उत्तरप्रदेशकानपुरफ्रेश न्यूज

छात्रों के विकास में एलुमनाई की भूमिका के विषय पर ऑनलाइन कार्यशाला सम्पन्न

किसी भी विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रों का अपने विश्वविद्यालय के प्रति एक अटूट विश्वास रहता है और वे विश्वविद्यालय एवं उसमें पढ़ने वाले वर्तमान छात्रों की प्रगति के लिए हमेशा तैयार रहते हैं.

कानपुर, अमन यात्रा  : किसी भी विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रों का अपने विश्वविद्यालय के प्रति एक अटूट विश्वास रहता है और वे विश्वविद्यालय एवं उसमें पढ़ने वाले वर्तमान छात्रों की प्रगति के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. इसी क्रम में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक जी की प्रेरणा एवं मार्गदर्शन से आज छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय में सीएसजेएम विश्वविद्यालय एलुमनाई एसोसिएशन एवं कैंपस एलुमनाई एसोसिएशन के संयुक्त तत्वाधान में छात्रों के विकास में एलुमनाई की भूमिका के विषय पर ऑनलाइन कार्यशाला का आयोजन किया. कार्यशाला का शुभारंभ विश्वविद्यालय के प्रख्यात एलुमनाई डॉ उमेश पालीवाल सचिव सीएसजेएम एलुमनाई एसोसिएशन डॉ सुधांशु राय एवं सचिव केंपस एलुमनाई एसोसिएशन डॉ विवेक सचान द्वारा किया गया. डॉ उमेश पालीवाल ने कहा कि हर पूर्व छात्र का सपना होता है कि वह अपने विश्वविद्यालय की गरिमा को बढ़ाने में सहयोग दें. जैसे मैनेजमेंट सोशल साइंस बायोटेक्नोलॉजी टूरिज्म मैनेजमेंट होटल मैनेजमेंट इत्यादि जिसमें कैरियर बनाने की असीम संभावनाएं हैं.

ये भी पढ़े-  लेखक और फिल्म निर्देशक विपिन अग्निहोत्री जल्द लॉन्च करेंगे अपना फैशन लेबल

उन्होंने छात्रों को करियर में आगे बढ़ने के साथ-साथ सामाजिक उन्होंने छात्रों को भविष्य की संभावनाओं के बारे में बताते हुए कहा कि आज मेडिकल इंजीनियरिंग के साथ-साथ अनेक ऐसे क्षेत्र हैं गतिविधियों में भी बढ़-चढ़कर हिस्सेदारी लेने को कहा पूर्व छात्र समय-समय पर लेक्चर, काउंसलिंग व्यक्तित्व विकास पर सेशन इत्यादि कर सकते हैं. सीएसजेएम विश्वविद्यालय एलुमनाई एसोसिएशन के सचिव डॉ सुधांशु राय ने कहा वर्तमान छात्रों के लिए एलुमनाई की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण होती है हर एलुमनाई वर्तमान छात्रों में अपना पुराना रूप देखता है और उनको सफल बनाने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा देता है एलुमनाई विश्वविद्यालय का एक मजबूत स्तंभ होता है. आज कई पूर्व-छात्र देश-विदेश में विश्वविद्यालय का नाम रोशन कर रहे हैं. एलुमनाई वर्तमान छात्रों के लिए एक बेहतर मार्गदर्शक होता है.

ये भी पढ़े –  बीएसए रिद्धी के हस्तक्षेप के बाद बनना शुरू हुआ एमडीएम

कैंपस एलुमनाई एसोसिएशन के सचिव डॉ विवेक सचान ने कहा विश्व विद्यालय कैंपस विभिन्न प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों जैसे मैनेजमेंट इंजीनियरिंग इत्यादि को पिछले कई वर्षों से संचालित कर रहा है जिसके पूर्व छात्र आज कई मल्टीनेशनल कंपनियों में उच्च पदों पर आसीन है. उन्होंने कहा विश्वविद्यालय कैंपस के एलुमनाई समय-समय पर वर्तमान छात्रों के व्यक्तित्व विकास एवं शैक्षिक विकास में लगातार सहयोग कर रहे हैं. उन्होंने कहा पूर्व छात्रों का अपने विभाग के प्रति एक संवेदनशील रिश्ता होता है. स्कूल ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ अर्पणा कटियार ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि आज विश्वविद्यालय अपने छात्रों की बदौलत निरंतर प्रगति के पथ पर है. इस अवसर पर शिक्षक गण एवं प्रतीक चौहान आयुष कटियार संस्कार सूरी तुषार सिंह सौम्या सिंह इत्यादि छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे.

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button