कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

स्वस्थ जन जीवन एक समृद्ध राष्ट्र के निर्माण का आधार तैयार करता है : अपर जिला जज शिवानंद 

मुख्य चिकित्साधिकारी के सभागार कक्ष में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस जिला पर विधिक साक्षरता शिविर का भव्य आयोजन मंगलवार को संपन्न हुआ इस भव्य शिविर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कानपुर देहात के देहात के नामित सचिव माननीय अपर जिला श्री शिवानंद का जनपद कानपुर देहात के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर अरुण कुमार सिंह ने पुष्प गुच्छ भेंट करके स्वागत किया। 

Story Highlights
  • विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर कार्यक्रम किया गया आयोजित

सुशील त्रिवेदी,  कानपुर देहात। मुख्य चिकित्साधिकारी के सभागार कक्ष में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस जिला पर विधिक साक्षरता शिविर का भव्य आयोजन मंगलवार को संपन्न हुआ इस भव्य शिविर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कानपुर देहात के देहात के नामित सचिव माननीय अपर जिला श्री शिवानंद का जनपद कानपुर देहात के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर अरुण कुमार सिंह ने पुष्प गुच्छ भेंट करके स्वागत किया।

मालूम हो कि राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली व उ०प्र० राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, लखनऊ के दिशा-निर्देशन में दिनांक 10.10.2023 दिन मंगलवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कानपुर देहात के नामित सचिव माननीय अपर जिला जज श्री शिवानंद द्वारा उ०प्र० राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, लखनऊ के द्वारा माह अक्टूबर 2023 के एक्शन प्लान के अन्तर्गत निर्गत दिशा-निर्देश एवं माननीय प्रभारी जनपद न्यायाधीश अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, कानपुर देहात के निर्देशन में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन मुख्य चिकित्साधिकारी के कार्यालय के सभागार में किया गया इस विधिक जागरूकता शिविर में बड़ी संख्या में चिकित्सको, जनपद के विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाचार्य गणों, सरकारी अधिकारियों के अलावा भारी संख्या में आम जनमानस द्वारा प्रतिभाग किया गया विधिक जागरूकता शिविर का संचालन डॉ ए.पी. वर्मा द्वारा किया गया इस शिविर में डॉ. यतेन्द्र शर्मा द्वारा बच्चों एवं वयस्कों के स्वास्थ्य पर विशेष जानकारियां दी गयी उक्त शिविर में असिस्टेंट सिद्धांत विश्नोई द्वारा भी उक्त शिविर में प्रतिभाग करते हुये सम्बन्धित विषयों पर विधिक जानकारी दी गयी इसके अतिरिक्त मानसिक स्वास्थ्य पर विधि के विषय में जानकारी दी.
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कानपुर देहात के नामित सचिव शिवानंद जी द्वारा अपने संबोधन में मानसिक स्वास्थ्य के विषय में विस्तृत रूप से चर्चा करते हुए कहा कि किसी भी व्यक्ति के लिए शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों ही बहुत जरूरी है मानसिक स्वास्थ्य से व्यक्ति को अपनी क्षमताओं का पता चलता है और उसके भीतर आत्मविश्वास आता है कि वह अपने जीवन में तनाव का सामना कर सकता है मानसिक विकार व्यक्ति के स्वास्थ्य सम्बन्धी व्यवहार, फैसले, नियमित व्यायाम, पर्याप्त नींद, सुरिक्षत यौन व्यवहार आदि को प्रभावित करता है और शारीरिक रोगों के खतरे को बढ़ाता है मानसिक अस्वस्थता के कारण ही व्यक्ति को बेरोजगार, बिखरे हुये परिवार, गरीबी, नशीले पदार्थों के सेवन और सम्बन्धित अपराध का सहभागी बनना पड़ता है जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव महोदय ने मानसिक बीमारियों के संबंध में विस्तृत रूप से चर्चा करते हुए इस शिविर में भारी संख्या में उपस्थित आम जनमानस को मानसिक बीमारियों का कारण बीमारियों व मानसिक स्वास्थ्य बेहतर करने के उपायों के विषयों में जानकारी देते हुए कहा गया कि स्वस्थ मन से ही समाज, जिले, राज्य तथा राष्ट्र की उन्नति हो सकती है.
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कानपुर देहात के नामित सचिव माननीय अपर जिला जज द्वारा इस शिविर में उपस्थित आम जनमानस को अन्य विधिक विषयों पर भी विस्तृत रूप से जानकारी देते हुए बताया गया कि यदि जनपद में किसी भी विभाग से संबंधित किसी व्यक्ति को कोई समस्या आ रही है तो संबंधित व्यक्ति अपनी शिकायत भी कार्यालय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, कानपुर देहात को लिखित रूप से प्रेषित कर सकता है भारत में राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली द्वारा अनेक योजनाओं का संचालन किया जा रहा है तथा केन्द्र एवं राज्य की योजनाओं को क्रियान्वयन धरातलीय स्तर पर प्रदान किये जाने हेतु रोजाना प्रचार-प्रसार किया जा रहा है.
इस विधिक जागरूकता शिविर में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ अरुण कुमार सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि व्यक्ति को कोई भी विपरीत परिस्थिति आने पर आध्यात्मिक प्रवृत्ति अपनानी चाहिए और सोचना चाहिए कि ईश्वर ने सबको अलग-अलग संसाधन एवं अलग-अलग बुद्धि विवेक तथा अलग-अलग कार्य दिये हैं डॉ. निशांत द्वारा मानसिक स्वास्थ्य पर एक स्लाइड दिखाकर चिकित्सीय जानकारी दी उक्त शिविर में डॉ० एस. एल. वर्मा अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, डॉ० ए.पी. वर्मा डिप्टी मुख्य चिकित्साधिकारी, डॉ० आई.एच. खान डिप्टी मुख्य चिकित्साधिकारी, डॉ० डी.के. सिंह डिप्टी सीएमओ, आर.बी. सिंह ए.डी.आर.ओ., जिला समन्यवक, बड़ी संख्या इण्टर कॉलेजों के प्रधानाचार्यगण, यूनीसेफ की ओर से महिला प्रतिनिधि के साथ साथ बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे, जनता ग्रामीणजन उपस्थित रहे।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button