कानपुर देहातउत्तरप्रदेशप्रयागराजफ्रेश न्यूज

परिषदीय स्कूलों में समय से खेलकूद प्रतियोगिताएं करवाने के निर्देश

परिषदीय स्कूलों में शैक्षिक सत्र 2022-23 में पढ़ाई के साथ खेलकूद प्रतियोगिताओं व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का विद्यालय से लेकर राज्य स्तर तक आयोजन होना है। पहली से लेकर आठवीं कक्षा तक के प्रत्येक बच्चे को उसकी रुचि के अनुसार खेलकूद की गतिविधियों से जोड़ने के निर्देश हैं।

Story Highlights
  • 3 माह बीत जाने के बाद भी शुरू नहीं हुई खेलकूद प्रतियोगिताएं

कानपुर देहात, अमन यात्रा :  परिषदीय स्कूलों में शैक्षिक सत्र 2022-23 में पढ़ाई के साथ खेलकूद प्रतियोगिताओं व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का विद्यालय से लेकर राज्य स्तर तक आयोजन होना है। पहली से लेकर आठवीं कक्षा तक के प्रत्येक बच्चे को उसकी रुचि के अनुसार खेलकूद की गतिविधियों से जोड़ने के निर्देश हैं। खेलकूद प्रतियोगिताएं अगस्त से शुरु होकर नवम्बर महीने तक चलेंगी। खेलकूद प्रतियोगिताओं को शुरु करने से पहले खेलकूद समाग्री खरीदने के लिए प्रति प्राथमिक विद्यालय को पांच हजार और प्रति उच्च प्राथमिक विद्यालयों को 10 हजार रुपए शासन स्तर से प्रदान किए गए हैं यह धनराशि प्रत्येक वर्ष प्रदान की जाती है।

ये भी पढ़े-  पुखरायां पुलिस चौकी के नवनिर्मित भवन का भव्यतम उद्घाटन

बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से जारी कार्यक्रम के अनुसार विद्यालय स्तर से न्याय पंचायत स्तर तक खेलकूद प्रतियोगिताएं अगस्त माह में होनी थी किंतु 2 माह बीत जाने के बाद भी अभी तक न्याय पंचायत स्तर की प्रतियोगिताएं तक नहीं करवाई गई हैं। इसके बाद ब्लॉक स्तर पर सितंबर के पहले हफ्ते तक और जिले स्तर पर अक्तूबर के पहले सप्ताह तक आयोजन होने थे किंतु किसी का भी ध्यान इस ओर नहीं है। बता दें मंडल स्तर पर नवंबर के पहले सप्ताह तक और राज्य स्तरीय प्रतियोगिताएं 30 नवंबर तक होंगी। इस संबंध में बेसिक शिक्षा निदेशक शुभा सिंह ने समस्त मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) व सभी जनपदों के बीएसए को एक बार पुनः निर्देश जारी किए हैं कीवी निर्धारित शेड्यूल के अनुसार खेल प्रतियोगिताएं आयोजित करें क्योंकि राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन लखनऊ में किया जाना प्रस्तावित है जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री के द्वारा किया जाएगा।

ये भी पढ़े-  रेलवे ट्रैक पर मिली युवक की लाश, मचा हड़कंप 

विद्यालय स्तर से प्रदेश स्तर तक इन खेलों का होगा आयोजन

बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय  ने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से संचालित विद्यालयों में होने वाली खेलकूद प्रतियोगिताओं में विद्यालय स्तर से लेकर प्रदेश स्तर तक कई खेलों का आयोजन किया जाएगा। इसमें एथलेटिक्स, कुश्ती, बालीवाल, खो-खो,टेबिल टेनिस, जिमनास्टिक, व्यायाम, एवं विशेष प्रदर्शन, योगा, जूडो, बास्केटबाल, तैराकी, फुटबाल, क्रिकेट, कबड्डी, हाकी, हैण्डबाल व बैडमिंटन शामिल हैं। सांस्कृतिक में लोकगीत, लोक नृत्य, राष्ट्रीय एकांकी शामिल हैं। जिला व्यायाम शिक्षक द्वारा जनपद / मण्डल से प्रथम विजेता का चयन किया जाएगा। विजेता टीम राज्य स्तर की रैली में अपना प्रदर्शन करेगी।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button