बिहारअपना देश

15 अगस्त से पटना और हावड़ा के बीच चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

अब कम समय में पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता से बिहार की राजधानी पटना पहुंचा जा सकेगा. जल्द ही हावड़ा-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू होने वाली है. शनिवार को इस रूट पर ट्रायल हुआ.

एजेंसी, बिहार :  अब कम समय में पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता से बिहार की राजधानी पटना पहुंचा जा सकेगा. जल्द ही हावड़ा-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू होने वाली है. शनिवार को इस रूट पर ट्रायल हुआ. सेमी-हाई स्पीड हावड़ा-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल रन सुबह करीब 8 बजे पटना स्टेशन से शुरू हुआ. यह आसनसोल होते हुए दोपहर ढाई बजे हावड़ा स्टेशन पहुंची. यह सफर मात्र छह घंटे में पूरा हुआ. इस दिन वंदे भारत एक्सप्रेसहावड़ा से दोपहर 3:55 बजे रवाना होगी और शाम 5:50 बजे आसनसोल पहुंचेगी और वहां से रात 10.35 बजे अंतिम स्टेशन पटना पहुंचेगी. हावड़ा और पटना के बीच यह पहली वंदे भारत एक्सप्रेस है.

हावड़ा डीआरएम संजीव कुमार ने कहा कि यात्री 6 घंटे के अंदर कोलकाता से पटना पहुंच सकते हैं, लेकिन यह वंदे भारत एक्सप्रेस कब से चलेगी. इस बारे में अभी तक ठीक से कुछ नहीं कहा गया है. हालांकि, सुनने में आ रहा है कि इस सेमी हाई स्पीड ट्रेन को 15 अगस्त से शुरू किया जा सकता है. हालांकि, टिकट की कीमत कितनी होगी. इस बारे में अभी तक कोई संकेत नहीं मिला है. बता दें कि अभी तक बिहार की राजधानी पटना से हावड़ा और हावड़ा से बिहार पहुंचने में करीब नौ घंटे लगता है, लेकिन यह समय सीमा घटकर मात्र साढ़े छह घंटे रह जाएगा.

रेलवे सूत्रों के मुताबिक, शनिवार पटना से ट्रायल शुरू हुआ है और यह सफल रहा है. इससे हावड़ा-पटना रूट के यात्रियों के लिए कम समय में यात्रा करने का अवसर मिलेगा और इससे दोनों राज्यों के बीच रिश्ते भी और अच्छे होंगे. हावड़ा-पुरी, हावड़ा-एनजेपी और न्यू जलपाईगुड़ी-गुवाहाटी स्टेशनों के बाद अब बंगाल से दूसरे राज्यों के लिए एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलेगी. न्यू जलपाईगुड़ी-गुवाहाटी पुल पर भारत का ट्रायल पिछले साल मई में किया गया था, लेकिन पिछले दिनों वंदे भारत एक्सप्रेस पर पत्थरबाजी के कारण सुर्खियां बनी थी.

दूसरी ओर, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के अमृत भारत स्टेशन परियोजना के तहत पूरे भारत में 508 स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास समारोह रविवार को होगा. सियालदह स्टेशन, कोलकाता के प्लेटफार्म नंबर 6 पर एक समारोह आयोजित किया जाएगा.
इसमें पश्चिम बंगाल के राज्यपाल डॉ. सीवी आनंद बोस, प्रसिद्ध क्रिकेटर और पद्म पुरस्कार विजेता झूलन गोस्वामी, प्रसिद्ध तीरंदाज और पद्म पुरस्कार विजेता बोम्बेला देवी लैशराम, पद्म पुरस्कार विजेता प्रह्लाद राय अग्रवाल सहित अन्य उपस्थित रहेंगे.

Print Friendly, PDF & Email
Pranshu Gupta
Author: Pranshu Gupta

Related Articles

AD
Back to top button