कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता में नियमित करे सुधारः जितेन्द्र कुमार

प्रमुख सचिव, सामान्य प्रशासन उत्तर प्रदेश पूनर्गठन समन्वय एकीकरण विभाग/जनपद नोडल अधिकारी जितेन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट के मॉ मुक्तेश्वरी देवी सभागार में मा0 उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद द्वारा 01 अक्टूबर 2022 को जनपद कानपुर देहात के रमऊ में हुए कार्यक्रम एवं कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में हुई.

Story Highlights
  • समस्त सीएचसी में टेलीमेडिसिन की सुविधा करे संचालित
  • गोल्डन कार्ड बनने की स्थिति सुधारने हेतु ग्राम प्रधानों व सचिवों को करे सम्मिलित
  • अमृत सरोवर के विचार को ग्रामीणों के मध्यम सकारात्मक सोच के साथ रखा जाये : नोडल अधिकारी

अमन यात्रा, कानपुर देहात।  प्रमुख सचिव, सामान्य प्रशासन उत्तर प्रदेश पूनर्गठन समन्वय एकीकरण विभाग/जनपद नोडल अधिकारी जितेन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट के मॉ मुक्तेश्वरी देवी सभागार में मा0 उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद द्वारा 01 अक्टूबर 2022 को जनपद कानपुर देहात के रमऊ में हुए कार्यक्रम एवं कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में हुई बैठक की परिपालन आख्या व दौरे के दौरान प्राप्त शिकायती पत्रों के हुए गुणवत्तायुक्त निस्तारण की समीक्षा की गयी। बैठक में मा0 उप मुख्यमंत्री द्वारा पूर्व में की गयी बैठक में दिये गये निर्देशों के क्रम में विभिन्न विभागों द्वारा की गयी कार्यवाही की प्रगति का जायजा लिया, जिसमें बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा बताया गया कि कुल पंजीकृत 1 लाख 85 हजार 136 के सापेक्ष अभी तक लगभग 1 लाख 65 हजार 510 बच्चों के खाते में चौथे बैच में डीबीटी के माध्यम से धनराशि उपलब्ध करायी गयी है एवं शेष अभिभावकों के खातों की आधार से शीडिंग सुनिश्चित कराते हुए पांचवें बैच में शत प्रतिशत अभिभावकों के खातों में धनराशि मुहैया करायी जायेगी। उन्होंने अभिभावकों को जागरूक करने तथा मिल रही धनराशि का उपयोग बच्चों के ड्रस आदि खरीदने में ही किये जाने हेतु प्रोत्साहित किये जाने के निर्देश दिये।

इसी प्रकार उन्होंने पंचायतीराज, खाद्य एवं रसद, दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग, कृषि विभाग के अन्तर्गत किये जा रहे कार्यो की समीक्षा की तथा कार्यक्रम के दौरान प्राप्त शिकायतों के हुए गुणवत्तायुक्त निस्तारण की आख्या मिनट टू मिनट के साथ मुहैया कराये जाने के निर्देश दिये। इस दौरान जिलाधिकारी नेहा जैन ने बताया कि जनपद की बेटियां जो आगे बढ़ रही है एवं उच्च शिक्षा प्राप्त कर जनपद का नाम रोशन कर रही है उनको पहचान दिलाने हेतु गांव की गरिमा कार्यक्रम के अन्तर्गत ग्राम रमऊ में बालिका विनामिका के नाम पर विनामिका मार्ग जैसे अन्य ग्रामों में भी मार्गो का नामांकन किये जाने हेतु कार्यवाही संचालित है।

उन्होंने गोल्डन कार्ड में जनपद की प्रगति को और आगे बढ़ाने हेतु ग्राम प्रधानों व सचिवों को अपने नियमित कार्यो के साथ ही गोल्डन कार्ड हेतु पात्र व्यक्तियों को चिन्हित कर गोल्डन कार्ड बनाने का लक्ष्य दिये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा प्रदेश के जल स्तर को बढ़ाने हेतु अमृत सरोवर का निर्माण किये जाने के उपरान्त उसे सुव्यवस्थित रूप से संचालन हेतु आमजनता को सम्मलित कर उसके महत्व को समझाने तथा नियमित साफ सफाई किये जाने हेतु भी प्रेरित करने के निर्देश दिये। उन्होंने 31 दिसम्बर 2022 तक शत प्रतिशत गौवंशों को संरक्षित करने के निर्देशों के क्रम में हुई कार्यवाही तथा गौ आश्रयस्थल के निर्माण व हरे चारे हेतु चिन्हित भूमि पर कृषि के माध्यम से चरी, नेपियर घास, बरसीम आदि के बोये जाने की प्रगति की भी समीक्षा की, जिसमें मुख्य पशु चिकित्साधिकारी द्वारा बताया गया कि जनपद में चिन्हित 101 हेक्टेयर भूमि में अभी तक लगभग 32 हे0 भूमि पर नेपियर घास बोयी जा रही है तथा चारागाह की भूमि पर चरी, बरसीम आदि भी बोयी जा रही है।

उन्होंने भूसा बैंक के अन्तर्गत दानदाताओं से प्राप्त भूसे की भी समीक्षा की एवं गौवंशों के नियमित रख रखाव, पेयजल एवं खानपान को ध्यान में रखते हुए सर्दी के मौसम के दृष्टिगत त्रिपाल, अलाव, काऊ कोट आदि भी व्यवस्था हेतु आवश्यक निर्देश दिये। उन्होने गढ़ढामुक्त सड़कों की समीक्षा करते हुए शत प्रतिशत सड़कों का चिन्हित कर गढ़ढ़ामुक्त किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने औद्योगिक क्षेत्र रनिया में जहरीले पानी का निकास नोन नदी में किये जाने के सम्बन्ध में प्राप्त शिकायत के निस्तारण की समीक्षा की।

जिसमें बताया गया कि नोन नदी के जीणोद्धार हेतु जनपद की सीमा के अन्तर्गत 32.5 कि.मी में स्थित नोन नदी में अभी तक 20 कि.मी. की परियोजना का आकलन किया जा चुका है तथा शेष 12.5 कि.मी. का आंकलन भी शीघ्र पूर्ण कर लिया जायेगा, जिसको शीघ्र पूर्ण करते हुए परियोजना शासन को प्रेषित की जायेगी। उन्होंने जिलाधिकारी को ड्रोन सर्वे के माध्यम से औद्योगिक क्षेत्र रनियां की मैपिंग को ड्रोन सर्वे से प्राप्त मैपिंग के साथ मिलान कर उद्योगों का सीमांकन करते हुए भूमि पर कब्जे के सम्बन्ध में जांच कराये जाने के साथ ही कब्जा पाये जाने पर तत्काल अनाधिकृत रूप से कब्जा की गयी भूमि को अवमुक्त कराने के निर्देश दिये।

उन्होंने आवास आवंटन के सम्बन्ध में प्राप्त शिकायत की समीक्षा की, जिसमें पीडी द्वारा बताया गया कि आवास योजना ग्रामीण के अन्तर्गत जनपद में 130 अपात्रों को चिन्हित कर धन की रिकवरी की कार्यवाही सहित दोषी सचिव व ग्राम प्रधान के विरूद्ध भी कार्यवाही की गयी है। उन्होंने स्वास्थ्य के क्षेत्र में जनता को समुचित स्वास्थ्य सुविधाऐं समय पर मुहैया कराये जाने हेतु टेलीमेडिसिन(टेलीफोन के माध्यम से उपचार) सुविधाओं को जनता के मध्य लाने हेतु व्यापक प्रचार प्रसार किये जाने तथा सम्बन्धित टेलीफोन नम्बर को विभिन्न स्थलों पर वालपेन्टिंग, होडिग्स, पम्पलेट आदि के माध्यम से प्रसारित किये जाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने खनन क्षेत्रों का सीमांकन सुनिश्चित करने तथा अवैध खनन हेतु ड्रोन कैमरों के माध्यम से समय समय पर जांच कराये जाने के भी आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने सीएमओ को निर्देशित किया कि कोविड-19 के दृष्टिगत जिला चिकित्सालय सहित सभी सीएचसी, पीएचसी में सम्पूर्ण व्यवस्थाऐं दुरस्त रखे।

 

 

तदोपरान्त सर्दी के मौसम दृष्टिगत जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा जरूरतमन्द जनता को सर्दी के कपड़े मुहैया कराये जाने हेतु नेकी का द्वार के नाम से स्थापित टेन्ट का भी अवलोकन किया जिसमें सभी सक्षम व्यक्तियों से सर्दी के पुराने कपडे, जूते, मोजे आदि जो अब हमारे लिए उपयोगी नहीं हैं परन्तु वह अच्छी दशा में है जिसे अन्य कोई उपयोग में ला सके का दान कर सकते है जिससे ऐसे जरूरतमंदों की सहायता होगी, जिनको वस्तुतः आवश्यकता है।

 

इसलिए यह जरूरी है कि सभी अपनी सुइच्छा से नेकी को अपनाएं व दान करें। इस मौके पर उन्होंने कहा कि यह पहल अत्यंत सराहनीय है जिसके माध्यम से जरूरतमंद लोगों को अपनी जरूरत से संबंधित वस्तुएं मिल सकेंगी। इसके पश्चात जिलाधिकारी द्वारा संचालित शिकायत प्रकोष्ठ/कन्ट्रोल रूम का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने किये गये प्रयास को सराहा तथा कन्ट्रोल रूम को प्रभावी रूप से क्रियान्वित करने व इसमें प्राप्त शिकायतों को डिजिटाइज कर प्राप्त निस्तारण को भी सुरक्षित रखने के निर्देश दिये। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक सुनीति, मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी प्रशासन केशवनाथ गुप्त, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व जेपी गुप्ता, अपर पुलिस अधीक्षक घनश्याम चौरसिया आदि विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button