कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

शिक्षक पर कूट रचित एफआईआर के विरोध में शैक्षिक महासंघ ने काली पट्टी बांधकर किया विरोध प्रदर्शन

अमरौधा ब्लाक के उच्च प्राथमिक विद्यालय अटवा के शिक्षक मनोज गुप्ता पर एक अभिभावक द्वारा कूटरचित तरीके से व मनगढंत ढंग से करायी गयी एफआईआर के विरोध में राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के आवाहन पर शुक्रवार को पूरे जिले सभी ब्लाको में कई दिनों से विरोध प्रदर्शन चल रहा है।

कानपुर देहात। अमरौधा ब्लाक के उच्च प्राथमिक विद्यालय अटवा के शिक्षक मनोज गुप्ता पर एक अभिभावक द्वारा कूटरचित तरीके से व मनगढंत ढंग से करायी गयी एफआईआर के विरोध में राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के आवाहन पर शुक्रवार को पूरे जिले सभी ब्लाको में कई दिनों से विरोध प्रदर्शन चल रहा है। विरोध प्रदर्शन के क्रम में जिले के शिक्षकों ने प्रदर्शन का स्वरुप बदलते हुए आदर्श आचार संहिता के अनुशासन में, काली पट्टी बांधकर पूरे दिन एक विषय हिंदी का शिक्षण कार्य किया।

जिलाध्यक्ष मनोज शुक्ला के बताया कि जिलेभर के शिक्षक पूर्ण मनोयोग से शिक्षण कार्य करते हुए जिले को निपुण बनाने का प्रयास कर रहे हैं। राष्ट्र निर्माण में शिक्षक एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। लेकिन जब किसी शिक्षक को अभिभावक द्वारा आर्थिक लाभ के लिए कूटरचित तरीके से फसाया जाता है तो शिक्षक समाज व्यथित हो जाता है। यह घटना निःसंदेह शिक्षको को व्यथित करने वाली है। वस्तुतः जिले भर के शिक्षकों में घटना को लेकर रोष है। और सभी शिक्षक इसका विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। समस्या समाधान होने तक इसी तरह विद्यालय स्तर पर सांकेतिक विरोध प्रदर्शन चलता रहेगा।

जिला संगठन मंत्री अनन्त त्रिवेदी ने कहा कि जिले के सभी शिक्षक एकजुट हैं। शिक्षक गरिमा व उसके सम्मान के रक्षाणार्थ, विरोध स्वरुप कल सभी शिक्षक अपने अपने विद्यालयों में, काली पट्टी बांध कर नंगे पाव शिक्षण कार्य करेंगे।

प्रदेशीय मन्त्री प्रदीप तिवारी ने कहा कि शिक्षकों को विभाग ने अतिरिक्त जिम्मेदारी जैसे बच्चों को घर से बुलाकर लाना, एम डी एम बनवाना, ड्रेस वितरण करना जैसे अनेको काम दिए हैं। जिनको धरातल में करने से शिक्षकों को आए दिन अभिभावको का शिकार होना पड़ता है।

चुनाव के बाद जिले के शिक्षक गैर शैक्षणिक कार्य बिल्कुल नहीं करेंगे। शिक्षक हित में इस विषय को प्रदेश में भी उठाया जाएगा।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button