कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

टंकी निर्माण व पाइप लाइन बिछाने के कार्य में ढीली प्रगति पर करदाई संस्था को कारण बताओ नोटिस हुआ जारी

जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा शासन के निर्देशों के क्रम में आज विकास खण्ड अकबरपुर के ग्राम गौरियापुर में ग्राम चौपाल की अध्यक्षता करते हुए ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं एवं ग्राम गौरियापुर को एस0एल0डब्लू0एम0 के अंतर्गत मॉडल ग्राम के रूप में तैयार किये जाने के निर्देश दिए।

Story Highlights
  • ग्राम गोरियापुर को मॉडल ग्राम के रूप में विकसित किया जाए- जिलाधिकारी नेहा जैन 
  • समस्याओं से जूझ रहे ग्रामों को चिन्हित कर जन चौपाल प्राथमिकता पर करें आयोजित- जिलाधिकारी

अमन यात्रा, कानपुर देहात। जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा शासन के निर्देशों के क्रम में आज विकास खण्ड अकबरपुर के ग्राम गौरियापुर में ग्राम चौपाल की अध्यक्षता करते हुए ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं एवं ग्राम गौरियापुर को एस0एल0डब्लू0एम0 के अंतर्गत मॉडल ग्राम के रूप में तैयार किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम चौपाल में ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं जिसमें बताया गया कि ग्राम में बारात घर, पंचायत घर नही है, गोल्डन कार्ड सभी को प्राप्त नहीं हैं, जल जीवन मिशन के अंतर्गत कुल 361 के सापेक्ष मात्र 76 कनेक्शन ही किये गए हैं तथा गड्ढों के चलते आवागमन में खासी परेशानी होती है, आवारा गौवंशों से खासी परेशानी है व विद्युत समस्या को भी जिलाधिकारी के समक्ष रखा।


जिलाधिकारी द्वारा ग्राम प्रधान किरण तिवारी से अन्य समस्याओं का जायजा लिया तथा ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम में साफ सफाई व्यवस्था नियमित रूप से की जाती है। उन्होनें बताया कि ग्राम में कुल 570 के गोल्डन कार्ड बनाये जाने थे जिसके सापेक्ष 47 कार्ड बनना शेष हैं, जिसको तत्काल कैम्प आयोजित कर कोटेदार की सहायता से बनाये जाने हेतु मुख्य चिकित्साधिकारी व जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया। उन्होनें ग्रामीणों से समस्याएं जानी जिसमें समस्याएं अधिक न मिलने के दृष्टिगत, उन्होनें खण्ड विकास अधिकारी अकबरपुर को ऐसे दुरस्त ग्रामों का चयन ग्राम चौपाल हेतु किये जाने के निर्देश दिए जिसमें योजनाओं का क्रियान्यवयन होने के बावजूद भी समस्याएं बानी हुई है व जनता की शिकायतें अधिक आ रही है के अनुसार रोस्टर तैयार कर ग्राम चौपाल आयोजित की जाएं।

तदोपरांत जिलाधिकारी द्वारा ग्रामीणों से विद्यालय के कार्यकाल के संबंध में जानकारी की जिसमें ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि विद्यालय का कायाकल्प कार्य कराया जा चुका है। ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि विद्यालय में आंगनवाड़ी केंद्र ना होने के दृष्टिगत नवजात शिशु धात्री महिलाओं व ग्राम की दो आंगनवाड़ी को लाभ देने में खासी परेशानी होती है। जिलाधिकारी ने सभी को बताया कि आंगनबाड़ी में पढ़ाई भी होती है तथा शासन द्वारा दिए जाने वाले विभिन्न लाभो को भी भी धात्री महिलाओं व नवजात शिशुओं को दिया जाता है। जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा बताया गया कि ग्राम में अभी तक आंगनवाड़ी केंद्र प्रस्तावित नहीं था जिसके दृष्टिगत ग्राम प्रधान द्वारा हाल ही में जमीन प्रस्तावित कर दी गई है जिसका निर्माण होना शेष है।

चौपाल के दौरान कुछ ग्रामीणों द्वारा गोल्डन कार्ड, लाल श्रेणी में सम्मिलित किये जाने संबंधित समस्याओं को रखा जिसके दृश्य पर जिलाधिकारी द्वारा तत्काल नियमानुसार कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन ग्रामीणों के गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं उनको तत्काल कार्ड प्रिंट करा कर लैमिनेट करने के उपरांत दिए जाए तथा उनको इसके लाभ की जानकारी भी मुहैया कराई जाए। उन्होंने जल जीवन मिशन के अंतर्गत कुल प्रस्तावित 2872 मीटर की पाइप लाइन के सापेक्ष मात्र 400 मीटर की पाइप लाइन पाई जिस पर खासी नाराजगी जताते हुए संबंधित कार्यदाई संस्था वीएसए-एससीएल हैदराबाद को कार्य की प्रगति धीमी होने के दृष्टिगत कारण बताओ नोटिस जारी किए जाने के निर्देश जेई जल निगम सुनील कुमार को दिए। जेई द्वारा बताया गया कि ग्राम में कुल 361 कनेक्शन प्रस्तावित है जिसके सापेक्ष मात्र 76 कनेक्शन ही किए गए हैं। ग्रामीणों ने बरसात में जगह जगह पर रोड छतिग्रस्त होने के फलस्वरूप होने वाली परेशानी के संबंध में भी अवगत कराया जिस पर जिलाधिकारी द्वारा तत्काल क्षतिग्रस्त सड़क को दुरुस्त किए जाने व कार्य में तेजी लाए जाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी द्वारा जल सखी व विद्युत सखी को किए जाने वाले भुगतान के संबंध में जानकारी की जिसमें संबंधित सखी द्वारा बताया गया कि भुगतान अभी तक नहीं हो पाया है। जिलाधिकारी द्वारा जल सखी व आंगनवाड़ी में आने वाले राशन भुगतान के लंबित प्रकरण के दृष्टिगत संबंधित समूह को ना होने वाले भुगतान की जांच किए जाने के निर्देश देते हुए भुगतान समय पर सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए।

जन चौपाल के दौरान अधिकतर समस्या आवास दिए जाने संबंधित रही जिसके उपरांत विगत वर्ष आई बारिश में जिन ग्रामीणों के मकान क्षतिग्रस्त हुए थे उनको आवाज दिए जाने हेतु भी नाम ग्रामीणों के समक्ष साझा किए गए। उन्होंने ग्राम चौपाल के उपरांत ग्राम का भ्रमण किया तथा जिला पंचायत राज अधिकारी को जगह जगह पर एकत्रित घूरे को निस्तारित कराये जाने हेतु निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने कहा कि क्योंकि यह ग्राम मॉडल ग्राम हेतु चयनित हुआ है इसलिए यह आवश्यक है कि ग्राम में साफ-सफाई तथा घूरा हटाने का कार्य प्राथमिकता पर किया जाए तथा हैंडपंप के समीप सोकपिट का भी निर्माण सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने ग्राम वासियों को पशुओं की सुरक्षा हेतु 1962 हेल्पलाइन नंबर तथा पशुओं हेतु प्रस्तावित एंबुलेंस सुविधा के संबंध में भी जानकारी दी जिसमें सभी ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि विगत दिनों में वाहन के माध्यम से पशुओं का टीकाकरण कार्य किया जा रहा है। इस दौरान उप जिलाधिकारी अकबरपुर क्षेत्राधिकारी अकबरपुर खंड विकास अधिकारी अकबरपुर सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button