वाराणसी

चंदौलीः जनपद के प्रत्येक ब्लॉक में बनेगा मिनी स्टेडियम, जमीन तलासने का आदेश

सभी बीडीओ को जिलाधिकारी ने दिया है फरमान

ग्राम प्रधान उठा सकते हैं इस मौके का लाभ

चंदौली। जिलाधिकारी ईशा दुहन कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक कर विकास विभाग से संबंधित कार्यों की समीक्षा की गई। साथ ही जनपद में खेल को बढ़ावा देने व युवाओं के अभ्यास के लिए प्रत्येक विकासखंड में मनरेगा के अंतर्गत मिनी स्टेडियम बनाए जाने की सरकार की योजना पर जोर देते हुए सभी ब्लॉक के खंड विकास अधिकारियों को जमीन खोजने के लिए निर्देशित किया।

जनपद में खेल को बढ़ावा देने व युवाओं के अभ्यास के लिए प्रत्येक विकासखंड में मनरेगा के अंतर्गत मिनी स्टेडियम बनाए जाने हेतु उपयुक्त भूमि की उपलब्धता शीघ्र सुनिश्चित कराने के लिए जिलाधिकारी ने संबंधित उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया ।उन्होंने संबंधित खंड विकास अधिकारियों को भी इस संबंध में जरूरी कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने मिनी स्टेडियम में रनिंग ट्रैक, ओपन जिम आदि सहित मूलभूत सुविधाओं हेतु कॉमन डिजाइन तैयार कराने के निर्देश परियोजना निदेशक डीआरडीए को दिए। जिलाधिकारी ने बताया की विकासखंड स्तर पर बनाए जाने वाले मीडियम मिनी स्टेडियम में अच्छे स्तर का रनिंग ट्रैक, ओपन जिम, लाइब्रेरी आदि सहित पेयजल, टॉयलेट आदि मूलभूत सुविधाएं विकसित की जाएंगी ।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने मनरेगा योजना के अंतर्गत श्रमिकों का आधार लिंकेज का कार्य शत प्रतिशत कराए जाने के निर्देश खंड विकास अधिकारियों को दिए। चकिया सहित जिन विकास खंड में श्रमिकों के आधार लिंकेज के कार्य की प्रगति अपेक्षित नहीं है। संबंधित खंड विकास अधिकारियों को प्रभावी कार्रवाई कराते हुए आधार लिंकेज का कार्य तेजी से कराने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने समस्त ग्राम पंचायतों में मनरेगा योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक कार्य कराने, अधिक से अधिक श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। कहा कि ग्राम पंचायत स्तर पर मनरेगा कार्यों में अधिक से अधिक महिला श्रमिकों की भी भागीदारी सुनिश्चित किया जाए। पूर्व में आवंटित लक्ष्य के सापेक्ष प्रधानमंत्री आवास एवं मुख्यमंत्री आवास योजना के शत प्रतिशत आवासों का निर्माण पूर्ण कराए जाने के निर्देश दिए। जनपद को प्राप्त नए लक्ष्य के सापेक्ष प्रधानमंत्री आवास योजना के आवासों की स्वीकृति की कार्रवाई तेजी से करा लिए जाने के निर्देश पीडी डीआरडीए एवं संबंधित खंड विकास अधिकारियों को दिए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी, जिला विकास अधिकारी, पीडी डीआरडीए, उप जिलाधिकारी गण, जिला पंचायत राज अधिकारी खंड विकास अधिकारी गण सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email

Related Articles

AD
Back to top button