उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूजलखनऊ

उत्तर प्रदेश नित नई ऊंचाइयों को छू रहा है : प्रधानमंत्री मोदी

लखनऊ में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के उद्घाटन समारोह को जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में जनपद के प्रमुख उद्यमियों के साथ मां मातेश्वरी देवी सभागार कक्ष कलेक्ट्रेट में संयुक्त रूप से सजीव प्रसारण देखा गया।

Story Highlights
  • सुशासन, बेहतर कानून व्यवस्था, शांति और स्थिरता है उत्तर प्रदेश की नई पहचान

अमन यात्रा, कानपुर देहात। लखनऊ में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के उद्घाटन समारोह को जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में जनपद के प्रमुख उद्यमियों के साथ मां मातेश्वरी देवी सभागार कक्ष कलेक्ट्रेट में संयुक्त रूप से सजीव प्रसारण देखा गया। माननीय प्रधानमंत्री जी के उद्बोधन से लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी व अन्य सुप्रसिद्ध उद्यमियों द्वारा इस मौके पर अपने विचार व्यक्त किए गये। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में प्रत्येक उद्यमी अपने उदगार में उत्तर प्रदेश को नए औद्योगिक मार्ग पर अग्रसर करने हेतु दृढ़ संकल्पित दिखे।

इस मौके पर बोलते हुए मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि विगत 6 वर्षों के भीतर उत्तर प्रदेश में अपनी विशिष्ट पहचान बनाई है। अब सुशासन यहां की विशिष्ट पहचान बनकर उभरा है यहां पर विद्युत से लेकर मोबाइल कनेक्टिविटी में बेहतर सुधार देखने को मिला है। उत्तर प्रदेश पहला ऐसा राज्य बनने की ओर अग्रसर है जहां 05 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे स्थापित होंगे, जिससे आवागमन में सुविधा होगी और उत्तर प्रदेश में निवेश के नए रास्ते भी खुलेंगे। उन्होंने अपने उद्बोधन में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न देशों द्वारा दिए गए सहयोग को सराहा तथा विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों को इस आयोजन में शामिल होकर वास्तव में निवेश के इस महाकुंभ को एक वृहद रूप वन नया स्वरूप प्रदान किया है।

उन्होंने माननीय प्रधानमंत्री जी को संबोधित करते हुए कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट हेतु दिए गए अपने मार्ग दर्शन के उपरांत उत्तर प्रदेश के मंत्री मंडल द्वारा दुनिया के 16 देशों के 31 शहरों में रोड शो के माध्यम से तथा भारत में भी 10 बड़े महानगरों में आयोजित रोड शो का नतीजा है कि आज यह कार्यक्रम ना केवल लखनऊ में बल्कि प्रदेश के 75 जनपदों में यह कार्यक्रम एक साथ आगे बढ़ रहा है एवं उत्तर प्रदेश अपनी नीतियों के सहारे आगे बढ़ रहा है।

उन्होंने समस्त संस्थाओं, उद्योगपतियों वह निवेशकों को सराहा तथा उनको उत्तर प्रदेश की गाथा में सहयोगी के रूप में उभरकर आने की भूमिका को भी सभी के समक्ष प्रदर्शित किया। उन्होंने उत्तर प्रदेश में उद्योग नीति को बढ़ावा देने हेतु स्थापित स्तंभों की जानकारी देते हुए बताया कि ऑनलाइन निवेश पोर्टल के माध्यम से 33 विभागों की 406 सुविधाएं सभी को उपलब्ध कराई जा रही है जिसके माध्यम से निवेशकों के प्रश्नों का समाधान, समस्या निवारण और निवेश परियोजनाओं के अनुश्रवण की सुविधाएं, ऑनलाइन इंसेंटिव मैनेजमेंट सिस्टम तथा प्रत्येक जनपद में उद्यम मित्रों की तैनाती के संबंध में विस्तार में जानकारी देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश की नीतियों के चलते निवेशक बढ़-चढ़कर सामने आ रहे हैं जिससे प्रदेश में उद्यमिता का विकास होगा तथा रोजगार भी बढ़ेगा।

प्रधानमंत्री द्वारा उत्तर प्रदेश के संबोधन में कहा कि उत्तर प्रदेश की धरती अपने सांस्कृतिक वैभव, गौरवशाली इतिहास और समृद्ध विरासत के लिए जानी जाती है जोकि इसका सामर्थ्य भी सिद्ध करती है। उत्तर प्रदेश ने विगत 5 से 6 वर्षों के भीतर अपनी एक नई पहचान स्थापित करी है। आज उत्तर प्रदेश सुशासन, बेहतर कानून व्यवस्था, शांति और स्थिरता के लिए पहचाना जाता है। उत्तर प्रदेश में उद्यमिता हेतु रोज नित नए अवसर उत्पन्न हो रहा है। विगत कुछ वर्षों से उत्तर प्रदेश की आधारभूत संरचनाओं में जो बदलाव देखने को मिले हैं वह इस बात का प्रमाण है कि उत्तर प्रदेश विकास की ओर अग्रसर है। उत्तर प्रदेश में सरकारी सोच व पहुंच से भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ रही है। वैश्विक संकट के दौर में भी भारत दृढ़ता से खड़ा रहा व वापसी भी उतनी ही तेजी से की। इसका सबसे बड़ा कारण भारतीयों का खुद पर बढ़ता हुआ भरोसा तथा आत्मविश्वास है।

भारत के युवा की सोच में भारत की समाज की सोच और अनुसरण में एक बड़ा बदलाव देखने को मिला है। आज भारत का हर नागरिक विकास होता देखना चाहता है तथा भारत को विकसित होता देखना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि भारत के समाज की सोच आज सरकारों को भी ढकेल रही है और यही सोच विकास के कार्यों में भी गति लाने का कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि आप सभी आज जिस राज्य में है उसकी आबादी लगभग 25 करोड है तथा दुनिया के बड़े-बड़े देशों से भी ज्यादा सामर्थ अकेले उत्तर प्रदेश में है। पूरे भारत के तरह ही आज यूपी में एक बड़ी सोसाइटी आप सभी उद्यमियों का इंतजार कर रही है, जिसके माध्यम से आप सभी को खेल, शिक्षा व सामाजिक संरचना जैसे अनेकों क्षेत्रों में बढ़ने के मौके प्राप्त होंगे।

उन्होंने कहा कि ग्रीन ग्रोथ के संबंध में भारत की बढ़ती हुई भागेदारी तथा पर्यावरण सुधार में भारत द्वारा ग्रीन हाइड्रोजन के माध्यम से की जा रही पहल, हमारे पर्यावरण में सहयोग को प्रदर्शित करती है। संबोधन के उपरांत जिलाधिकारी द्वारा जनपद के उद्यमियों को उनके सहयोग व कार्य हेतु प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इस मौके पर उपायुक्त उद्योग चंद्रभान सिंह, आर0ओ0 प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड आशुतोष पाण्डेय सहित जनपद के बड़े व विशिष्ट उद्यमी व प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button