उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूज

जिलाधिकारी ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण (फेज 2) की समीक्षा, दिए निर्देश

रिट्रोफिटिंग व नवनिर्मित शौचालयों के निर्माण का कार्य निर्धारित समय अवधि में कराएं पूर्ण: जिलाधिकारी

अमन यात्रा, कानपुर देहात। जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में जिला स्वच्छता समिति की बैठक मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार कक्ष कलेक्ट्रेट में आयोजित हुई, जिसमें स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण (फेज 2) अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2022- 23 में चयनित ग्राम पंचायतों की प्रगति की समीक्षा की गई। जिसमें जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा बताया गया कि जनपद में 66 ग्राम पंचायतों की कार्ययोजना का कार्य प्रगति पर है । इस संबंध में जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेज टू के अंतर्गत आने वाले गांव की कार्ययोजना को शीघ्र अति शीघ्र बनाकर उस पर कार्यवाही करें।

इसके पश्चात वर्ष 2023-24 में स्वच्छ भारत मिशन योजना अंतर्गत बने शौचालय की समीक्षा की गई, इस संबंध में जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा बताया गया कि 30 मई 2023 तक 2111 लाभार्थियों को प्रथम किस्त की धनराशि आवंटित कर दी गई है, वर्तमान में 16750 शौचालयों का लक्ष्य प्राप्त हुआ है जिसकी फीडिंग व सत्यापन का कार्य कराया जा रहा है।

तत्पश्चात रिट्रोफिटिंग की प्रगति की समीक्षा की गई। इस संबंध में जिलाधिकारी ने कहा कि जहां-जहां अभी रेट्रोफिटिंग का कार्य कराए जा रहा है वहां के फोटोग्राफ्स यथाशीघ्र उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि जहां भी पंचायत सहायक नहीं है ग्रामों की सूची यथाशीघ्र उपलब्ध कराएं इसके उपरांत पंचायत भवन अंत्येष्टि स्थल पर कराए जा रहे कार्य की समीक्षा भी की गई। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी लक्ष्मी एन०, जिला विकास अधिकारी, डीसी मनरेगा, पीडी आदि उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
Pranshu Gupta
Author: Pranshu Gupta

Related Articles

AD
Back to top button