कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

सड़क सुरक्षा के नियमों का वाहन चालक अवश्य करें पालन: जिलाधिकारी नेहा

जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट मां मुक्तेश्वरी देवी सभाकक्ष में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में सड़क दुर्घटनाओं पर रोक लगाए जाने हेतु विभिन्न बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई.

Story Highlights
  • सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति की मदद करने वाले को समय से दिया जाए प्रोत्साहन राशि: जिलाधिकारी
  • वाहनों की अवैध पार्किंग पर अभियान चलाकर लगाएं रोक

अमन यात्रा, कानपुर देहात। जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट मां मुक्तेश्वरी देवी सभाकक्ष में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में सड़क दुर्घटनाओं पर रोक लगाए जाने हेतु विभिन्न बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई, जिलाधिकारी ने उपस्थित विद्यालयों के प्रधानाचार्यो को निर्देशित किया कि अपने-अपने विद्यालयों में बच्चों को लाने- ले जाने वाले वाहनों का परमिट व फिटनेस अवश्य होनी चाहिए तथा जो अभिभावक प्राइवेट वाहनों द्वारा विद्यालयों में बच्चे भेजते हैं उन पर विद्यालय के प्रधानाचार्य नजर रखें तथा उनमें भी सभी मानक पूर्ण कराएं।

ये भी पढ़े-  फाइलेरिया रोगी नेटवर्क से जुड़कर रामवती का जागा आत्मविश्वास 

उन्होंने कहा कि विद्यालय में अभिभावक प्रबंध समिति का गठन अवश्य कर ले तथा वृहद स्तर पर अभिभावक के साथ बैठक कर आवश्यक कार्यवाही करें, जिलाधिकारी ने आरटीओ विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि एक कार्यशाला विद्यालय के प्रधानाचार्यो एवं अभिभावकों, वाहन चालकों आदि के साथ रखें और सड़क सुरक्षा संबंधी नियमों की जानकारी उपलब्ध कराएं, वही बताया गया कि 34 ब्लैक स्पॉट चिन्हित है जिस पर कार्रवाई की जा रही है, जिलाधिकारी ने कहा कि ब्लैक स्पॉट पर संकेतिक चिन्ह अवश्य प्रदर्शित किया जाए.

 

वहीं जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने क्षेत्रों के मंडी में आने वाले वाहनों में रिफ्लेक्टर टेप अवश्य लगाए जाएं, उन्होंने कहा कि सभी ट्रकों, ट्राली आदि में भी रिफ्लेक्टिव टेप अभियान चलाकर अवश्य लगाएं, उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति की जो व्यक्ति अस्पताल में पहुंचाने में मदद करते हैं उन्हें समय से सहायता राशि दिए जाने हेतु आवश्यक कार्रवाई की जाए, उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा से संबंधित जागरूकता हेतु वॉल पेंटिंग दीवारों में अवश्य लगाई जाएं एवं होल्डिंग, बैनर आदि के माध्यम से भी सड़क सुरक्षा नियमों की जानकारी उपलब्ध कराई जाए, उन्होंने परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि नशे की हालत में वाहनों को चलाने वाले वाहन चालकों के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही करें, उन्होंने कहा कि ओवरलोडिंग करने वाले वाहनो पर सख्त कार्रवाई करें, उन्होंने कहा कि अवैध कटों को अवश्य बंद कराएं।

ये भी पढ़े-  सीडीओ सौम्या ने वरिष्ठ सहायक व लेखाकार को चेतावनी देते हुए कारण बताओ नोटिस किया जारी

जिलाधिकारी ने एनएचएआई के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि हाईवे पर लगी लाइटें जो खराब है उन्हें ठीक कराएं तथा सभी जगह लाइटे अवश्य संचालित रहे। जिलाधिकारी ने कहा कि कोहरे में होने वाली दुर्घटनाओं पर रोक लगाए जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाए तथा टैक्सी, बसों आदि की अवैध पार्किंग पर रोक लगाएं तथा उल्टी दिशा एवं सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन ना करने वाले वाहनों पर ज्यादा से ज्यादा चालान किए जाएं, सड़कों के किनारे अवैध रूप से खड़े वाहनों पर आवश्यक कार्यवाही अवश्य सुनिश्चित की जाए।

ये भी पढ़े-  राज्यमंत्री प्रतिभा एवं सीडीओ सौम्या की उपस्थिति में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं योजनान्तर्गत महिलाओं एवं बालिकाओं के प्रति सभी प्रकार की हिंसा के विरूद्ध जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक सुनीति द्वारा भी सड़क सुरक्षा के संबंध में संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन केशव नाथ गुप्ता, क्षेत्राधिकारी अकबरपुर आरटीओ विभाग के अधिकारी गण एवं जूम मीटिंग मीटिंग के माध्यम से सभी उप जिलाधिकारीगण आदि लोग उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button