उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूज

लाभार्थियों के मध्य पोषणयुक्त फोर्टिफाइड चावल का वितरण/उत्पादन सुनिश्चित कराये जाने को लेकर दिया गया प्रशिक्षण 

शासन द्वारा सामाजिक सुरक्षा, न्यूट्रिसलन वैल्यू बढ़ाने, कुपोषण को कम करने, एनीमिया आदि की समस्या को दूर किये जाने के उद्देश्य से जिले में आंगनवाड़ी केन्द्रों, परिषदीय स्कूलों व राशन की दुकानों पर लाभार्थियों को पोषणयुक्त फोर्टिफाइड चावल का वितरण अप्रैल, 2023 से किया जाना प्रस्तावित है।

कानपुर देहात,अमन यात्रा  : शासन द्वारा सामाजिक सुरक्षा, न्यूट्रिसलन वैल्यू बढ़ाने, कुपोषण को कम करने, एनीमिया आदि की समस्या को दूर किये जाने के उद्देश्य से जिले में आंगनवाड़ी केन्द्रों, परिषदीय स्कूलों व राशन की दुकानों पर लाभार्थियों को पोषणयुक्त फोर्टिफाइड चावल का वितरण अप्रैल, 2023 से किया जाना प्रस्तावित है। इसके लिए प्रशासन ने कवायद शुरू कर दी है। लाभार्थियों के मध्य पोषणयुक्त फोर्टिफाइड चावल का वितरण/उत्पादन सुनिश्चित कराये जाने को लेकर कलेक्ट्रेट, माती, कानपुर देहात सभागार में प्रशिक्षण दिया गया।

ये भी पढ़े-  आगामी जुमें की नमाज को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने हेतु बैठक सम्पन्न

प्रशिक्षण में खाद्य एवं रसद विभाग, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन, मध्यान्ह भोजन योजना तथा आई0सी0डी0एस0 व एस0एन0पी0, आंगनवाड़ी से सम्बन्धित विभागों के अधिकारियां/कर्मचारियों व चावल मिल मालिकों को प्रशिक्षण दिया गया। उक्त प्रशिक्षण श्री अभिषेक शुक्ला, स्टेट लीड-उ0प्र0(राइस फोर्टिफिकेशन), फेमिली हेल्थ पाथ, लखनऊ द्वारा दिया गया। प्रशिक्षण में बताया गया कि शासन के निर्देश पर सभी कल्याणकारी योजनाओ में अब फोर्टिफाइड चावल दिया जायेगा। चावल मिलों द्वारा भारतीय खाद्य निगम के गोदामां में अब सिर्फ फोर्टिफाइड चावल ही भेजा जायेगा, जिसे मिल में ब्लैण्डर मशीन से तैयार किया जायेगा। बताया गया कि धान खरीद के अन्तर्गत केन्द्र से भेजा गया धान की कुटाई के पश्चात तैयार चावल में पोषण तत्वों से युक्त एफ0आर0के0 यानी फोर्टिफाइड राइस कर्नेल 100 : 1 के अनुपात में मिलाया जायेगा।

ये भी पढ़े –  कथावाचक ने श्रोताओं को गोवर्धन पूजा की कथा सुनाई

जिला खाद्य विपणन अधिकारी, राघवेन्द्र प्रताप सिंह द्वारा अवगत कराया गया कि शासन द्वारा आगामी धान खरीद वर्ष 2022-23 में क्रय धान से शत्-प्रतिशत कस्टम चावल, फोर्टिफाइड चावल के रूप में लेने का निर्णय लिया गया है। उन्हीं राइस मिलों से अनुबंध/सम्बद्धीकरण की कार्यवाही की जायेगी जिनकी मिलों पर ब्लेण्डिंग मशीन लगी होगी। जनपद में 13 चावल मिलें स्थापित हैं, जिसमें 04 चावल मिलों द्वारा ब्लैण्डर मशीन लगा लिया है।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button