औरैयाउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

मंडलायुक्त कानपुर मंडल, डॉ राजशेखर ने एक दिवसीय जनपद भ्रमण के दौरान सौ शैय्या अस्पताल का निरीक्षण किया

मंडलायुक्त कानपुर मंडल, कानपुर डॉ राजशेखर ने एक दिवसीय जनपद भ्रमण के दौरान सौ शैय्या अस्पताल का निरीक्षण करते हुए मुख्य चिकित्सा अधीक्षक सहित अन्य डाक्टरों को अपनी-अपनी अप्रेन पर अपने नाम की बैच अवश्य लगाएं जाने के लिए कहा, जिससे मरीज एवं तीमारदार को यह जानकारी हो सके कि संबंधित का इलाज किसके द्वारा किया जा रहा है।

Story Highlights
  • वृद्धा आश्रम आनेपुर के वृद्ध जनों के लिए किए जाने वाले कार्यों को सराहा
  • बच्चों द्वारा लगाए गए  टेलीस्कोप तथा अन्य वैज्ञानिक मॉडलों को देखा और सराहा

विकास सक्सेना , औरैया :  मंडलायुक्त कानपुर मंडल, कानपुर डॉ राजशेखर ने एक दिवसीय जनपद भ्रमण के दौरान सौ शैय्या अस्पताल का निरीक्षण करते हुए मुख्य चिकित्सा अधीक्षक सहित अन्य डाक्टरों को अपनी-अपनी अप्रेन पर अपने नाम की बैच अवश्य लगाएं जाने के लिए कहा, जिससे मरीज एवं तीमारदार को यह जानकारी हो सके कि संबंधित का इलाज किसके द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने निर्देश दिए की साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए जिससे किसी भी प्रकार की कोई गंदगी न रहने पाए ताकि अस्पताल में मक्खी, मच्छर न पनप पायें। उन्होंने इस अवसर पर बारी-बारी से विभिन्न कक्षों में पहुंचकर वहां भर्ती मरीजों से उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली और यह भी पूछा कि दवा अस्पताल से मिल रही है या बाहर से खरीदनी पड़ रही है जिस पर मरीज द्वारा अवगत कराया गया कि सभी प्रकार की दवा अस्पताल से ही प्राप्त हो रही है। उन्होंने यह भी पूछा कि दवा, जांच एवं किए जा रहे उपचार से आप संतुष्ट हैं अथवा नहीं जिस पर मरीज/ तीमारदार द्वारा संतुष्ट होने की बात कही गई।

ब्लड बैंक की प्रक्रिया प्रारंभ न होने के कारण पचास शैय्या में खून की जांच रिपोर्ट के लिए जाना पड़ता है जिस पर आयुक्त महोदय ने निर्देश दिए कि 1 जनवरी 2023 तक प्रत्येक दशा में यह प्रक्रिया प्रारंभ करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सीबीसी मशीन क्रय की जाने के लिए जिलाधिकारी को रेडक्रास सोसाइटी के माध्यम से किए जाने को कहा।

उक्त के उपरांत आयुक्त महोदय ने कमपोजिट उच्च प्राथमिक विद्यालय तुर्कीपुर का निरीक्षण किया और वहां उपस्थित छोटे-छोटे छात्र-छात्राओं द्वारा ज्ञान विज्ञान से संबंधित विभिन्न मॉडलओं को देखा तथा उनके द्वारा होने वाली क्रियाओं के संबंध में भी छात्र छात्राओं द्वारा जानकारी दी गई। उन्होंने इस अवसर पर टेलीस्कोप तथा अन्य वैज्ञानिक मॉडलों को देखा और सराहा। उन्होंने वैज्ञानिक क्रियाओं की जानकारी देने वाले शिक्षक मनीष को धन्यवाद देते हुए कहा कि इस संबंध में अपना प्रयास और बढ़ाएं जिससे जनपद के अन्य विद्यालयों में भी इसके संबंध में छात्र-छात्राओं को ज्ञान मिल सके।

आयुक्त महोदय ने निरीक्षण के पश्चात वृद्धा आश्रम आनेपुर के वृद्ध जनों के लिए किए जाने वाले कार्यों को देखा तथा वृद्धजनों से मिलकर उनका हालचाल पूछा और उनके संबंध में उनकी आपबीती सुनी। वृद्धा आश्रम में वृद्ध जनों द्वारा बनाए जाने वाले विभिन्न उत्पादों यथा अगरबत्ती, धूपबत्ती, अचार तथा खाद्य पदार्थों को देखा तथा उनकी बिक्री के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर मंडलायुक्त ने देवकली स्थित शहीद स्मारक पर दीप प्रज्वलित किए।

 

इस अवसर पर जिला अधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक चारू निगम, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व महेंद्र पाल सिंह, अपर जिलाधिकारी न्यायिक अब्दुल बासित, मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी अर्चना श्रीवास्तव, उप जिलाधिकारी अजीतमल अखिलेश कुमार सिंह, उप जिलाधिकारी बिधूना लवगीत कौर, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विपिन कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी डॉ इंद्रा सिंह सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button