उत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

चंदौली की दो लेडी टीचर्स टीवी चैनल में चयनित

बेसिक शिक्षा विभाग में तैनात दो शिक्षिकाओं का चयन टीवी चैनल के माध्यम से छात्रों को पढ़ाने के लिए हुआ है। दोनों शिक्षिकाएं डीटीएच पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रमों में कक्षा एक से लेकर 12वीं तक के छात्रों को उनके रूचि के अनुसार विषयों को पढ़ाएंगी।

Story Highlights
  • क्लास 1 से 12वीं तक के स्टूडेंट्स को डीटीएच पर प्रसारित कार्यक्रम में पढ़ाएंगी
अमन यात्रा, चंदौली। बेसिक शिक्षा विभाग में तैनात दो शिक्षिकाओं का चयन टीवी चैनल के माध्यम से छात्रों को पढ़ाने के लिए हुआ है। दोनों शिक्षिकाएं डीटीएच पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रमों में कक्षा एक से लेकर 12वीं तक के छात्रों को उनके रूचि के अनुसार विषयों को पढ़ाएंगी।

अफसरों के अनुसार लगभग पूरे देश के दो करोड़ छात्रों को इसका लाभ मिल सकेगा। बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा डीटीएच चैनल पर पीएमई विद्या वन क्लास वन चैनल की शुरुआत की गई है। डीटीएच के 12 चैनलों पर कक्षा एक से 12 तक के बच्चों को शिक्षित करने का कार्यक्रम चल रहा है।
2 करोड़ बच्चों को मिलेगा लाभ
इसके लिए जिले की शिक्षिका निशा सिंह और अनुराधा कुमारी का चयन राज्य स्तर पर हुआ है। चयनित शिक्षिका भारत सरकार की ओर से संचालित वन क्लास वन चैनल के तहत पीएम ई विद्या डीटीएच टीवी चैनल पर प्रसारित होने वाले वीडियो सामाग्री को आधुनिक तरीके से डिजाइन कर उसे उपयोगी बनाएंगी।
डायट पर तैनात हैं दोनों शिक्षिकाएं
बता दें कि राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं शिक्षण परिषद की ओर से राज्य स्तर के सभी विद्यालय के विद्यार्थियों, डीएलएड के छात्रों एवं डाइट के लेक्चरर को कंप्यूटर प्रशिक्षण एवं डिजिटल कंटेंट शिक्षिका निशा सिंह द्वारा तैयार किया गया था। इसके अलावा अनुराधा ने छात्रों को पढ़ाने के दौरान कई तरत के प्रोजेक्ट तैयार किया।
बीएसए बोले. चयन से बढ़ा विभाग का मान
साथ ही कोविड काल के दौरान इन्ही शिक्षिकाओं की तकनीक का प्रयोग के चलते छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा देने की पहल को सफल बनाया गया ‌था। बीएसए सत्येंद्र कुमार सिंह ने बताया कि दोनों शिक्षिकाओं के चयन से विभाग का मान और सम्मान बढ़ा है। आगे भी ऐसे शि‌क्षकों को चयनित करने की पहल की जाएगी।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button