कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

पी0एम0स्ट्रीट वेंडर्स योजना से सभी रेहड़ी पटरी वालों को चिन्हित कर करें लाभान्वित

पीएम स्ट्रीट वेंडर्स कार्यशाला का इको पार्क समुदायिक भवन में जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन एचडीएफसी बैंक द्वारा कराया गया, जिसमें जनपद के सभी नगरीय निकायों के स्ट्रीट वेंडर्स के लाभार्थियों द्वारा प्रतिभाग किया गया.

Story Highlights
  • सभी वेंडर्स डिजिटल पेमेंट का प्रयोग कर बचाएं अपना ब्याज

अमन यात्रा, कानपुर देहात। पीएम स्ट्रीट वेंडर्स कार्यशाला का इको पार्क समुदायिक भवन में जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन एचडीएफसी बैंक द्वारा कराया गया, जिसमें जनपद के सभी नगरीय निकायों के स्ट्रीट वेंडर्स के लाभार्थियों द्वारा प्रतिभाग किया गया, कार्यक्रम में जिलाधिकारी द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यशाला का शुभारंभ किया गया, जिलाधिकारी ने संबोधित करते हुए सभी आए हुए लाभार्थियों को धन्यवाद दिया एवं पीएम स्वनिधि योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा वेंडर्स को दिलाए जाने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

उन्होंने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं उनका लाभ प्रत्येक गरीब व्यक्ति को आवश्यक दिया जाए, उन्होंने कहा कि इसी श्रृंखला में पीएम स्वनिधि योजना भी एक है जिसके तहत लाभार्थियों को अपने पैरों पर खड़े होने हेतु एक आर्थिक सहायता बैंक के माध्यम से दिलाई जाती है एवं डिजिटल पेमेंट का प्रयोग करने पर ब्याज भी माफ किया जाता है। उन्होंने एच0डी0एफ0सी0 को इस बारे में भी जानकारी उपलब्ध कराये जाने तथा ज्यादा से ज्यादा लाभार्थी डिजिटल पेमेंट का ही प्रयोग करने हेतु प्रवत्साहित करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि जिस लाभार्थी ने लोन समय से जमा कर दिया जाता है उसे दोबारा लोन अवश्य दिया जाए, इस लोन के माध्यम से गरीब अपने रोजगार को और ज्यादा आगे ले जाने में सक्षम होंगे, जिससे इस योजना का ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार किया जाए।

ये भी पढ़े-  कोरोना काल का बच्चों को अभी तक नहीं मिला खाद्य सुरक्षा भत्ता अभिभावकों में नाराजगी

वही लाभार्थियों द्वारा अपनी सक्सेस स्टोरी सभी के मध्य साझा करते हुए मंगल सिंह निवासी झींझक ने बताया कि हमारा व्यवसाय गोलगप्पे का है जिसमें हमने पीएम स्वनिधि योजना के तहत 10000 रुपए का लोन लिया था इससे हमें काफी लाभ मिला है तथा हमारा व्यवसाय भी बड़ा है।

ये भी पढ़े-  बरौर : शालू हत्याकांड के आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार, भेजा कोर्ट  

इसी प्रकार सुमित कुमार झींझक निवासी ने बताया कि हमारी अंडे की दुकान है तथा हमने पीएम स्वनिधि योजना के तहत 10000 के लोन हेतु आवेदन किया है, इस पर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया कि इनका लोन शीघ्र पास किया जाए, इसी प्रकार कौशर निवासी अकबरपुर ने बताया कि हमारी चूड़ी की दुकान है जिसमें 10000 का लोन लिया था, रामनरेश जवाहर नगर सिकंदरा निवासी ने बताया कि हमारी साइकिल पंचर की दुकान है जिसमें हमने 10000 का लोन लिया था जिसे पूरा अदा कर दिए जाने पर तथा दोबारा 20000 का लोन मिला है इससे हमें काफी लाभ मिला है, ममता सिकंदरा निवासी ने बताया कि हमें 10000 का लोन इस योजना के माध्यम से मिया था जिससे मैंने सिलाई मशीन खरीदी है तथा सिलाई का कार्य करते हैं, दीपक कुमार रनिया निवासी ने बताया कि हमारी फास्टफूट की दुकान है हमने 10000 का लोन लिया था इससे काफी लाभ एवं व्यवसाय में बढ़ोतरी हुई है, अंकित पोरवाल ने बताया कि हमारी किराने की दुकान है हमने 10000 का लोन लिया था इससे हमें काफी किराने की दुकान में लाभ हुआ है।

 ये भी पढ़े-  परिषदीय कर्मचारियों की समस्याओं के निराकरण के लिए लिपिक कर रहे हैं विरोध प्रदर्शन

इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडेय, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व जेपी गुप्ता, समस्त नगरी निकाय अधिशासी अधिकारी आदि अधिकारीगण एवं बैंक के अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button