कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

टेलीविजन लेखन में दृश्यों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है

माननीय कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक जी की प्रेरणा एवं मार्गदर्शन में सीएसजेएमयू के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया लेखन स्किल्स डेवलपमेंट पर वैल्यू एडेड कोर्स ऑनलाइन एवं ऑफलाइन हुआ।

कानपुर,अमन यात्रा : माननीय कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक जी की प्रेरणा एवं मार्गदर्शन में सीएसजेएमयू के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया लेखन स्किल्स डेवलपमेंट पर वैल्यू एडेड कोर्स ऑनलाइन एवं ऑफलाइन हुआ। छठवें दिन की प्रथम तकनीकी सत्र के रिसोर्स पर्सन सेंट्रल यूनिवर्सिटी साउथ बिहार, गया के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ रवि सूर्यवंशी ने कहा कि टेलीविजन रिपोर्टर को तकनीकी ज्ञान के साथ साथ संवेदनशील भी होना चाहिए। रिपोर्टर को दृश्यों में मानवता को ध्यान में रखकर दिखाये। टीवी सीरियलों में शॉट कंपोसिशन्स का ध्यान रखना चाहिए। लाइव ब्रॉडकास्टिंग में रिपोर्टिंग में बहुत जानकारी को केंद्र बिंदु रखना चाहिए जिससे सूचना और दृश्य का संबंध समन्वय स्थापित हो सके। दर्शक घटनाक्रम का सही आंकलन कर सके। छठवें दिन के द्वितीय तकनीकी सत्र के रिसोर्स पर्सन छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय, कानपुर के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ ओम शंकर गुप्ता ने कहा कि टेलीविजन प्रोडक्शन में तकनीकी जानकारी होनी चाहिए और विभिन्न विषयों पर समझ विकसित करने की आवश्यकता है। विभागाध्यक्ष डॉ योगेन्द्र कुमार पांडेय ने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि टीवी पत्रकार को बहुत मेहनत का कार्य है। टीवी पत्रकारिता करने के जज़्बा रखना चाहिए। कोर्स कोऑर्डिनेटर डॉ रश्मि गौतम ने कहा कि टीवी पत्रकारिता एक चकाचौंध करने वाला है, टीवी रिपोर्टर को अपनी जिम्मेदारी को देखकर निभानी चाहिये क्योंकि टीवी समाज का दर्पण होनेके कारण सच दिखाने का कार्य करता है।

अध्यक्षीय भाषण में डॉ जीतेन्द्र डबराल ने कहा कि टीवी पत्रकारों को मानवीय मूल्यों एवं संवेदनाओं को ध्यान में रखकर टेलीविजन रिपोर्टिंग करनी चाहिए।धन्यवाद ज्ञापन सागर कनोजिया ने किया। इस मौके पर मीडिया प्रभारी डॉ विशाल शर्मा, डॉ दिवाकर अवस्थी,प्रेम किशोर शुक्ला, मीडिया टीम रोहित, शुभा, शुभम, ज्योति, अनामिका, आदित्य एवं ऑनलाइन एवं ऑफलाइन छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button