उत्तरप्रदेशकानपुर देहात

बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी एवं रिसोर्स पर्सन हुए सम्मानित

राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा 2022 के लिए जनपद के बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों एवं शिक्षकों ने मेहनत कर आवेदन के मामले में जनपद के स्थान को नौवें नंबर पर पहुंचाया। एडी बेसिक राजेश कुमार शाही के निर्देशन में मंडलीय मनोवैज्ञानिक डॉ नरेश चंद्र ने जनपद के बेसिक शिक्षा अधिकारी खंड शिक्षा अधिकारियों एसआरजी एवं ए आर पी को बीआरसी अकबरपुर सभागार में आयोजित एक कार्यक्रम में सम्मानित किया।

Story Highlights
  • छात्रवृत्ति फॉर्म भरवाने में कानपुर देहात प्रदेश में नौवें स्थान पर
कानपुर देहात, अमन यात्रा :  राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा 2022 के लिए जनपद के बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों एवं शिक्षकों ने मेहनत कर आवेदन के मामले में जनपद के स्थान को नौवें नंबर पर पहुंचाया। एडी बेसिक राजेश कुमार शाही के निर्देशन में मंडलीय मनोवैज्ञानिक डॉ नरेश चंद्र ने जनपद के बेसिक शिक्षा अधिकारी खंड शिक्षा अधिकारियों एसआरजी एवं ए आर पी को बीआरसी अकबरपुर सभागार में आयोजित एक कार्यक्रम में सम्मानित किया।
डॉ नरेश चंद्र ने बताया कि इस छात्रवृत्ति के अंतर्गत जनपद का 160 छात्रों हेतु कोटा निर्धारित है छात्रवृत्ति के अंतर्गत कक्षा 8 पास करने वाले बच्चे को अगले 4 वर्षों तक प्रतिमाह हजार रुपए दिए जाते हैं। विगत कुछ वर्षों से जानकारी के अभाव में जनपद से पर्याप्त मात्रा में आवेदन ही नहीं हो पाते थे और छात्रवृत्ति वापस चली जाती थी जनपद के एसआरजी संत कुमार दीक्षित, अनन्त त्रिवेदी एवं उनकी एआरपी टीम के प्रयासों से वर्तमान वर्ष में 1429 बच्चों द्वारा आवेदन किया गया। जबकि पिछले वर्ष आवेदनों की संख्या मात्र 16 थी। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सुनील दत्त ने कहा कि गरीब और वंचित वर्ग तक केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ पहुंचाना प्रत्येक शिक्षक का दायित्व है अगले सत्र के लिए जूनियर विद्यालय के शिक्षक अभी से तैयारी करते हुए अभिभावकों के आय एवं जाति प्रमाण पत्र बनवा लें।
खंड शिक्षा अधिकारी मुख्यालय देवेंद्र सिंह पटेल कहा 24 अप्रैल को होने वाली परीक्षा में शत प्रतिशत प्रतिभागिता सुनिश्चित करानी है। एस आर जी सन्त कुमार दीक्षित ने बताया कि छात्रों की तैयारी हेतु यूट्यूब चैनल के माध्यम से एआरपी अखिलेश कुमार यादव, मनोज कुमार शुक्ला एवं कन्हैयालाल द्वारा ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की जा रही है। खंड शिक्षा अधिकारी राजकुमार विश्वकर्मा ने अगले वर्ष आवेदन कराने में जनपद को प्रथम स्थान दिलाने का संकल्प लिया। खंड शिक्षा अधिकारी झींझक राजकुमार विश्वकर्मा ने तैयारी बैठक से ज्यादा कार्य करने पर विश्वास जताया। सम्मान समारोह में सम्मानित होने वाले एआरपी एवं ज्योत्सना गुप्ता शहनाज अमृता त्रिवेदी मनोज तिवारी उदयसिंह विवेक बाजपेई सुमित सचान प्रीति नैंसी मंजुलिका आदि शिक्षक व ए आर पी उपस्थित रहे।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button