उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूजलखनऊ

ऑफलाइन से ऑनलाइन हुई प्रक्रिया पर नहीं पड़ा असर, मृतक आश्रितों के आवेदनों पर भारी पड़ रही बीएसए दफ्तरों की सुस्ती

उत्तर प्रदेश के समस्त जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालयों की सुस्ती का एक बड़ा मामला सामने आया है। मृतक आश्रितों के आवेदनों को निपटाने में विभागीय सुस्ती का मामला हायर अथॉरिटी तक पहुंच गया है।

लखनऊ/कानपुर देहात। उत्तर प्रदेश के समस्त जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालयों की सुस्ती का एक बड़ा मामला सामने आया है। मृतक आश्रितों के आवेदनों को निपटाने में विभागीय सुस्ती का मामला हायर अथॉरिटी तक पहुंच गया है। इस मामले में स्कूल शिक्षा महानिदेशक की ओर से ऐसे आवेदनों के तुरंत निस्तारण के आदेश दिए गए हैं। उत्तर प्रदेश के कई सरकारी विभागों में कामकाज की गति अभी भी कछुए जैसी है।

आवेदनों के बाद उसको देखने तक की जहमत अधिकारी नहीं उठाते। इसी प्रकार का एक मामला बेसिक शिक्षा विभाग में सामने आया है। विभागीय स्तर पर मृतक कर्मचारी के आश्रितों के आवेदन पेंडिंग हैं। इसका कारण नौकरी के आवेदनों पर बीएसए दफ्तरों की सुस्ती है। अब यह सुस्ती आवेदकों को भारी पड़ने लगी है। आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन होने के बावजूद आवेदन महीनों से लंबित पड़े हैं। महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने इस पर नाराजगी जताते हुए आवेदनों के तुरंत निस्तारण के आदेश दिए हैं।

मृतक आश्रितों को नौकरी के लिए आवेदन लिए जाने के सिस्टम में बदलाव किया गया लेकिन इसका असर बीएसए कार्यालय के कर्मियों पर नहीं पड़ा। वे अपने अंदाज में ही काम कर रहे हैं। फाइलों को लटकाने के कारण सरकार ने मृतक आश्रित नियुक्ति प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है लेकिन रहनुमाओं पर इसका कोई असर नहीं है। दरअसल पहले मृतक आश्रितों को नौकरी के लिए ऑफलाइन आवेदन करने होते थे तब उनके आवेदनों की फाइलें महीनों बीएसए कार्यालयों में पड़ी रहती थीं। मृतक कर्मचारियों के परिजनों को दिक्कत बढ़ी तो वे उच्च अधिकारियों तक पहुंचने लगे। स्कूल शिक्षा महानिदेशक कार्यालय में इस प्रकार की शिकायतों की बाढ़ आ गई। ऐसी ही शिकायतों को देखते हुए प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है। इसके बावजूद बीएसए कार्यालयों के काम में कोई अंतर नहीं आया है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने पोर्टल पर आवेदनों की स्थिति के ब्योरे के साथ सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। पत्र में कहा है कि कई जिलों में आवेदनों की स्थिति पेंडिंग दिखाई जा रही है। महानिदेशक ने कहा है कि तत्काल इन आवेदनों पर कार्यवाही करें।

जनपद में मृतक आश्रित कोटे के तहत पेंडिंग आवेदन-

कानपुर देहात में मृतक आश्रित कोटे के अंतर्गत नियुक्ति हेतु 6 लोगों ने ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर रखा है लेकिन अभी तक इनके आवेदन पत्रों पर कोई भी कार्यवाही नहीं की गई है। अमरौधा विकासखंड से आशीष कुमार, शशि कांत एवं नेहा गंगवार ने आवेदन किया है जबकि अकबरपुर से ऐश्वर्या गुप्ता, मलासा से अनमोल नारायन, झींझक विकासखंड से हर्षित सिंह आवेदन किया है।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button