कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

पशु चिकित्सक गौशालाओं का नियमित दौरा कर आख्या मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को नियमित उपलब्ध करायें : जिलाधिकारी

जिलाधिकारी नेहा जैन ने मौसम विभाग की चेतावनी के दृष्टिगत जनपद में अतिवृष्टि के चलते जो पशुओं, कृषकों एवं आमनागरिकों को जो क्षति पहुंच रही है, उसके दृष्टिगत मातृतुल्य चिन्ता दिखलाते हुए भारी बारिश से पशुओं को बचाने हेतु कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक का आयोजन किया गया.

Story Highlights
  • भारी बारिश के दृष्टिगत जनपद में रेड अलर्ट जारी : जिलाधिकारी
  • गौवंश प्राथमिकता का विषय, संरक्षित करने हेतु किये जाये विशेष प्रबन्धः जिलाधिकारी
  • दामिनी ऐप‘‘ से प्राप्त करें अपने क्षेत्र की बिजली गिरने की जानकारी : जिलाधिकारी
  • गौवंश प्राथमिकता का विषय, संरक्षित करने हेतु किये जाये विशेष प्रबन्धः जिलाधिकारी
  • बीमा कम्पनी नुकसान का आकलन को शीघ्र कृषकों को संतृप्त करें : जिलाधिकारी

कानपुर देहात,अमन यात्रा :  जिलाधिकारी नेहा जैन ने मौसम विभाग की चेतावनी के दृष्टिगत जनपद में अतिवृष्टि के चलते जो पशुओं, कृषकों एवं आमनागरिकों को जो क्षति पहुंच रही है, उसके दृष्टिगत मातृतुल्य चिन्ता दिखलाते हुए भारी बारिश से पशुओं को बचाने हेतु कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य विकास अधिकारी, सौम्या पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0), जे0पी0 गुप्ता, अपर जिलाधिकारी (प्रशा0), केशव नाथ गुप्ता, डीडीओ, उपायुक्त मनरेगा, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी आदि वरिष्ठ अधिकारियां की उपस्थिति में तात्कालिक स्थिति पर विस्तृत चर्चा की गयी कि भारी वारिश के मौसम में पशुओं को किस प्रकार चारा, भूसा आदि की उपलब्धता, उनके ठहरने हेतु उपयुक्त शेड/स्थान का चिन्हीकरण कर उसमें अन्ना पशुओं को संरक्षित किये जाने, जो पशु सड़कों पर बाहर घूम रहे है उन स्थलों का तत्काल चिन्हीकरण कर पशुओं को सरवनखेड़ा खेल मैदान जैसे अन्य क्षेत्रों में संरक्षित किये जाने तथा आगामी सर्दी के मौसम के दृष्टिगत उन्हें किसी सुरक्षित स्थान पर रखते हुए उनके खाने पीने तथा रहने की उपयुक्त व्यवस्था किये जाने हेतु अभी से तैयारी सुनिश्चित किये जाने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारियों को कान्फ्रेंस के माध्यम से स्पष्ट निर्देश दिये कि गौवंश संरक्षण मुख्य प्राथमिकता पर है, जिस हेतु सम्बन्धित खण्ड विकास अधिकारियों के साथ स्थल चिन्हीकरण करते हुए उन्हें पूर्ण सहयोग दिया जाये। इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही न किये जाने के भी निर्देश दिये।

ये भी पढ़े-  आंगनवाड़ी, प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय, हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर, पंचायत भवन आदि जहां कनेक्शन आदि नहीं है उसमे शीघ्र कनेक्शन दिया जाए : जिलाधिकारी

उन्होंने सभी गौशालाओं में चारे, भूसे आदि की उपलब्धता तथा पूर्व में पशुओं के आधार पर उसकी उपयोगिता को भी सुनिश्चित करते हुए उपयोगिता प्रमाण पत्र समस्त खण्ड विकास अधिकारियों से लिए जाने के साथ संयुक्त रिपोर्ट प्रेषित किये जाने हेतु जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया। उन्होंने गौशालाओं में पशु चिकित्सकों के नियमित दौरे का अंकन पंजिकाओं में सुनिश्चित किये जाने तथा प्रतिदिन समस्त पशु चिकित्सकों से निरीक्षण आख्या प्राप्त कर आख्या प्रस्तुत किये जाने के भी सख्त निर्देश मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को दिये। उन्होंने जनपद में आवारा पशुओं को लाने लेजाने हेतु कैटल कैचर की उपलब्धता की जानकारी की, जिस पर बताया कि जनपद में दो कैटल कैचर उपलब्ध है जिसको उपयोगिता के अनुसार प्रयोग में लाया जाता है। उन्होंने जनपद के अन्ना पशुओं का सर्वेक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने जनपद व ब्लाक स्तर पर गौशाला वाररूम को स्थापित करते हुए वाररूम का मोबाइल नम्बर सार्वजनिक किये जाने के भी निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने जनता से अपील करते हुए कहा कि मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार आगामी दो दिन तक भारी बारिश की संभावना के दृष्टिगत सभी जनमानस अपने घर में रहे और यदि घर कच्चा है तो पक्के घर में शरण ले, यदि यह संभव न हो तो स्थानीय लेखपाल से सम्पर्क कर सुरक्षित स्थान पर शरण लें।

ये भी पढ़े-  बरौर,मलासा तथा जरसेन स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर लगाया गया मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेला

उन्होंने बताया कि बिजली कड़कने से मृत्यु भी होती है तथा इससे बचने हेतु दामिनी ऐप के माध्यम से अपने क्षेत्र की 15 मिनट तक बिजली गिरने की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। यदि आप ऐसी स्थिति में बाहर फसे हों तो बड़ी बिल्डिंग व पेड़ के नीचे बिल्कुल न खड़े हां यद्यपि आप खुले स्थान में उकडू बनकर बैठें, उन्होंने आवश्यकता न होने पर घर से बाहर न निकलने की हिदायत भी दी। उन्होंने कृषकों के हुए बड़े नुकसान के दृष्टिगत कृषकों के प्रति संवेदनाऐं व्यक्त करते हुए अवगत कराया है कि उनके नुकसान का आकलन फसल कटाई के दौरान शीघ्र कराया जायेगा तथा इस सम्बन्ध में उप निदेशक कृषि व जिला कृषि अधिकारी के माध्यम से सम्बन्धित बीमा कम्पनी को सर्वे कर हुए नुकसान का तत्काल आकलन करते हुए कृषकों को संतृप्त किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि भारी बारिश के दृष्टिगत राहत हेतु समस्त प्रबन्ध किये जा रहे है। उन्होंने धातु की वस्तुओं से दूर रहने तथा कृषि यन्त्र का प्रयोग न किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने नहरों में पानी के बढ़ते स्तर के दृष्टिगत बच्चों को नहरों में न जाने देने हेतु भी परिजनों से आग्रह किया।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button