी, चोखा, चूरमा बनाकर खाया तथा पिकनिक का आनंद उठाया।

इस दौरान सुरक्षा चाक चौबंद व्यवस्था रही। मेला के दौरान मंदिर परिसर में सीसीटीवी कैमरे से निगरानी रखी जा रही थी। इस दौरान चकिया कोतवाली के शिकारगंज तथा रामपुर पुलिस चौकी के पुलिसकर्मी मौजूद रहे। वहीं डीएसपी रघुराज व कोतवाल मुकेश कुमार कोतवाली पुलिस के साथ चक्रमण कर रहे थे।

Print Friendly, PDF & Email

Related Articles

AD
Back to top button