कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

परिषदीय विद्यालयों में गर्मी से तड़प रहे बच्चे, अधिकारी एसी में बैठकर जारी कर रहे फरमान

उमस भरी गर्मी की वजह से परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चे बहुत ही परेशान हो रहे हैं। गर्मी की वजह से विद्यालय में ही कोई बच्चा बेहोश हो जा रहा है तो कोई विद्यालय परिसर में ही उल्टी और दस्त कर रहा है।

Story Highlights
  • शिक्षक संगठनों द्वारा दिए गए ज्ञापनों पर नहीं दे रहे ध्यान 

अमन यात्रा, कानपुर देहात। उमस भरी गर्मी की वजह से परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चे बहुत ही परेशान हो रहे हैं। गर्मी की वजह से विद्यालय में ही कोई बच्चा बेहोश हो जा रहा है तो कोई विद्यालय परिसर में ही उल्टी और दस्त कर रहा है। आंखों की फ्लू बीमारी भी अपना कहर बरपा रही है। वहीं विद्यालयों के निरीक्षण की जिम्मेदारी निभाने वाले अधिकारी एसी में बैठकर मौज कर रहे हैं।

उन्हें इस उमस भरी गर्मी में भी विद्यालयों का मौसम पूरी तरह से सुहावना लग रहा है। वहीं गर्मी की वजह से विद्यालयों में आ रही परेशानी की वजह से लगातार छात्र संख्या पर भी इसका असर पड़ रहा है। बीते कुछ दिनों से मानसून में एकदम से बदलाव आ गया है। तेज धूप होने की वजह से वातावरण में उसम बढ़ गई है। इसकी वजह से लगातार उसम भरी गर्मी पड़ रही है। लगातार उमस भरी गर्मी पड़ने की वजह से विद्यालयों में स्थिति और भी खराब हो गई है।

लगातार गर्मी की वजह से कक्षाओं में बच्चों को पढ़ाना बहुत ही मुश्किल हो गया है। सुबह के समय विद्यालयों में थोड़ी बहुत राहत रहती है लेकिन जैसे जैसे सूरज का पारा बढ़ता है वैसे ही वैसे गर्मी भी बढ़ती जाती है। इसकी वजह से बच्चों को दोपहर 2 बजे तक क्लॉस में पढ़ाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। जिले के परिषदीय विद्यालयों में प्रतिदिन कई उल्टी, दस्त, पेट दर्द, आंखें लाल होने की समस्या (कंजक्टिवाइटिस) भी बढ़ी है। विद्यालय में लगातार ऐसी ही घटनाएं होने की वजह से अब अभिभावक भी अपने बच्चे को इस उसम भरी गर्मी में भेजने से मना कर रहे हैं। इसकी वजह से अब लगातार विद्यालयों में छात्रों की संख्या कम हो रही है। वहीं जिले के शिक्षा विभाग के अधिकारी इस बात से परेशान है कि जिले के स्कूलों में छात्र संख्या आखिर क्यों कम हो रही है। विद्यालयों में नामांकन के हिसाब से उपस्थिति नहीं हो पा रही है। अधिकारियों की तरफ से विद्यालयों में उपस्थिति बढ़ाने के लिए धरपकड़ तेज कर दी गई है। अब अधिकारियों की तरफसे लगातार निरीक्षण किए जा रहे हैं।

विद्यालयों का समय कम करने की मांग-

उमस भरी गर्मी को देखते हुए विभिन्न शैक्षिक संगठनों की ओर से जिलाधिकारी को ज्ञापन भी सौंपा गया है लेकिन जिला प्रशासन जिले में किसी अप्रिय घटना का इंतजार कर रहा है। उनकी तरफ से अभी तक विद्यालयों का समय कम करने के लिए कोई आदेश नहीं जारी किया गया है। बतादें लखीमपुर, बरेली सहित अन्य जिलों मैं उमस भरी गर्मी की वजह से लगातार हो रही दिक्कतों को देखते हुए विद्यालयों का समय कम कर दिया गया है। अब यहां पर सुबह 7:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे विद्यालय का समय कर दिया गया है लेकिन जनपद के आलाधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button